More Than What Meets The Eye

More Than What Meets The Eye


एल्डेन रिंग शैडो ऑफ द एर्डट्री समीक्षा: शैडो ऑफ द एर्डट्री 2022 गेम ऑफ द ईयर पुरस्कार विजेता एल्डे रिंग के विस्तार के रूप में आता है, और यह डेवलपर फ्रॉमसॉफ्टवेयर का अब तक का सबसे महत्वाकांक्षी डीएलसी भी है। स्टूडियो के पिछले खेलों के लिए डीएलसी ने हमेशा सीमाओं को तोड़ा है, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उनके अब तक के सबसे बड़े गेम के लिए विस्तार एक ‘विस्तार’ क्या हो सकता है, इसके लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित करेगा।

यूरोगेमर के साथ एक साक्षात्कार के दौरान, गेम निर्देशक हिदेताका मियाज़ाकी ने कहा कि शैडो ऑफ द एर्डट्री फ्रॉमसॉफ्टवेयर का “अब तक का सबसे बड़ा विस्तार” होगा और इसे लगभग 70 घंटे तक खेलने के बाद, यह लेखक उस कथन की पुष्टि कर सकता है।

एल्डेन रिंग एर्डट्री की छाया: शुरू करने से पहले

कई खिलाड़ी दावा कर रहे हैं कि शैडो ऑफ द एर्डट्री बहुत मुश्किल है। हालांकि इसके कारण हर खिलाड़ी के लिए बहुत अलग-अलग होंगे, इसका एक बड़ा कारण शैडो रियल्म ब्लेसिंग के नाम से जानी जाने वाली नई लेवलिंग प्रणाली की समझ की कमी हो सकती है। यह इसलिए मौजूद है क्योंकि विस्तार के भीतर की सामग्री में एक अतिरिक्त स्केलिंग सिस्टम है, जो बेस गेम से स्वतंत्र है।

छाया क्षेत्र आशीर्वाद को दो भागों में विभाजित किया गया है: स्काडुट्री आशीर्वाद और श्रद्धेय आत्मा राख आशीर्वाद।

स्कैडुट्री आशीर्वाद को स्कैडुट्री टुकड़ों के उपयोग के माध्यम से बढ़ाया जाता है, और यह खिलाड़ी की क्षति और क्षति निषेध में सुधार करता है।

सम्मानित स्पिरिट ऐश आशीर्वाद को सम्मानित स्पिरिट एश के उपयोग के माध्यम से बढ़ाया जाता है, और यह स्पिरिट एश और खिलाड़ी के स्पिरिट स्टीड, टोरेंट की क्षति और क्षति निषेध में सुधार करता है।

ये अपग्रेड सामग्री छाया की भूमि में अन्वेषण के माध्यम से पाई जा सकती है। इन अपग्रेड की उपेक्षा करने से खिलाड़ी के लिए खेल बहुत कठिन हो जाएगा जबकि नियमित अपग्रेड एक सहज गेमप्ले अनुभव सुनिश्चित करेगा।

एल्डेन रिंग एर्डट्री की छाया: कैसे पहुंचें

शुरुआत के लिए, खिलाड़ियों को विस्तार शुरू करने से पहले मोहग, लॉर्ड ऑफ ब्लड और स्टार्सकोर्ज राडाहन दोनों को हराना होगा।

इसके बाद, उन्हें एक बड़े सफेद कोकून के साथ बातचीत करनी होती है, जिसमें से एक हाथ बाहर लटक रहा होता है, जो मोहग के बॉस क्षेत्र में पाया जा सकता है।

एल्डेन रिंग एर्डट्री की छाया: अपने एक्सप्लोरर का हेलमेट पहनें

विस्तार में बेस गेम से बिल्कुल अलग क्षेत्र है। नए मानचित्र का ऊपर से नीचे का दृश्य दिखाएगा कि इसका आकार बेस गेम में लिमग्रेव के क्षेत्र के समान है, यदि उससे बड़ा नहीं है। यह पहली बार में छोटा लग सकता है, लेकिन यह जितना दिखता है उससे कहीं ज़्यादा है।

नया क्षेत्र, छाया की भूमि, में कई नए बायोम शामिल हैं, जिनमें उष्णकटिबंधीय जंगल, विशाल पर्वत और दलदल शामिल हैं, जैसे कि किसी डरावनी फिल्म से निकले हों।

ऊंची-ऊंची संरचनाओं और गहरे भूमिगत तहखानों की विशाल प्रकृति रेखाचित्रों द्वारा दर्शाए जाने से परे है, जिसका अर्थ है कि वास्तविक अन्वेषण योग्य क्षेत्र मानचित्र से समझे जाने वाले क्षेत्र से कहीं अधिक है।

आकार की दृष्टि से, खिलाड़ी जिस क्षेत्र का अन्वेषण कर सकते हैं, उसकी तुलना कुछ पुराने पूर्ण आकार वाले सोल्सबोर्न खेलों से आसानी से की जा सकती है, इसलिए आप निश्चिंत हो सकते हैं कि अधिकांश खिलाड़ी इससे अधिक की चाहत नहीं रखेंगे।

मुझे एक खोजकर्ता होने का अहसास अच्छा लगा, नए क्षेत्र में स्वतंत्रतापूर्वक घूमना, तथा अपनी इच्छानुसार दुनिया का मानचित्र बनाना।

कभी-कभी मैं उलझन में पड़ जाता था कि कहां जाऊं, लेकिन कुछ समय और उन मित्रों की मदद से, जो विस्तार खेल रहे थे, मुझे छाया की भूमि की खोज करने का एक बहुत ही संतोषजनक अनुभव प्राप्त हुआ।

एल्डेन रिंग एर्डट्री की छाया: कालकोठरी को न भूलें

बेस गेम की तरह ही, कालकोठरी दुनिया भर में बेतरतीब ढंग से फैली हुई हैं। हर एक को अनोखे तरीके से डिज़ाइन किया गया है, और कुछ में नए सौंदर्यशास्त्र हैं जो बेस गेम में नहीं मिल सकते हैं।

विस्तार में डंगऑन भी अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि दुनिया के भीतर नए स्थानों को अनलॉक करने के लिए कुछ डंगऑन को पूरा करना आवश्यक है। ऐसे डंगऑन में अनोखे और दिलचस्प बॉस मुठभेड़ भी होते हैं।

ये नए तत्व कालकोठरी अन्वेषण को अधिक यादगार और मूल्यवान अनुभव बनाने में मदद करते हैं।

एल्डेन रिंग एर्डट्री की छाया: नये ब्लेड = अधिक मज़ा

इस विस्तार में कई नए हथियार, मंत्र, जादू, कवच सेट और हथियार प्रकार भी शामिल हैं। कुछ नए हथियार प्रकारों में हाथ से हाथ की कला, इत्र की बोतलें, हल्की ग्रेटस्वॉर्ड और महान कटाना शामिल हैं।

नए स्मरण उपकरण, जादू और कवच का दावा एनिया से भी किया जा सकता है, जो मूल गेम में राउंडटेबल होल्ड में मौजूद फिंगर रीडर है।

मैंने एक नया अनुभव प्राप्त करने के लिए मुख्य रूप से सभी नए आइटम के साथ विस्तार को खेलने का फैसला किया। और मैं निराश नहीं हुआ।

नए हथियार, बेस गेम के पुराने हथियारों के मुकाबले काफी अच्छे हैं और विस्तार को मात देने के लिए पर्याप्त से अधिक हैं।

खिलाड़ियों को इस नई लूट तक पहुंचने के लिए मानचित्र का पता लगाना होगा, काल कोठरी को पार करना होगा और विभिन्न दुश्मनों को हराना होगा।

एल्डेन रिंग एर्डट्री की छाया: चलो बॉस के बारे में बात करते हैं

अंत में, आइए इस समीक्षा के सबसे प्रत्याशित भाग, नए बॉस पर चलते हैं। शैडो ऑफ़ द एर्डट्री में 42 प्रभावशाली बॉस हैं, जिनमें 11 प्रमुख बॉस और कई साइड बॉस शामिल हैं जो पूरे नक्शे में फैले हुए हैं।

नए प्रमुख बॉस सभी सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए हैं और मूल गेम में पहले से उपलब्ध चीज़ों पर नवाचार किए गए हैं। वे मज़ेदार, रोमांचक और सबसे बढ़कर, बेहद कठिन हैं। विस्तार की तुलना में बेस गेम बहुत आसान लगता है।

इसका एक हिस्सा स्पष्ट रूप से नई स्केलिंग प्रणाली के कारण है, जिसकी चर्चा मैंने पहले की थी, लेकिन इसे छोड़कर भी, इन नए बॉसों के लिए आपको विजयी होने से पहले ध्यान केंद्रित करने और उनके हमले के पैटर्न को सीखने की आवश्यकता होगी।

ये नए बॉस पहली बार में कठिन लग सकते हैं, लेकिन अगर मैं उन्हें समन या अन्य गुप्त साधनों के उपयोग के बिना हरा सकता हूं, तो मुझे यकीन है कि अन्य खिलाड़ी भी ऐसा कर सकते हैं।

मुझे यकीन है कि सोल्सबोर्न और सोल्स-लाइक के प्रशंसक इन नए बॉस को उतना ही पसंद करेंगे जितना वे पुराने बॉस को करते थे।

एल्डेन रिंग शैडो ऑफ द एर्डट्री समीक्षा: अंतिम निर्णय

शैडो ऑफ़ द एर्डट्री उन सभी चीज़ों पर आधारित है जो लोगों को एल्डेन रिंग के बारे में पसंद हैं और इसे और भी आगे बढ़ाता है। अपनी नई कहानी, क्षेत्र, गियर, कालकोठरी, बॉस और बहुत कुछ के साथ, यह विस्तार एक ऐसा अनुभव प्रदान करने में सफल होता है जो आज कई AAA गेम अपनी कीमत से दोगुना करने में विफल रहते हैं।

एक औसत खिलाड़ी का खेल समय अन्वेषण और अतिरिक्त खोजों को शामिल करते हुए लगभग 40-50 घंटे का होगा।

शैडो ऑफ द एर्डट्री लगभग एक बिलकुल नए गेम जैसा लगता है और यह उन लोगों के लिए एक वरदान है जो सोल्सबोर्न की और अधिक सामग्री की चाहत रखते हैं। इसने मेरी उम्मीदों को पार कर लिया है और मैं केवल यही चाहता हूँ कि मैं इसे फिर से पहली बार अनुभव कर सकूँ।

(लेखक विवेकानंद इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, दिल्ली के छात्र हैं)



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *