Maharashtra BJP Candidates List 99 Candidates Women Muslims OBC ST SC Maharashtra Polls 2024 | Maharashtra Elections 2024: BJP की पहली लिस्ट में 99 कैंडिडेट्स, जानें

Maharashtra BJP Candidates List 99 Candidates Women Muslims OBC ST SC Maharashtra Polls 2024 | Maharashtra Elections 2024: BJP की पहली लिस्ट में 99 कैंडिडेट्स, जानें


महाराष्ट्र चुनाव भाजपा उम्मीदवारों की सूची: महाराष्ट्र चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने रविवार (20 अक्टूबर, 2024) को 99 जनवरी की पहली सूची जारी की। सूची के अनुसार, उप-मुख्यमंत्री मंडल मंडल नागपुर सौती पश्चिम से, प्रदेश भाजपा प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले कामठी से, मंत्री मधुमक्खा मुंगंतीवार बल्लारपुर से, श्रीजया अशोक चव्हाण भोकर से, आशीष शेलार वंद्रे पश्चिम से, मंगल लो प्रभातधा मालाबार से हिल से, राहुल नॉर्वेकर कोलाबा से और छत्रपति शिवेंद्र राजे भोसले सतारा से चुनाव लड़ेंगे।

बीजेपी की पहली लिस्ट में 13 महिलाओं के नाम हैं. चिखली सीट से श्वेता विधाधर महाले, भोकर से श्रीजया अशोक चव्हाण, जिंटूर से मेघना बोर्डिकर, फुलंबरी से अनुराधाताई अतुल चव्हाण, नासिक पश्चिम से सीमाताई महेश हिरे, पूर्व से सहजा कालू गायकवाड़, बेलापुर से मंदा विजय महात्रे, दहिसर से मनीषा अशोक चौधरी, गोरेगांव से विधायिका ग्लास्पुते, पार्वती से राधाकृष्ण मिशेल, शेवगांव से मोनिका राजीव राजले, श्रीगोंडा से प्रतिभा पचपुते और काज से नमिता मुंडा का नाम है। पहली सूची के अनुसार, भाजपा ने महाराष्ट्र में महिला वोटरों के साथ-साथ महिला शेयरधारक पर भी अपनी हिस्सेदारी तय की है। यह कदम पार्टी की महिला एकता की दिशा में एक बड़ा संकेत है।

कितने मुस्लिम, एससीए और एसटी को मौका?

बीजेपी के 99 प्रतिभागियों की पहली सूची में एक भी मुस्लिम उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया गया है. हालाँकि, क्रिस्टल जनजाति के चार दावेदार हैं और क्रिस्टल जनजाति के छह प्रतिभागियों को टिकट दिए गए हैं।

अधिकांश कलाकारों को टिकटें

बीजेपी की पहली सूची में अधिकांश स्टैलिस्ट को टिकट दिया गया है। सत्ता विरोधी पार्टी ने नेताओं को फिर से मौका देकर यह संकेत दिया है कि वह पुराने अनुभव को काम में लाना चाहती हैं। साफ है कि पार्टी ने कार्यकारिणी में पुराने दलों के दम पर जीत दर्ज करने की रणनीति बनाई है।

शेलार परिवार को मिले दो टिकट

बीजेपी ने शेल परिवार को खास तरजीह दी है. आशीष शेलार को वेस्ट से और उनके छोटे भाई विनोद शेल्टर को मलाड से प्रतियोगी बनाया गया। शेलार परिवार को एक ही चुनाव में दो टिकट डेक पार्टी ने यह संदेश दिया कि वह कद्दावर नेताओं के परिवार को भी महत्व दे रही है।

चन्द्रशेखर बावनकुले को वापसी का अवसर

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले को इस बार विधानसभा चुनाव में हार का मौका मिला है। 2019 में टिकटें इस बार अनब्लॉक कर दी गईं, पार्टी ने अपने नेतृत्व और बूथ क्षमता पर ध्यान केंद्रित करते हुए उन्हें फिर से बनाए रखने का मौका दिया है। बावनकुले की रिटर्न पार्टी के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की जा रही है।

कालिदास कोलंबकर का नाम फिर से शामिल

वडाला विधानसभा सीट से नौ बार चुनाव लड़ने वाले और आठ बार विजयी रहे कालिदास कोलंबकर को एक बार फिर मौका मिला है। यह भाजपा की ओर से उनके अनुभव और कौशल कौशल पर हस्ताक्षर का संकेत है।

सूची में कौन-कौन से हैं प्रमुख नाम?

  • नागपुर दक्षिण पश्चिम से पूर्व मुख्यमंत्री विधानमंडल फडनवीस
  • कामठी से प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले
  • जलगांव से संजय कुटे
  • बल्लारपुर से अन्य मुंगंतीवार
  • कोथरुड (पुणे) से चंद्रकांत पाटिल
  • थाने से संजय केलकर
  • नीलंगा से संभाजी नीलंगेकर

राव साहेब दानवे के बेटे को भी टिकट

बीजेपी ने राव साहेब दानवे के बेटे संतोष दानवे को भोकरदन से चुनाव लड़ने का मौका दिया है। यह टिकट परिवारवाद का एक और उदाहरण है, जहां पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेताओं के परिवार को भी प्रमुखता दी है। बीजेपी की पहली सूची से यह स्पष्ट है कि पार्टी के पुराने और अनुभवी नेता अपने भरोसेमंद अनुयायी बने हुए हैं। महिलाओं पर जोर और परिवार के कद्दावर नेताओं को टिकट विक्रेता पार्टी ने सामाजिक संतुलन को भी साधने की कोशिश की है।

23 नवंबर, 2024 नतीजे आएंगे

चुनाव आयोग (ईसी) ने 14 अक्टूबर, 2024 को घोषणा की थी कि 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा का चुनाव 20 नवंबर को एक ही चरण में होगा। 23 नवंबर को होगी वोटों की गिनती. 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव भाजपा और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के सहयोगी के तौर पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राकांपा) की ओर से चुनावी लड़ाई लड़ी गई थी। बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने 161 सीटें (भाजपा 105, बीजेपी 56) हासिल कीं. जबकि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 98 सीटें (एनसीपी को 54, कांग्रेस को 44) की बढ़त हासिल थी.

ये भी पढ़ें: ये नहीं थे इंटरनेट थ्रेट कॉल्स! ‘बम से उड़ जाएंगे’, 1 दिन में 14 उड़ानें खतरनाक, इंडिगो का आया ये बयान





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *