Sabeer Bhatia Reject 18 VCs Bill Gates Sold Hotmail Microsoft

Sabeer Bhatia Reject 18 VCs Bill Gates Sold Hotmail Microsoft


हॉटमेल के सह-संस्थापक सबीर भाटिया ने हाल ही में राज शमनी के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि उन्हें 18 वीसी ने अस्वीकार कर दिया था, और केवल एक वीसी ने उनके विचार को समझा और हॉटमेल को बेचने पर उन्हें लगभग 300,000 डॉलर का फंड दिया। भाटिया वह व्यक्ति हैं जिन्होंने दुनिया की पहली मुफ़्त वेब-आधारित ईमेल सेवा बनाई, उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें अक्टूबर 1997 में माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ बिल गेट्स से मिलने का अवसर मिला था, और उनकी बैठक के अंत में गेट्स ने कहा था कि “उन्हें उम्मीद है कि वे साथ मिलकर कुछ कर सकते हैं।”

हॉटमेल को माइक्रोसॉफ्ट को बेच दिया गया

लोकप्रिय ईमेल सेवा हॉटमेल के सह-संस्थापक भाटिया ने 1998 में अपनी कंपनी को सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट को अनुमानित 300 मिलियन डॉलर में बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमाया था। तब से, भाटिया ने कई नए व्यावसायिक उपक्रम शुरू करने का प्रयास किया है, जो ई-कॉमर्स, मैसेजिंग, त्वरित सहयोग और कृषि के लिए IoT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) अनुप्रयोगों जैसे क्षेत्रों में फैले हुए हैं। हालाँकि, इन बाद के प्रयासों को सीमित सफलता मिली है या पूरी तरह से विफल भी हुए हैं। दिलचस्प बात यह है कि भाटिया की एक कंपनी को प्रसिद्ध भारतीय उद्योगपति रतन टाटा से भी निवेश मिला था।

नीचे दिए गए वीडियो में पूरा साक्षात्कार देखें:

भाटिया के नवीनतम उद्यम, शोरील का उद्देश्य शिक्षा और अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच को जोड़कर स्टार्टअप्स और नवप्रवर्तकों को सशक्त बनाना, उद्यमशीलता के विकास को बढ़ावा देना और सृजन, व्यवसाय और मूल्यवान अंतर्दृष्टि के लिए एक स्थान प्रदान करना है।

भाटिया साइबर डाइव में शामिल हुए

इस बीच, बच्चों के लिए डिज़ाइन किए गए एक्वा वन स्मार्टफोन के लिए जानी जाने वाली प्रौद्योगिकी कंपनी साइबर डाइव ने जून में भाटिया का आधिकारिक सलाहकार के रूप में स्वागत किया।

टीम में भाटिया के शामिल होने पर टिप्पणी करते हुए, साइबर डाइव के सह-संस्थापक और सीईओ जेफ गॉटफर्च ने कहा: “हमें टेक लीजेंड सबीर भाटिया – हॉटमेल के संस्थापक और दूरदर्शी को अपनी टीम में शामिल करने का सौभाग्य और सम्मान मिला है। ऐप्पल और फिर बाद में माइक्रोसॉफ्ट में काम करते हुए हॉटमेल बनाने का उनका अविश्वसनीय अनुभव उन्हें साइबर डाइव के विशाल विकास में एक विशेषज्ञ बनाता है। उनके ज्ञान का खजाना और मानव जीवन को बेहतर बनाने में उनका मूल विश्वास परिवारों को सुरक्षित बनाने के लिए एक्वा वन प्रदान करने के हमारे मिशन के साथ मेल खाता है और उनकी नई कंपनी शोरील के समानांतर है। उनका जुड़ना और मार्गदर्शन साइबर डाइव और इसकी वैश्विक पहुंच को बढ़ाने में एकदम सही घटक है।”

भाटिया ने साइबर डाइव में शामिल होने के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “मैं साइबर डाइव में एक्वा वन स्मार्टफोन के पीछे की अभिनव टीम में शामिल होने से रोमांचित हूं। हॉटमेल और शोरील की तरह, मेरा मुख्य विश्वास दुनिया भर के लोगों को जोड़ना, ऑनलाइन पारिस्थितिकी तंत्र में लोगों के जीवन को बेहतर बनाना और उनके भविष्य को आगे बढ़ाना है। एक्वा वन द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा ऐसे समय में परिवारों के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन दुनिया बनाने की दिशा में एक आवश्यक कदम है जब सर्वव्यापी निगरानी असंभव मानी जाती है। मैं इस प्रमुख सोशल मीडिया समस्या के समाधान का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हूं जिसका सामना दुनिया भर के परिवार रोजाना करते हैं।”



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *