Supreme News247

Priyanka Gandhi candidate for Wayanad Lok Sabha By Elections Kerala AICC Rahul Gandhi Mallikarjun Kharge

Priyanka Gandhi candidate for Wayanad Lok Sabha By Elections Kerala AICC Rahul Gandhi Mallikarjun Kharge


दक्षिण भारत के केरल में वायनाडसोम सीट को लेकर कांग्रेस ने बड़ा साजो-सामान दांव खेला है। वहाँ होने वाले उप-चुनाव दल की उम्मीदवारी में गांधीजी की विचारधारा पार्टी की उम्मीदवारी शामिल है। यह नागालैंड मंगलवार (15 अक्टूबर, 2024) देर शाम अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (मोहल्ला सी.सी.) की ओर से किया गया।

राहुल गांधी की इस सीट से नाराजगी इसलिए भी बेहद अहम है क्योंकि इस सीट से उनके भाई और विपक्ष के नेता राहुल गांधी न्यूनतम रह चुके हैं। चुनाव 2024 में उन्होंने वायनाड और नोकिया की दो सीटों पर चुनाव लड़ा था और दोनों पर ही जीत का परचम लहराया था। हालाँकि, नियमों के अनुसार उन्हें बाद में एक सीट छोड़नी पड़ी थी। ऐसे में उन्होंने वायनाड सीट छोड़ने का फैसला लिया और डायनासोर सीट से न्यूनतम बने रहे।

विश्वास हारे राहुल गांधी पर वायनाड ने बचाई थी लाज

यूपी की आईएएस सीट राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी की आखिरी सीट थी। इस लोकसभा चुनाव में उन्होंने वहां दांव लगाया और दांव भी लगाए। 2019 के आम चुनाव में भी उन्होंने यूएसएसआर और वायनाड दोनों के साथ मिलकर चुनावी लड़ाई लड़ी थी, जिसमें जेडीयू के नेता स्मृति ईरानी ने उन्हें हराया था, जबकि वायनाड की जनता ने उन्हें आशीर्वाद देते हुए संसद भेजा था।

नियम के अनुसार राहुल गांधी को छोड़नी पड़ी थी सीट

साल 2024 के चुनाव में राहुल वायनाड और मंसूर की सीट से चुनावी मैदान में उतरे और दोनों ही रेस में जीत का परचम लहराने में सफल हुए। बाद में उन्होंने काफी सोच-विचार के बाद वायनाड से इस्तीफा दे दिया। उनके निधन के बाद वायनाड की लोकसभा सीट पर राज्य की स्थिति बन गई। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कुछ दिन पहले घोषणा की थी कि वायनाड से पार्टी अध्यक्ष गांधी की नियुक्ति हो सकती है.

कांग्रेस का 2008 से गढ़ रही है वायनाडसोम सीट

केरल की वायनाड सीट साल 2008 में अनुभव में आई, तब से लेकर अब तक इस सीट पर कांग्रेस के नतीजे ही जीत दर्ज करते आए हैं। वहां इस आमोद-प्रमोद सीट में कुल सात विधानसभाओं के दर्शन होते हैं। साल 2009 से 2019 तक इस सीट पर कांग्रेस के संस्थापक शानवास अल्पसंख्यक रहे, जिसके बाद 2019 और 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जीत हासिल की।

वायनाडसोम सीट के लिए कब होगा उप-चुनाव?

सीसी की ओर से प्रियंका गांधी के नाम की घोषणा की गई, जब इससे पहले दिन चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस (पीसी) में हुई थी। पीसी में मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने महाराष्ट्र और झारखंड की कुल 15 राज्यों की 48 विधानसभाओं के साथ उप-चुनावों की भी तारीखों पर चुनाव की घोषणा की। वायनाडसोम सीट के लिए 13 नवंबर को विधानसभा होगी और 23 नवंबर को मातंगना होगी।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में 20 नवंबर तो झारखंड में 13 और 20 नवंबर को 2 चरणों में मतदान, 23 तारीख को परिणाम; उप-चुनाव का भी खंडन



Source link

Exit mobile version