Meta AI Studio Will Help Creators Bring To Life Digital Companions To Drive Engagement. Indian Users Won’t Be Able To Access It Yet

Meta AI Studio Will Help Creators Bring To Life Digital Companions To Drive Engagement. Indian Users Won’t Be Able To Access It Yet


मेटा ने एआई स्टूडियो पेश किया है, जो मार्क जुकरबर्ग के नेतृत्व वाली सोशल मीडिया दिग्गज कंपनी का अगला प्रमुख एआई-संचालित अपडेट है, जिसे उपयोगकर्ताओं को अपने स्वयं के व्यक्तिगत एआई चरित्र बनाने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मुख्य रूप से इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को लक्षित करते हुए, यह अभिनव टूल व्यक्तियों को अलग-अलग व्यक्तित्व, आवाज़ और दिखावट के साथ अद्वितीय डिजिटल साथी डिज़ाइन करने की अनुमति देता है।

AI स्टूडियो को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाया गया है और इसके लिए उपयोगकर्ताओं को ‘AI विशेषज्ञ’ बनने के लिए तकनीक में निपुण होने की आवश्यकता नहीं है। यह प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को आसानी से अपने स्वयं के AI साथी विकसित करने के लिए एक सहज इंटरफ़ेस प्रदान करता है।

मेटा एआई स्टूडियो भारत कब आएगा?

आइए सबसे पहले प्राथमिक चिंता का समाधान करें – क्या मेटा एआई स्टूडियो भारत आएगा?

इसका सीधा सा जवाब है: हां। भारत मेटा के लिए एक बड़ा बाजार है और यहां एक समर्पित क्रिएटर अर्थव्यवस्था है जिसके इस दशक में 3.9 बिलियन डॉलर से अधिक हो जाने की उम्मीद है। मेटा के लिए भारत को बाजार के रूप में नजरअंदाज करने का कोई कारण नहीं है।

हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अभी तक, मेटा एआई स्टूडियो केवल यूएस में उपलब्ध है और अभी तक इंस्टाग्राम एक्सक्लूसिव है। कंपनी ने अभी तक भारत में रिलीज़ की तारीख की घोषणा नहीं की है।

मेटा एआई स्टूडियो क्रिएटर्स की कैसे मदद करेगा?

मेटा एआई स्टूडियो की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को प्रशंसकों के साथ जुड़ाव बढ़ाने में मदद कर सकता है।

क्रिएटर आम डायरेक्ट मैसेज और स्टोरी रिप्लाई को तेजी से संबोधित करने के लिए AI को अपने विस्तार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहे व्यक्तिगत किस्से साझा करना हो या पसंदीदा ब्रांड और पिछली सामग्री से लिंक करना हो, ये AI साथी क्रिएटर्स को व्यापक दर्शकों तक पहुँचने और अपने प्रशंसकों को त्वरित प्रतिक्रिया देने में सक्षम बनाते हैं।

अनुकूलन एक प्रमुख तत्व है, जो रचनाकारों को उनकी सामग्री, पसंदीदा विषयों और लिंक के आधार पर अपने AI को अनुकूलित करने की अनुमति देता है।

इंस्टाग्राम ऐप का प्रोफेशनल डैशबोर्ड इन AI ऑटो-रिप्लाई को आसानी से मैनेज करने की सुविधा देता है, जिसमें उन्हें चालू या बंद करना और यह तय करना शामिल है कि किन फॉलोअर्स को जवाब मिलेंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रशंसकों के साथ पारदर्शिता बनाए रखने के लिए AI प्रतिक्रियाओं को स्पष्ट रूप से लेबल किया जाता है।

मेटा एआई स्टूडियो का उपयोग कैसे करें?

AI कैरेक्टर बनाने के लिए, उपयोगकर्ता ai.meta.com/ai-studio पर जा सकते हैं या Instagram पर एक नया संदेश शुरू कर सकते हैं और “AI चैट बनाएँ” पर टैप कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में कई चरण शामिल हैं:

AI स्टूडियो तक पहुंचें:

शुरुआत में, मेटा एआई स्टूडियो सीमित रोलआउट चरण में है, उपयोगकर्ताओं को अपने क्षेत्र में उपलब्धता की जांच करनी चाहिए। प्लेटफ़ॉर्म को इंस्टाग्राम या आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है: ai.meta.com/ai-studio/.

चरित्र निर्माण:

उपयोगकर्ता अपने AI विकास को शुरू करने के लिए पहले से बनाए गए टेम्प्लेट में से चुन सकते हैं। अनुकूलन विकल्पों में चेहरे की विशेषताओं, शरीर के प्रकार, कपड़े और बहुत कुछ चुनना शामिल है। उपयोगकर्ता AI चरित्र के व्यक्तित्व लक्षणों, मूल्यों और रुचियों को परिभाषित कर सकते हैं। चरित्र के व्यक्तित्व से मेल खाने के लिए एक उपयुक्त आवाज़ और लहज़ा चुना जा सकता है।

दो फ़ोन स्क्रीन पर AI कैरेक्टर विकल्प दिखाए गए हैं, साथ ही एक बटन पर लिखा है AI कैरेक्टर कस्टमाइज़ करें

उपयोगकर्ता एआई के ज्ञान आधार के दायरे को भी निर्धारित कर सकते हैं, जो उपयोगी हो सकता है।

एआई को प्रशिक्षित करना:

वांछित प्रतिक्रियाओं के उदाहरण प्रदान करने से AI को प्रशिक्षित करने में मदद मिलती है। निरंतर समायोजन यह सुनिश्चित करता है कि AI का प्रदर्शन उपयोगकर्ता की अपेक्षाओं के अनुरूप हो।

परीक्षण और तैनाती:

उपयोगकर्ता अपने AI के व्यवहार का परीक्षण करने के लिए उससे बातचीत कर सकते हैं। संतुष्ट होने के बाद, प्लेटफ़ॉर्म विकल्पों के आधार पर AI को दोस्तों या आम लोगों के साथ साझा किया जा सकता है।

तो, जैसा कि आप देख सकते हैं, मेटा एआई स्टूडियो लगभग उन्हीं चरणों का पालन करता है जो कोई भी एआई फर्म डिजिटल एआई सहायक बनाने के लिए अपनाती है। अभी के लिए, यह देखना बाकी है कि क्रिएटर इस टूल का किस तरह से अच्छा इस्तेमाल कर पाते हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *