Supreme News247

NMMTA Pushes For NMC Policy Reforms In Meeting With Health Minister JP Nadda

NMMTA Pushes For NMC Policy Reforms In Meeting With Health Minister JP Nadda


नई दिल्ली: नेशनल एमएससी मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन (एनएमएमटीए) ने स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात की और मेडिकल शिक्षकों को प्रभावित करने वाली प्रमुख चुनौतियों, खासकर नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) के नियमों के बारे में चर्चा की। एसोसिएशन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि बैठक में एनएमएमटीए के अध्यक्ष डॉ. अर्जुन मैत्रा और सचिव डॉ. अयान दास ने भाग लिया, जिसमें मेडिकल कॉलेजों में स्टाफ की कमी और एमएससी और पीएचडी प्रशिक्षकों पर एनएमसी नियमों के “प्रतिकूल प्रभाव” से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई।

डॉ. मैत्रा और डॉ. दास ने एनएमसी नीतियों में बदलाव की आवश्यकता पर जोर दिया, उन्होंने कहा कि चिकित्सा शिक्षा में सुधार के लिए शिक्षकों द्वारा कानूनी हस्तक्षेप पर बढ़ती निर्भरता एक बाधा है। उन्होंने कहा कि एसोसिएशन के कई सदस्यों ने “इन विनियमों द्वारा उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए खुद को महंगे और समय लेने वाले कानूनी हस्तक्षेपों का सहारा लेते हुए पाया है”।

एसोसिएशन ने कहा कि मंत्री नड्डा ने चिकित्सा शिक्षा के संयुक्त सचिव से इन चुनौतियों पर रिपोर्ट मांगकर चिंताओं को दूर करने के अपने इरादे का संकेत दिया।

एनएमएमटीए प्रतिनिधियों ने मंत्रालय के साथ सहयोग में पिछली सफलताओं को भी याद किया, खासकर डायग्नोस्टिक प्रयोगशालाओं से संबंधित मुद्दों को हल करने में। उन्होंने उम्मीद जताई कि मौजूदा चिंताओं को दूर करने में भी इसी तरह की प्रगति की जा सकती है।

28 सितंबर को क्लिनिकल वैज्ञानिकों के लिए सम्मेलन

चिंताओं को उठाने के अलावा, एनएमएमटीए ने अपनी अकादमिक पहलों पर प्रकाश डाला और 28 सितंबर को क्लिनिकल वैज्ञानिकों के लिए आगामी 5वें सम्मेलन की घोषणा की, जिसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता और स्वास्थ्य सेवा में प्रगति पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

प्रेस विज्ञप्ति में डॉ. मैत्रा के हवाले से कहा गया, “यह सभा न केवल स्वास्थ्य सेवा में नवीनतम प्रगति को उजागर करेगी बल्कि शिक्षकों, शोधकर्ताओं और चिकित्सकों के बीच सहयोग को भी बढ़ावा देगी। साथ मिलकर, हम एक अधिक कुशल और प्रभावी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।” विज्ञप्ति में यह भी कहा गया कि एसोसिएशन का लक्ष्य ऐसे आयोजनों के माध्यम से चिकित्सा शिक्षा में सुधार के अपने प्रयासों को जारी रखना है।

एनएमएमटीए ने नड्डा को अपना उद्घाटन न्यूज़लेटर भी प्रस्तुत किया, जिसमें इसके सदस्यों द्वारा की गई विभिन्न पहलों का विवरण दिया गया है।

एसोसिएशन ने कहा कि एनएमएमटीए और मंत्री नड्डा दोनों ने भारत भर में स्वास्थ्य शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए चिकित्सा शिक्षकों के लिए स्थितियों में सुधार लाने के उद्देश्य से चल रही चर्चाओं के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की।

डॉ. मैत्रा ने अपने समापन भाषण में कहा, “हमारे शिक्षक स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की रीढ़ हैं। उनका समर्थन करके, हम भारत में स्वास्थ्य सेवा के भविष्य में निवेश कर रहे हैं। हम मंत्रालय के साथ मिलकर ऐसा माहौल बनाने के लिए तत्पर हैं, जहाँ चिकित्सा शिक्षक आगे बढ़ सकें, जिससे अंततः सभी के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवा परिणाम सामने आ सकें।”

नीचे दिए गए स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें



Source link

Exit mobile version