Nvidia Chipmaker To Face Antitrust Charges French Antitrust Regulator Lawsuit

Nvidia Chipmaker To Face Antitrust Charges French Antitrust Regulator Lawsuit


एनवीडिया पर संभवतः फ्रांसीसी एंटीट्रस्ट नियामक द्वारा उसके कथित प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहारों के लिए आरोप लगाया जाएगा। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मामले से जुड़े लोगों ने कहा है कि यह नियामक को कंप्यूटर चिप निर्माता के खिलाफ कार्रवाई करने वाला पहला प्रवर्तक बनाता है। आपत्तियों का बयान या आरोप पत्र सितंबर 2023 में ग्राफिक्स कार्ड क्षेत्र में सुबह की छापेमारी के बाद होगा, जो सूत्रों के अनुसार एनवीडिया को लक्षित करता है। छापे क्लाउड कंप्यूटिंग में एक व्यापक जांच का परिणाम थे।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता और कंप्यूटर ग्राफिक्स दोनों के लिए इस्तेमाल होने वाले चिप्स के दुनिया के सबसे बड़े निर्माता ने जनरेटिव एआई एप्लीकेशन चैटजीपीटी के लॉन्च के बाद अपने चिप्स में रुचि में वृद्धि देखी है। इसने अटलांटिक के दोनों किनारों पर विनियामक जांच को भी गति दी है।

यह भी पढ़ें | BGIS 2024 ग्रैंड फिनाले: ‘अंडरगॉड्स’ ने शीर्ष पर आकर बिग डॉग्स को कड़ी चुनौती दी

एनवीडिया चिप्स में रुचि बढ़ रही है

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांसीसी नियामक संस्था, जो चुनिंदा कंपनियों के समक्ष अपनी आपत्तियों का खुलासा करती है, और एनवीडिया दोनों ने टिप्पणी देने से इनकार कर दिया। एनवीडिया ने पिछले साल एक नियामक फाइलिंग में खुलासा किया था कि यूरोपीय संघ, चीन और फ्रांस के अधिकारियों ने उसके ग्राफिक्स कार्ड के बारे में जानकारी मांगी थी। स्थिति से परिचित सूत्रों ने संकेत दिया कि यूरोपीय आयोग इस समय अपनी प्रारंभिक समीक्षा का विस्तार करने की संभावना नहीं है, क्योंकि फ्रांसीसी प्राधिकरण एनवीडिया में अपनी जांच कर रहा है।

जनरेटिव एआई में प्रतिस्पर्धा पर हाल ही में एक रिपोर्ट में, फ्रांसीसी निगरानी संस्था ने चिप आपूर्तिकर्ताओं द्वारा संभावित दुरुपयोग के बारे में चिंताओं को उजागर किया। इसने विशेष रूप से Nvidia के CUDA चिप प्रोग्रामिंग सॉफ़्टवेयर पर उद्योग की निर्भरता के बारे में मुद्दे उठाए, जो त्वरित कंप्यूटिंग के लिए महत्वपूर्ण GPU के साथ पूरी तरह से संगत एकमात्र सिस्टम है। निगरानी संस्था ने CoreWeave जैसे AI-केंद्रित क्लाउड सेवा प्रदाताओं में Nvidia के हालिया निवेश पर भी असहजता व्यक्त की।

फ्रांसीसी एंटीट्रस्ट विनियमों का उल्लंघन करने पर कंपनी के वैश्विक वार्षिक कारोबार का 10 प्रतिशत तक जुर्माना लगाया जा सकता है, हालांकि दंड से बचने के लिए कंपनियां रियायतें दे सकती हैं। इस बीच, मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के अनुसार, अमेरिकी न्याय विभाग प्रमुख प्रौद्योगिकी फर्मों की व्यापक जांच के हिस्से के रूप में संघीय व्यापार आयोग के साथ मिलकर एनवीडिया की जांच का नेतृत्व कर रहा है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *