SearchGPT OpenAI Enters Google Territory With Its Latest AI Search Platform

SearchGPT OpenAI Enters Google Territory With Its Latest AI Search Platform


ओपनएआई ने सर्चजीपीटी की शुरुआत के साथ प्रतिस्पर्धी सर्च इंजन बाजार में प्रवेश किया है, जो एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता-संचालित खोज प्लेटफ़ॉर्म है जो वास्तविक समय में इंटरनेट सूचना तक पहुँच प्रदान करता है। यह रणनीतिक कदम ओपनएआई को गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी स्थापित दिग्गजों के साथ-साथ उभरती हुई एआई सर्च सेवाओं के मुकाबले खड़ा करता है।

गुरुवार को घोषित, SearchGPT वर्तमान में अपने प्रोटोटाइप चरण में है और इसका परीक्षण चुनिंदा उपयोगकर्ताओं और प्रकाशकों के समूह द्वारा किया जा रहा है। OpenAI का इरादा अंततः इस खोज उपकरण की सबसे सफल विशेषताओं को अपने लोकप्रिय ChatGPT में एकीकृत करना है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, स्टेटकाउण्टर के अनुसार, गूगल के पास वर्तमान में सर्च इंजन बाजार का 91.1 प्रतिशत हिस्सा है।

यह भी पढ़ें: जुलाई 2024 में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले 6 AI टूल: ChatGPT, MetaAI, Google Gemini और भी बहुत कुछ

SearchGPT कैसे काम करेगा?

SearchGPT उपयोगकर्ताओं को स्रोत लिंक के साथ सारांशित खोज परिणाम प्रदान करेगा और अधिक प्रासंगिक प्रतिक्रियाओं के लिए अनुवर्ती प्रश्न पूछने की क्षमता प्रदान करेगा। इस सुविधा का उद्देश्य खोज सामग्री के साथ उपयोगकर्ता की सहभागिता और जुड़ाव को बढ़ाना है।

इसके अतिरिक्त, OpenAI प्रकाशकों को SearchGPT परिणामों में उनकी सामग्री कैसे दिखाई देती है, इसे प्रबंधित करने के लिए उपकरण प्रदान करने की योजना बना रहा है। उल्लेखनीय प्रकाशन भागीदारों में न्यूज़ कॉर्प और द अटलांटिक शामिल हैं, जो OpenAI और प्रमुख सामग्री प्रदाताओं के बीच बढ़ते सहयोग को उजागर करते हैं।

समाचार प्रकाशनों के अनुरूप

यह विकास ओपनएआई द्वारा एसोसिएटेड प्रेस, न्यूज कॉर्प और एक्सल स्प्रिंगर जैसे प्रमुख संगठनों के साथ किए गए कंटेंट लाइसेंसिंग समझौतों के बाद हुआ है। क्रेन के अनुसार, संभावित लाभों के बावजूद, पेरप्लेक्सिटी जैसी नई एआई-संचालित खोज सेवाओं को पहले से ही वायर्ड, फोर्ब्स और कॉन्डे नास्ट जैसे प्रकाशकों से कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

नवंबर 2022 में ChatGPT के लॉन्च के बाद से, प्रमुख सर्च इंजन अपने प्लेटफ़ॉर्म में AI को एकीकृत कर रहे हैं। Microsoft ने OpenAI में अपने शुरुआती निवेश का लाभ उठाते हुए अपने Bing सर्च इंजन के लिए इस तकनीक को अपनाया है। इस बीच, Google ने मई में अपने डेवलपर सम्मेलन में AI-संचालित सारांशों को जनता के सामने पेश किया।

रॉयटर्स के अनुसार, गूगल ने अभी तक अपने व्यवसाय पर सर्चजीपीटी के संभावित प्रभाव पर कोई टिप्पणी नहीं की है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *