Supreme News247

Russia Blocks Access To Signal App For Violation Of Laws Linked To Anti-Terrorist Operations: Report

Russia Blocks Access To Signal App For Violation Of Laws Linked To Anti-Terrorist Operations: Report


रूस ने कथित तौर पर आतंकवाद विरोधी अभियानों से जुड़े कानूनों का उल्लंघन करने के लिए एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप सिग्नल तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है। समाचार एजेंसी इंटरफ़ैक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, रूस के राज्य संचार निगरानीकर्ता, रोसकोम्नाडज़ोर ने कहा, “सिग्नल मैसेजिंग ऐप तक पहुंच रूसी कानून की आवश्यकताओं के उल्लंघन के संबंध में अवरुद्ध है, जिसका आतंकवादी और चरमपंथी उद्देश्यों के लिए मैसेजिंग ऐप के उपयोग को रोकने के लिए अनुपालन किया जाना चाहिए।”

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के खिलाफ कार्रवाई करने के बारे में रोस्कोम्नाडज़ोर की घोषणा से पहले, सैकड़ों सिग्नल उपयोगकर्ताओं ने कथित तौर पर ऐप पर गड़बड़ियों की शिकायत की थी। उल्लेखनीय है कि सिग्नल एक सुरक्षित संचार उपकरण है जिसका उपयोग लगभग दस लाख रूसी संदेशों और वार्तालापों को एन्क्रिप्ट करने के लिए करते हैं। यह ऐप खास तौर पर रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद महत्वपूर्ण हो गया।

यह भी पढ़ें | सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6: 5 कारण क्यों आपको इस फोल्डेबल फोन पर विचार करना चाहिए

उपयोगकर्ताओं ने ऐप को ब्लॉक किए जाने की पुष्टि की

जब उपयोगकर्ता सिग्नल को उस तरह एक्सेस नहीं कर पाए जैसे वे आमतौर पर करते हैं, तो उन्होंने इसकी रिपोर्ट की। इंटरनेट मॉनिटरिंग सेवाओं ने ऐप के काम न करने के बारे में 1,500 से अधिक शिकायतों को उजागर किया और उनमें से अधिकांश शिकायतें मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग से थीं। उपयोगकर्ताओं ने बताया है कि जब उन्होंने VPN या बिल्ट-इन सेंसरशिप बाईपास मोड के माध्यम से इसे एक्सेस करने का प्रयास किया तो ऐप सामान्य रूप से काम कर रहा था।

‘फॉर टेलीकॉम’ नामक टेलीग्राम चैनल के लेखक मिखाइल क्लिमारेव ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया, “यह निश्चित रूप से रूस में मैसेंजर को ब्लॉक करने का संकेत देता है, न कि सिग्नल की ओर से कोई तकनीकी समस्या।” क्लिमारेव ने कहा कि यह रूस में सिग्नल को ब्लॉक करने का पहला प्रयास था।

मॉस्को और क्रास्नोडार क्षेत्र के तीन उपयोगकर्ताओं ने रॉयटर्स को बताया कि वीपीएन के बिना सिग्नल पर नया खाता पंजीकृत करना असंभव था। जब उन्होंने मोबाइल नंबर दर्ज करने की कोशिश की, तो सिग्नल ने “सर्वर त्रुटि” वाला संदेश प्रदर्शित किया।

2018 की शुरुआत में, रूसी अधिकारियों ने टेलीग्राम, एक लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप तक पहुंच को अवरुद्ध करने के प्रयास शुरू किए। हालाँकि इस कार्रवाई ने कई तृतीय-पक्ष सेवाओं को बाधित किया, लेकिन रूस के भीतर टेलीग्राम की उपलब्धता पर इसका न्यूनतम प्रभाव पड़ा।



Source link

Exit mobile version