Supreme News247

Reliance To Face Instamart, BlinkIt & Zepto Head On With Its 10-Minute Delivery, Here’s What We Know

Reliance To Face Instamart, BlinkIt & Zepto Head On With Its 10-Minute Delivery, Here’s What We Know


रिलायंस रिटेल अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, JioMart के माध्यम से नवी मुंबई और बेंगलुरु के विशिष्ट हिस्सों में अपनी तीव्र डिलीवरी सेवाओं को पुनर्जीवित करते हुए, भारत के तेजी से बढ़ते त्वरित वाणिज्य क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस रिटेल का यह रणनीतिक कदम तेजी से प्रतिस्पर्धी त्वरित वाणिज्य बाजार में ज़ोमैटो के स्वामित्व वाले ब्लिंकिट, स्विगी इंस्टामार्ट और बिगबास्केट जैसे स्थापित खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा को तेज करने के लिए तैयार है।

किराना डिलीवरी से शुरुआत करते हुए, रिलायंस कथित तौर पर अपनी पेशकशों में मूल्य फैशन और छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स को शामिल करके अपनी त्वरित वाणिज्य सेवाओं का विस्तार करने की तैयारी कर रहा है। कंपनी की योजना तेजी से ऑर्डर पूर्ति सुनिश्चित करने के लिए रिलायंस डिजिटल और ट्रेंड्स जैसे खुदरा दुकानों के अपने विस्तृत नेटवर्क का उपयोग करने की है, जिसमें डिलीवरी का समय 10 से 30 मिनट तक होगा।

यह भी पढ़ें | 60,000 रुपये से कम खर्च करके Apple MacBook Air M1 कैसे प्राप्त करें

क्या रिलायंस एक और त्वरित वाणिज्य खिलाड़ी बन जाएगा?

ब्लिंकिट, स्विगी इंस्टामार्ट और बिगबास्केट जैसे प्रतिस्पर्धियों से अलग दिखने के प्रयास में, रिलायंस डार्क स्टोर या पड़ोस के गोदाम स्थापित न करने का विकल्प चुनकर एक अलग दृष्टिकोण अपना रहा है। इसके बजाय, कंपनी डिलीवरी को संभालने के लिए अपने खुदरा स्टोरों के मौजूदा नेटवर्क और हाल ही में अधिग्रहीत लॉजिस्टिक्स सेवा, ग्रैब का उपयोग करने की योजना बना रही है।

ऑर्डर मूल्य की परवाह किए बिना, डिलीवरी शुल्क, प्लेटफ़ॉर्म शुल्क और सर्ज प्राइसिंग को समाप्त करके रिलायंस खुद को ग्राहक-अनुकूल विकल्प के रूप में स्थापित कर रहा है। इसके अतिरिक्त, इसकी योजना छोटे शहरों और कस्बों को लक्षित करने की है जहां त्वरित वाणिज्य सेवाओं ने अभी तक मजबूत पकड़ नहीं बनाई है। लगभग 10,000-12,000 स्टॉक-कीपिंग इकाइयों की विविध उत्पाद पेशकश के साथ, रिलायंस का लक्ष्य 5,000 पिन कोड में 1,150 शहरों तक अपनी पहुंच का विस्तार करना है।

रिलायंस की रणनीति छोटे कस्बों और शहरों में बड़ी बाजार हिस्सेदारी हासिल करने पर केंद्रित है जो मौजूदा त्वरित वाणिज्य प्लेटफार्मों द्वारा अपेक्षाकृत कम सेवा प्राप्त हैं। तेज़, सुविधाजनक डिलीवरी और व्यापक उत्पाद रेंज की पेशकश करके, कंपनी का लक्ष्य इस तेजी से बढ़ते क्षेत्र में एक मजबूत उपस्थिति स्थापित करना है। हालांकि भारी ट्रैफिक वाले प्रमुख शहरों में 30 मिनट के भीतर डिलीवरी करना चुनौतियों का सामना कर सकता है, लेकिन रिलायंस के पर्याप्त वित्तीय संसाधन और साहसिक, सक्रिय दृष्टिकोण इसे अपने प्रतिस्पर्धियों पर काफी बढ़त प्रदान कर सकता है।



Source link

Exit mobile version