Meta May Block News On Facebook In Australia

Meta May Block News On Facebook In Australia


मेटा ऑस्ट्रेलिया में अपने प्लेटफॉर्म पर समाचार सामग्री को प्रदर्शित होने से रोकने के बारे में सोच रहा है, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई सरकार उसे लाइसेंस शुल्क का भुगतान करने के लिए मजबूर करती है। जब मेटा की क्षेत्रीय नीति निदेशक, मिया गार्लिक से पूछा गया कि क्या कंपनी शुल्क का भुगतान करने से बचने के लिए ऑस्ट्रेलियाई लोगों को समाचार सामग्री साझा करने से रोकेगी, तो प्रतिवादी ने संसदीय सुनवाई में बताया कि वर्तमान में सभी विकल्प मेज पर हैं।

गार्लिक ने कहा, “ऐसे कई चैनल हैं जिनसे लोग समाचार सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।”

उन्होंने आगे बताया कि मेटा कैनबरा के इस निर्णय का इंतजार कर रहा है कि क्या नए पेश किए गए 2021 कानून को लागू किया जाए, जो सरकार को यह अधिकार देता है कि वह यह तय कर सके कि अमेरिकी प्रौद्योगिकी दिग्गजों को लिंक साझा करने के लिए मीडिया संगठनों को कितना शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़ें | पोको F6 रिव्यू: यह फोन प्रतिद्वंद्वियों को मात देने के लिए जरूरी ताकत से लैस है

क्या मेटा ऑस्ट्रेलिया में समाचार नहीं दिखाएगा?

मेटा के हालिया बयानों से पता चलता है कि 2023 में कनाडा में भी इसी प्रकार का दृढ़ रुख अपनाया जाएगा, क्योंकि वहां भी इसी प्रकार के कानून लागू किए जाएंगे।

शुरुआत में, जब ऑस्ट्रेलिया में कानून लागू हुआ, तो मेटा ने न्यूज़ कॉर्प और ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन जैसी ऑस्ट्रेलियाई मीडिया संस्थाओं के साथ समझौते किए। हालाँकि, कंपनी ने घोषणा की है कि वह इन समझौतों को 2024 से आगे नहीं बढ़ाएगी।

यह भी पढ़ें | BGIS 2024 ग्रैंड फिनाले: टीम XSpark ने फाइनल में अपना दबदबा बनाया और 142 अंकों के साथ विजयी हुई

अब यह निर्णय ऑस्ट्रेलिया के सहायक कोषाध्यक्ष पर निर्भर है कि वे हस्तक्षेप करें या नहीं और फेसबुक को समाचार प्रदाताओं को मुआवज़ा देने का आदेश दें या नहीं। सहायक कोषाध्यक्ष ने जारी विचार-विमर्श का संकेत दिया है, लेकिन कानूनी आवश्यकताओं का चुनिंदा रूप से पालन करने के लिए मेटा की आलोचना की है।

ऑस्ट्रेलिया में फेसबुक पर समाचार सामग्री को संभावित रूप से अवरुद्ध करने के बारे में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर में, मेटा की गार्लिक ने जोर देकर कहा कि इस तरह की कार्रवाई वास्तव में कानून का अनुपालन माना जाएगा। उन्होंने कहा, “हर दूसरे कानून – कर कानून, सुरक्षा कानून, गोपनीयता कानून – का अनुपालन करने के लिए हम काम करते हैं। यह सिर्फ इतना है कि अगर यह कानून पूरी तरह से लागू हो जाता है तो अनुपालन इस कानून के संबंध में थोड़ा अलग दिखेगा।”



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *