Spox Confirms Fix Forthcoming, Cybersecurity Firm Rules Out Cyberattack As Cause

Spox Confirms Fix Forthcoming, Cybersecurity Firm Rules Out Cyberattack As Cause


माइक्रोसॉफ्ट आउटेज: एयरलाइनों, बैंकों और विभिन्न व्यवसायों को प्रभावित करने वाली एक महत्वपूर्ण वैश्विक आउटेज में, माइक्रोसॉफ्ट ने शुक्रवार को स्वीकार किया कि व्यवधान एक तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े अपडेट से उत्पन्न होता है जो विंडोज डिवाइस को प्रभावित करता है। माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने कहा, “हमें उम्मीद है कि समाधान जल्द ही आ जाएगा। हम एक तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म से अपडेट के कारण विंडोज डिवाइस को प्रभावित करने वाली समस्या से अवगत हैं।”

इस व्यवधान ने दुनिया भर में परिचालन को अस्त-व्यस्त कर दिया है, हवाई अड्डे और एयरलाइन सेवाओं में महत्वपूर्ण व्यवधान देखा गया है। इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा सहित कई एयरलाइनों को अपने ऑनलाइन चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं में चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिससे मैन्युअल संचालन पर स्विच करना पड़ा।

यह भी पढ़ें | BSOD समस्या निवारण: चूंकि Microsoft वैश्विक आउटेज का सामना कर रहा है, यहां बताया गया है कि आप अपने विंडोज पीसी पर ‘ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ’ समस्या को कैसे ठीक कर सकते हैं

साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक ने स्पष्ट किया कि व्यवधान किसी सुरक्षा घटना या साइबर हमले का परिणाम नहीं है। क्राउडस्ट्राइक के सीईओ जॉर्ज कर्ट्ज़ ने कहा कि कंपनी विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए उत्पन्न समस्याओं को ठीक करने के लिए काम कर रही है।

“क्राउडस्ट्राइक सक्रिय रूप से उन ग्राहकों के साथ काम कर रहा है जो विंडोज होस्ट के लिए एक एकल सामग्री अपडेट में पाए गए दोष से प्रभावित हैं। मैक और लिनक्स होस्ट प्रभावित नहीं हैं। यह कोई सुरक्षा घटना या साइबर हमला नहीं है। समस्या की पहचान कर ली गई है, उसे अलग कर दिया गया है और एक फिक्स तैनात किया गया है। हम ग्राहकों को नवीनतम अपडेट के लिए सहायता पोर्टल पर भेजते हैं और हमारी वेबसाइट पर पूर्ण और निरंतर अपडेट प्रदान करना जारी रखेंगे। हम संगठनों को यह सुनिश्चित करने की सलाह देते हैं कि वे आधिकारिक चैनलों के माध्यम से क्राउडस्ट्राइक प्रतिनिधियों के साथ संवाद कर रहे हैं। क्राउडस्ट्राइक ग्राहकों की सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए हमारी टीम पूरी तरह से जुटी हुई है,” क्राउडस्ट्राइक के सीईओ जॉर्ज कर्टज़ ने एक्स पर पोस्ट किया।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने माइक्रोसॉफ्ट आउटेज पर कहा

उपयोगकर्ताओं ने आउटेज-ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर पर व्यापक समस्याओं की सूचना दी, और कई लोगों ने ‘ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ’ त्रुटि संदेशों का सामना करने के कारण एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी निराशा व्यक्त की। हालांकि, देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने घोषणा की कि उसके सिस्टम आउटेज से अप्रभावित हैं। स्टॉक एक्सचेंज एनएसई और बीएसई ने भी पुष्टि की कि वे वैश्विक व्यवधान से प्रभावित नहीं हुए हैं।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आईटी मंत्रालय आउटेज के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट के साथ संवाद कर रहा है। उन्होंने पुष्टि की कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) नेटवर्क प्रभावित नहीं है, उन्होंने एक्स पर कहा, “इस आउटेज का कारण पहचान लिया गया है, और समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं। सीईआरटी एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है।”

उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट की विफलता के मद्देनजर CERT-In की सलाह भी साझा की।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) इस स्थिति के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट और उसके सहयोगियों के साथ सक्रिय रूप से बातचीत कर रहा है, और CERT-In ने क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण माइक्रोसॉफ्ट में आई खराबी की गंभीरता को गंभीर माना है।





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *