MrBeast YouTube Prime Video Beast Games Series Lawsuit Unfair Wage Hostile Work Enviroment

MrBeast YouTube Prime Video Beast Games Series Lawsuit Unfair Wage Hostile Work Enviroment


यूट्यूब स्टार मिस्टरबीस्ट, जिनका असली नाम जिमी डोनाल्डसन है, को अपनी नई अमेज़ॅन समर्थित रियलिटी सीरीज़, “बीस्ट गेम्स” से संबंधित कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है। पाँच अज्ञात प्रतिभागियों द्वारा दायर मुकदमे के अनुसार, प्रोडक्शन ने कथित तौर पर उचित वेतन, उचित अवकाश प्रदान करने में विफल रहा, और शत्रुतापूर्ण कार्य वातावरण को बढ़ावा दिया।

वादीगण का दावा है कि 5 मिलियन डॉलर के गेम शो की पूरी शूटिंग के दौरान, प्रतियोगियों को न्यूनतम वेतन, ओवरटाइम वेतन और बुनियादी आराम अवधि से वंचित रखा गया। मुकदमा यह दावा करता है कि उनकी भागीदारी शो के मनोरंजन मूल्य के लिए महत्वपूर्ण थी, लेकिन उनके साथ व्यवहार कानूनी मानकों से बहुत नीचे था।

इसके अलावा, मुकदमे में यौन उत्पीड़न के आरोप भी शामिल हैं, जिसमें एक महिला प्रतियोगी ने माहौल को शत्रुतापूर्ण बताया है। यूरो न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, शिकायत में एक महिला वादी ने कहा, “मैं इसलिए शामिल होना चाहती थी क्योंकि मैं मिस्टरबीस्ट की प्रशंसक थी और उनके वीडियो ने मुझे कोविड-19 महामारी के दौरान मुस्कुराने पर मजबूर कर दिया था। मुझे चुनौती मिलने की उम्मीद थी, लेकिन मुझे नहीं लगा कि मेरे साथ कुछ भी नहीं – कुछ भी नहीं जैसा व्यवहार किया जाएगा। और महिलाओं में से एक के रूप में, मैं कह सकती हूँ कि यह हमारे लिए बिल्कुल शत्रुतापूर्ण माहौल जैसा लगा। ईमानदारी से कहूँ तो अगर उन्होंने कोशिश की होती तो हमें कम सम्मान नहीं मिलता – लोगों के रूप में, और कर्मचारियों के रूप में तो बिल्कुल भी नहीं।”

“बीस्ट गेम्स” की अभी तक कोई रिलीज तिथि निश्चित नहीं है और इसके प्राइम वीडियो पर प्रसारित होने की उम्मीद है।

निर्माण शुरू होने से पहले विवाद

मिस्टरबीस्ट के नए शो को “दुनिया के सबसे बड़े लाइव गेम शो” के रूप में विपणन किया गया, जिसका उद्देश्य उनकी लोकप्रियता को बढ़ाना था। हालांकि, लास वेगास में उत्पादन समाप्त होने से पहले ही आलोचना शुरू हो गई थी। प्रतियोगियों का आरोप है कि उन्हें जीतने की संभावनाओं के बारे में गुमराह किया गया था, उनका दावा है कि प्रतियोगियों की वास्तविक संख्या मूल रूप से प्रस्तुत की गई संख्या से कहीं अधिक थी। इसके कारण झूठे विज्ञापन के आरोप लगे हैं, जो कैलिफोर्निया के व्यावसायिक नियमों का उल्लंघन है।

मिस्टरबीस्ट, जो यूट्यूब पर अपनी विस्तृत और उच्च-दांव चुनौतियों के लिए जाने जाते हैं, के पास 316 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। वह अपनी वास्तविकता प्रतियोगिताओं के लिए जाने जाते हैं, जहाँ प्रतिभागियों को कई दिनों तक गुफा में फंसे रहने या वास्तविक जीवन के ‘स्क्विड गेम’ में भाग लेने जैसी चुनौतियों को पूरा करने के लिए कहा जाता है – पुरस्कार राशि की अपमानजनक राशि के लिए।

डोनाल्डसन मुफ्त वीडियो के लिए भी प्रसिद्ध हैं, जहां वह मुफ्त टेस्ला कार से लेकर अफ्रीका में अपने द्वारा बनाए गए पानी के कुओं तक सब कुछ बांटते हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *