Supreme News247

Maharashtra Elections Maha Vikas Aghadi Congress claims 40 seats in Vidarbha 

Maharashtra Elections Maha Vikas Aghadi Congress claims 40 seats in Vidarbha 


महाराष्ट्र चुनाव: महाराष्ट्र में लगातार तीन भाई कलाकार चल रहे हैं तो दूसरी तरफ तीन भाई नामांकित हैं, नाटक और एमवीए में भाईचारा दिखाई दे रहा है। दोनों गठबंधन में सीट जोखिम को लेकर चर्चा चल रही है. शाह से लेकर कांग्रेस तक सभी की नजरें विदर्भ पर हैं। विदर्भ की सबसे प्रमुख सरकार की नींव मजबूत करने के लिए अहम हैं, भाजपा के केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने विदर्भ पर फोकस करना शुरू कर दिया है।

महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस ने तीन साल से अधिक समय से विपक्ष पर हमला कर बीजेपी के लिए फिर से निर्णायक कदम उठाने का फैसला किया है. महाविकास आघाड़ी विदर्भ में कांग्रेस बड़े भाई की भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

विदर्भ का गुणांक क्या है?

  • विदर्भ में कुल 62 अतिथि हैं
  • 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 29 मंदिर बनाए, कांग्रेस ने 15 मंदिर बनाए, कांग्रेस ने 4 मंदिर बनाए, बीजेपी ने 6 मंदिर बनाए और 8 मंदिर बनाए
  • 2019 के बाद कई राजनीतिक समीकरण बदल गए। खबर है कि महाविकास आघाड़ी में नागपुर, वर्धा और बुलढाणा जिले की विधानसभाओं पर चर्चा हुई है.
  • विदर्भ के रेस्ट्रिक्शन को लेकर बैठक के पहले चरण में कुल 12 रेस्ट्रिक्शन पर चर्चा की गई थी, 12 रेस्ट्रिक्शन में से एक को शामिल किया गया है और अब महाविकास अघाड़ी गठबंधन के छह रेस्ट पर फिर से चर्चा की गई है।
  • कुछ नामांकन पारंपरिक रूप से बीजेपी-ठाकरे समूह की प्रतिभागी लड़कियाँ हैं, जिन पर कांग्रेस भी दावा करती है जबकि कुछ नामांकन कांग्रेस के पारंपरिक सदस्य हैं। यहां पर टेक ग्रुप और गर्लफ्रेंड ने दावा किया है। बताया जा रहा है कि जिन कुछ पदों पर काम शुरू किया गया है, उनमें योग्यता के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।
  • महा विकास अघाड़ी सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंकना चाहता है, इसके लिए कांग्रेस के टिकट विदर्भ में और मुंबई में कांग्रेस के लिए गठबंधन पर नजर रखना चाहता है।

महाराष्ट्र के विभिन्न डायनासोर में कौन बड़ा भाई हो सकता है इस पर एक नजर।

  • विदर्भ – कांग्रेस पश्चिम महाराष्ट्र – राष्ट्रवादी
  • मुंबई, ठाणे, कोंकण – यूबीटी
  • उत्तर महाराष्ट्र – यूबीटी और राष्ट्रवादी कांग्रेस
  • मराठा – यूबीटी और कांग्रेस

कौन होगा बड़ा भाई?

2019 में महाराष्ट्र को विदर्भ से बालू धानोरकर के रूप में कांग्रेस से न्यूनतम न्यूनतम मिला। अब 2024 के चुनाव कांग्रेस में यह एक अल्पसंख्यक से सीधे 13 मुसलमानों तक पहुंच गया है। बड़ी सॉसेज विदर्भ की है. राज टेक के टूर भी विदर्भ में चल रहे हैं। एम कॉन फैक्टर विदर्भ में काम नहीं होगा, लेकिन वोट में अहम होगा। वहीं दूसरी ओर नाना पटोले, विजय वड्डेतिवार, नोबेल नोबेल, सुनील केदार जैसे कलाकार कांग्रेस नेता विदर्भ से हैं। पूर्व मुख्यमंत्री वर्तमान और दस्तावेज़ देवेद बिश्नाई, अजन्मा मुंगतिवार, बिश्नोई बोरिस जैसे कद्दावर नेता हैं, इसलिए महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि पूरे देश की नज़र विदर्भ की इस लड़ाई पर होगी और तब तय होगा कि विदर्भ में बड़ा भाई कौन है?

यह भी पढ़ें- प्रशांत किशोर की ‘जन सूरज’ में कौन होगा बैक-बोन? बिहार चुनाव से पहले पार होंगे ये 3 बड़े रोडे



Source link

Exit mobile version