Qualcomm Snapdragon 4s Gen 2 Affordable 5G Chipset Launched To Rival MediaTek In Sub-Rs 10,000 Segment

Qualcomm Snapdragon 4s Gen 2 Affordable 5G Chipset Launched To Rival MediaTek In Sub-Rs 10,000 Segment


अमेरिकी चिपसेट बनाने वाली दिग्गज कंपनी क्वालकॉम ने अपना नवीनतम बजट-अनुकूल चिपसेट, स्नैपड्रैगन 4s जेन 2 पेश किया है, जिसे विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस नए प्रोसेसर का उद्देश्य निर्माताओं को 8,200 रुपये या उससे कम कीमत पर स्टैंडअलोन (SA) नेटवर्क के साथ संगत 5G स्मार्टफोन बनाने में सक्षम बनाना है।

यह रिलीज महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बढ़ते भारतीय 5G चिपसेट बाजार में क्वालकॉम और उसके ताइवानी प्रतिद्वंद्वी मीडियाटेक के बीच प्रतिस्पर्धा को तेज करता है, विशेष रूप से 10,000 रुपये से कम कीमत वाले उपकरणों के लिए।

यह भी पढ़ें: Realme 13 Pro+ बनाम Motorola Edge 50 Pro: स्पेक्स, कैमरा, डिस्प्ले, और भी बहुत कुछ

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 4s जेन 2 SoC लॉन्च करने के लिए श्याओमी और अन्य कंपनियों से बातचीत कर रहा है

क्वालकॉम ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी श्याओमी के साथ साझेदारी की है, जिसके तहत नए स्नैपड्रैगन 4एस जेन 2 एसओसी वाले पहले डिवाइस अक्टूबर तक भारत में उपलब्ध होने की उम्मीद है। कंपनी प्रोसेसर को पेश करने के लिए अन्य डिवाइस निर्माताओं के साथ भी बातचीत कर रही है।

क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज, इंक. के मोबाइल हैंडसेट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक क्रिस पैट्रिक ने एक बयान में कहा, “स्नैपड्रैगन 4एस जेन 2 मोबाइल प्लेटफॉर्म, प्रवेश स्तर के लाखों लोगों के लिए 5जी तकनीक को अधिक सुलभ बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

यह भी पढ़ें: ओप्पो रेनो 12 5G रिव्यू: मिड-रेंज सेगमेंट में बेहतरीन

“किफायती कीमत और पूरे दिन चलने वाली बैटरी लाइफ़ के साथ मज़बूत प्रदर्शन को संतुलित करके, हम 4G से अपग्रेड करने की चाह रखने वाले उपभोक्ताओं के लिए एक सहज संक्रमण के लिए 5G तक व्यापक पहुँच को सक्षम कर रहे हैं। हमें अपने इंजीनियरिंग दल पर बेहद गर्व है, जिन्होंने एक ऐसा समाधान विकसित करने में असाधारण काम किया है जो न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में लाखों लोगों के मोबाइल अनुभवों को महत्वपूर्ण रूप से बेहतर बनाएगा।”

विशेष रूप से, क्वालकॉम को मीडियाटेक से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि इसके डाइमेंशन चिपसेट पहले से ही देश में 8,000 रुपये से 10,000 रुपये की कीमत वाले 5 जी फोन को पावर दे रहे हैं।

इस रेंज में मीडियाटेक द्वारा संचालित डिवाइस में लावा ब्लेज़ 5G, आईटेल P55 और पोको M6 64GB शामिल हैं, जो SA (रिलायंस जियो) और नॉन-स्टैंडअलोन (NSA) 5G नेटवर्क दोनों के साथ संगत हैं। इसके विपरीत, क्वालकॉम का नया चिपसेट 4G का उपयोग करके NSA नेटवर्क पर काम करेगा।

हाल ही में पेश किए गए चिपसेट में एक परिष्कृत 64-बिट आर्किटेक्चर है, जिसमें ऑक्टा-कोर क्वालकॉम क्रियो सीपीयू कॉन्फ़िगरेशन है। इस सेटअप में दो उच्च-प्रदर्शन कोर शामिल हैं जो 2.0 गीगाहर्ट्ज तक की गति तक पहुंचते हैं, छह दक्षता-केंद्रित कोर द्वारा पूरक हैं जो अधिकतम 1.8 गीगाहर्ट्ज पर काम करते हैं। एकीकृत एड्रेनो जीपीयू उन्नत ग्राफिक्स एपीआई का समर्थन करता है, जिसमें ओपनजीएल ईएस 3.2, वल्कन 1.1 और ओपनसीएल 2.0 शामिल हैं। अत्याधुनिक 4nm फैब्रिकेशन तकनीक का उपयोग करते हुए, इस सिस्टम-ऑन-चिप (SoC) का लक्ष्य बेहतर प्रदर्शन और पावर दक्षता प्रदान करना है।

क्वालकॉम के अनुसार, इस चिपसेट से लैस डिवाइस 2133 मेगाहर्ट्ज तक की क्लॉक स्पीड के साथ LPDDR4x रैम को शामिल कर सकते हैं और UFS 3.1 स्टोरेज तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। चिपसेट की इमेजिंग क्षमताएं 12-बिट स्पेक्ट्रा इमेज सिग्नल प्रोसेसर (ISP) द्वारा संचालित होती हैं, जो 84 मेगापिक्सल तक के सिंगल कैमरा सेंसर को सपोर्ट करती हैं। इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइज़ेशन (EIS) और मल्टी फ्रेम नॉइज़ रिडक्शन (MFNR) जैसी उन्नत फोटोग्राफी सुविधाएँ भी समर्थित हैं।

डिस्प्ले तकनीक के मामले में, चिपसेट 90Hz तक की रिफ्रेश दरों के साथ फुल एचडी+ स्क्रीन चला सकता है। वीडियो प्लेबैक 1080p रिज़ॉल्यूशन पर समर्थित है, जिसमें फ्रेम दर 60 fps तक पहुँचती है। ऑडियो के शौकीन क्वालकॉम aptX एडेप्टिव ऑडियो तकनीक के समावेश की सराहना करेंगे, जो उच्च-गुणवत्ता वाली 96kHz संगीत स्ट्रीमिंग को सक्षम बनाता है। यह व्यापक फीचर सेट नए चिपसेट को सक्षम लेकिन किफायती 5G-सक्षम डिवाइस बनाने की तलाश करने वाले निर्माताओं के लिए एक आकर्षक विकल्प के रूप में पेश करता है।





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *