Parliament Session Second week starts from 1 july set to witness issues like NEET paper leak row Agnipath initiative and inflation

Parliament Session Second week starts from 1 july set to witness issues like NEET paper leak row Agnipath initiative and inflation


18वीं लोकसभा: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे हफ्ते में एनडीए सरकार और विपक्ष के बीच बहस और पृष्ठभूमि देखने को मिल सकती है। जहां सोमवार, 1 जुलाई को दोनों सदनों की बैठक फिर से शुरू होने वाली है। इसमें नीट पेपर लीक विवाद से लेकर अग्निपथ योजना और मुद्रास्फीति जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस की शुरुआत भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर करेंगे, जिसके बाद पहली बार नई दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद बने बांसुरी स्वराज बहस करेंगे। वहीं, राष्ट्र ने धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के लिए 16 घंटे प्रसारित किए हैं, जो मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब के साथ समाप्त होगा। जबकि, राज्यसभा सदन में बहस के लिए 21 घंटे कार्यरत हो गए हैं और जिसमें प्रधानमंत्री मोदी के बुधवार को उत्तर देने की संभावना है.

NEET पेपर लीक विवाद को संसद में लाएगा विपक्ष

मेडिकल परीक्षाओं में गड़बड़ी के लिए ली जाने वाली NEET-UG परीक्षा 2024 में पेपर लीक हो गया है, जिसमें अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर दुर्भाग्य भी शामिल है। संसद सत्र के पहले विपक्ष ने नीट-यूजी परीक्षा लीक मामले को लेकर हंगामा किया। शुक्रवार को कांग्रेस और राज्यसभा दोनों में कई बार इवेंट हुए, कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने NEET-UG विवाद पर चर्चा की मांग की।

राहुल गांधी ने NEET-UG मुद्दे को उठाने की कोशिश की

इस दौरान विपक्ष ने NEET-UG विवाद पर बहस की मांग करते हुए अपने स्टैगन को नोटिस को स्वीकार करने के लिए दबाव डाला। विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने NEET-UG मुद्दे को उठाने की कोशिश की, लेकिन स्पीकर ने यह कहते हुए अनुरोध को खारिज कर दिया कि जब सदन को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव लेना है तो किसी अन्य मुद्दे पर चर्चा का कोई प्रस्ताव नहीं है।

सरकार का ध्यान उन लाखों छात्रों की मांगों की ओर कर रहे प्रयास- खड़गे

इस दौरान राज्यसभा में भी बहस के दौरान जोरदार विरोध प्रदर्शन हुआ और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खडगे भी अपने साथी विधायकों के साथ सदन के वेल में आ गए। उप राष्ट्रपति एवं सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि उन्हें खड़गे के कृत्य से दुख पहुंचा है। हालांकि, बाद में विपक्षी सदस्यों ने सदन से वॉकआउट कर दिया। उधर, खड़गे ने कहा कि, वे सरकार का ध्यान उन लाखों छात्रों की शिकायतों की ओर आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं, जो जांच में शामिल थे और अब सीबीआई पेपर लीक के आरोपों की जांच कर रही है।

सदन को बंधक बनाने की हो रही कोशिश- जेपी नड्डा

इस पर स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि राज्यसभा में सदन के नेता के रूप में अपनी पारी की शुरुआत खुशियों के साथ होगी, लेकिन जिस तरह से लोकतांत्रिक परम्परा को दांव पर लगाया जा रहा है। साथ ही घर को बंधक बनाने की कोशिश की जा रही है।

ये भी पढ़ें: VHP-बजरंग दल विरोध: ‘जय फिलिस्तीन’ नारे पर बवाल, VHP-बजरंग दल ने असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ किया प्रदर्शन, भड़की नारेबाजी



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *