Meta AI Chat History Conversation Delete Command How To Remove Personal Data Record

Meta AI Chat History Conversation Delete Command How To Remove Personal Data Record


उपयोगकर्ता की सहमति के बिना, लामा एआई सहित अपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए मेटा अपने प्लेटफार्मों, फेसबुक और इंस्टाग्राम से उपयोगकर्ता-जनित सामग्री का कथित रूप से उपयोग करने के लिए जांच के दायरे में है। इससे यह चिंता पैदा होती है कि 2007 से साझा की गई व्यक्तिगत तस्वीरें, छुट्टियों के स्नैपशॉट और अन्य सामग्री उन एल्गोरिदम में योगदान दे सकती हैं जो उपयोगकर्ताओं के ऑनलाइन अनुभवों को आकार देते हैं।

प्रारंभ में, मेटा के वैश्विक गोपनीयता निदेशक, मेलिंडा क्लेबॉघ ने इन दावों का खंडन किया। हालाँकि, आगे की पूछताछ से पता चला कि 2007 से पहले का उपयोगकर्ता डेटा वास्तव में एआई सिस्टम के प्रशिक्षण के लिए उपयोग किया गया है।

यह भी पढ़ें: वैसे भी यह किसका डेटा है? एआई को प्रशिक्षित करने के लिए जुकरबर्ग का मेटा 2007 से आपके सभी सार्वजनिक पोस्ट को हटा रहा है

आप मेटा एआई चैट से जानकारी कैसे हटाते हैं?

मेटा ने उपयोगकर्ताओं को अपने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म – मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर एआई के साथ अपने इंटरैक्शन को प्रबंधित करने के विकल्प प्रदान किए हैं। यदि कोई एआई किसी उपयोगकर्ता के बारे में जानकारी, जैसे कि उनकी मूवी प्राथमिकताएं, को गलत तरीके से प्रस्तुत करता है, तो उपयोगकर्ता इसे सीधे चैट में ठीक कर सकते हैं। एआई को इस नई जानकारी के आधार पर अपनी प्रतिक्रियाओं को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

जो लोग अपने बारे में एआई के ज्ञान को रीसेट करना चाहते हैं, उनके लिए उपयोगकर्ता किसी भी सहेजे गए विवरण और पिछले वार्तालाप संदर्भों को हटा सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि व्हाट्सएप में चैट हटाने से केवल ऐप से संदेश हटते हैं, मेटा के सर्वर से एआई से संबंधित जानकारी को मिटाने के लिए अतिरिक्त कमांड आवश्यक हैं।

व्यक्तिगत एआई चैट को रीसेट करने के लिए, उपयोगकर्ता कमांड टाइप कर सकते हैं /रीसेट-एआई मैसेंजर, इंस्टाग्राम या व्हाट्सएप में। यह कमांड उपयोगकर्ता की बातचीत की कॉपी को बरकरार रखते हुए चैट की एआई की मेमोरी को साफ़ करता है। एक व्यापक रीसेट के लिए जो किसी ऐप में सभी एआई को प्रभावित करता है, जिसमें समूह चैट भी शामिल है, उपयोगकर्ता कमांड का उपयोग कर सकते हैं /रीसेट-ऑल-ऐसजो इसी तरह एआई-धारित जानकारी को हटा देता है लेकिन उपयोगकर्ता के चैट इतिहास को प्रभावित नहीं करता है।

इन आदेशों को नियोजित करने के बाद, उपयोगकर्ता ऐप की मानक चैट हटाने की प्रक्रिया का पालन करके चैट को अपने दृश्य से हटा सकते हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *