Supreme News247

Meta Lifts Restrictions On Ex-US President Trump’s Facebook & Instagram Accounts Ahead Of Republican National Convention

Meta Lifts Restrictions On Ex-US President Trump’s Facebook & Instagram Accounts Ahead Of Republican National Convention


मेटा ने 6 जनवरी को कैपिटल पर हुए हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटा दिया है, जिससे रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन से कुछ दिन पहले ही पूर्व राष्ट्रपति राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ मंच पर बराबरी पर आ गए हैं। सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने 2021 में अपने समर्थकों द्वारा कैपिटल पर धावा बोलने के बाद ट्रंप को अपने प्लेटफॉर्म से प्रतिबंधित कर दिया था।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और दोषी ठहराए गए अपराधी के अकाउंट को 2021 में निलंबित कर दिया गया था, क्योंकि उन्होंने 6 जनवरी को यूएस कैपिटल पर हमला करने वाले समर्थकों की प्रशंसा की थी। सोशल मीडिया दिग्गज ने घटना के बाद शुरुआत में ट्रम्प को अपने प्लेटफॉर्म से प्रतिबंधित कर दिया था। फ़ेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने पिछले साल उस प्रतिबंध को हटा दिया, लेकिन इसके मानकों का उल्लंघन करने वाले किसी भी पोस्ट के लिए “उच्च निलंबन दंड” सहित “गार्डरेल” पेश किए।

मेटा ने अब इन प्रतिबंधों को हटा दिया है, यह कहते हुए कि कैपिटल हमले की “चरम और असाधारण परिस्थितियों” के कारण वे आवश्यक थे, ट्रम्प ने तब से किसी भी शर्त का उल्लंघन नहीं किया है। एक ब्लॉग पोस्ट में, कंपनी ने उल्लेख किया कि ट्रम्प के खाते, जिनके कुल मिलाकर 60 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं, 2023 में बहाल कर दिए गए थे, लेकिन अतिरिक्त निगरानी के अधीन थे, जिसे अब हटा दिया गया है।

मेटा के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष निक क्लेग ने शुक्रवार को कंपनी की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में लिखा, “राजनीतिक अभिव्यक्ति की अनुमति देने की हमारी जिम्मेदारी का आकलन करते हुए, हमारा मानना ​​है कि अमेरिकी लोगों को राष्ट्रपति पद के लिए नामांकित व्यक्तियों की बात भी उसी आधार पर सुनने में सक्षम होना चाहिए।”

क्लेग ने कहा कि बिडेन और ट्रम्प दोनों समान “सामुदायिक मानकों” के अधीन हैं जो फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अन्य सभी उपयोगकर्ताओं पर लागू होते हैं।

यह भी पढ़ें | बिडेन की दोहरी ग़लतियाँ: अमेरिकी राष्ट्रपति ने ज़ेलेंस्की को पुतिन समझ लिया, कमला हैरिस को ‘उपराष्ट्रपति ट्रम्प’ कह दिया

ट्रम्प ट्विटर और यूट्यूब से प्रतिबंधित होने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति हैं

मेटा के प्लेटफ़ॉर्म पर लौटने के बाद से, ट्रम्प के अकाउंट्स ने ज़्यादातर अभियान विवरण और मीम्स पोस्ट किए हैं, जिसमें उनके राष्ट्रपति पद के प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन पर हमले भी शामिल हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, क्राउडटैंगल के उस समय के डेटा के अनुसार, 2021 के प्रतिबंध से पहले, ट्रम्प के फ़ेसबुक पोस्ट अक्सर अमेरिका में सबसे लोकप्रिय होते थे।

ट्रम्प पहले ऐसे पूर्व राष्ट्रपति हैं जिन्हें किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है और उन्हें ट्विटर और यूट्यूब से भी प्रतिबंधित किया गया था। पिछले साल इन खातों पर प्रतिबंध भी हटा दिए गए थे। इसके बावजूद, ट्रम्प मुख्य रूप से ट्रुथ सोशल पर संवाद करते हैं, जो एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है, जो उनके स्वामित्व में है, अन्य नेटवर्क पर पोस्ट करने से पहले। वे ट्विटर पर वापस आ गए – जिसे अब एक्स कहा जाता है – कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने एक पोल आयोजित किया जिसमें उपयोगकर्ताओं से पूछा गया कि क्या ट्रम्प के खाते को बहाल किया जाना चाहिए। 51.8% वोट के साथ “हां” जीता।

कैपिटल हिल दंगों के बाद बड़ी टेक कंपनियों की ओर से ये कार्रवाई की गई, जिसके परिणामस्वरूप पांच लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक पुलिस अधिकारी घायल हो गए। ट्रंप पर हिंसा भड़काने और बार-बार गलत सूचना फैलाने का आरोप लगाया गया था।



Source link

Exit mobile version