Lies Of P, Nioh, More

Lies Of P, Nioh, More


डार्क सोल्स ट्रिलॉजी गेमिंग इतिहास में सबसे लोकप्रिय फ्रैंचाइज़ में से एक है। इन खेलों के साथ-साथ FromSoftware द्वारा इसी तरह के अन्य शीर्षकों को सोल्सबोर्न गेम के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इस श्रेणी में आने वाले गेम सावधानीपूर्वक तैयार किए गए हैं और बहुत चुनौतीपूर्ण हैं।

इन खेलों के प्रति प्यार और प्रशंसा से, गेमिंग के भीतर एक नई शैली का जन्म हुआ: सोल्स-लाइक। सोल्स-लाइक गेम अनिवार्य रूप से ऐसा गेम है जिसमें सोल्सबोर्न गेम की याद दिलाने वाली मैकेनिक्स हो सकती हैं, जैसे सीमित संख्या में हील, चकमा देना, पैरी करना और बहुत कुछ। हालाँकि, ये गेम FromSoftware द्वारा स्वयं विकसित नहीं किए गए हैं।

कई डेवलपर्स ने अपने सोल्स-लाइक गेम बनाने का काम अपने हाथ में लिया है, ताकि इस प्यारे फॉर्मूले में कुछ नया जोड़ा जा सके। कुछ विफल हो गए हैं जबकि अन्य को अभूतपूर्व सफलता मिली है।

तो, आइए कुछ बेहतरीन सोल्स-लाइक गेम्स पर नजर डालें जिन्हें आप मिस नहीं करना चाहेंगे।

एनआईओएच

निओह को 2017 में लॉन्च किया गया था और इसे टीम निंजा द्वारा विकसित किया गया था, जो प्रतिष्ठित निंजा गैडेन श्रृंखला के पीछे के डेवलपर्स हैं। गेम के बाद 2020 में एक सीक्वल, निओह 2 भी आया।

यह सामान्य सोल्सबोर्न खेलों से अलग है और इसमें अर्ध-खुले या खुले विश्व के बजाय अलग-अलग मिशन-आधारित क्षेत्र हैं।

खेल में एक युद्ध प्रणाली का उपयोग किया जाता है जो मूल रूप से आपके पारंपरिक सोल्सबोर्न गेम से अधिक जटिल है। खिलाड़ी को युद्ध के दौरान विभिन्न रुखों से गुजरना पड़ता है, जिनमें से प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान होते हैं।

खेल के विभिन्न क्षेत्रों को खूबसूरती से डिजाइन किया गया है और कहानी सामंती जापान से प्रेरणा लेती है, जिसमें जापानी लोककथाओं में अलौकिक सत्ताओं, योकाई जैसी रहस्यमय अवधारणाएं भी शामिल हैं।

यह निश्चित रूप से उन लोगों के लिए घंटों मनोरंजन प्रदान करेगा जिन्होंने सेकिरो: शैडोज़ डाई ट्वाइस के वातावरण और सेटिंग का आनंद लिया है।

Nioh PS5, PS4 और PC पर उपलब्ध है।

लॉर्ड्स ऑफ द फॉलन

शीर्ष 5 आत्मा-जैसे जो आपको किनारे तक धकेल देंगे: लाइज़ ऑफ़ पी, निओह, और भी बहुत कुछ

2023 में आने वाला लॉर्ड्स ऑफ़ द फॉलन, हेक्सवर्क्स द्वारा विकसित किया गया था। यह गेम मूल डार्क सोल्स ट्राइलॉजी से बहुत मिलता-जुलता लगता है। यह इसकी डार्क फैंटेसी एस्थेटिक और मध्ययुगीन दुनिया के कारण है।

यह गेम अनरियल इंजन 5 पर बनाया गया है और इसमें अद्भुत ग्राफिक्स हैं। गेम के हर पहलू में विस्तृत और सुरुचिपूर्ण डिज़ाइन देखा जा सकता है।

एक और दुनिया, जिसे अम्ब्रल दायरे के नाम से जाना जाता है, खेल के भीतर वास्तविकता को दर्शाती है। खिलाड़ियों को अक्सर पहेलियों को सुलझाने और आगे की खोज में सहायता करने के लिए इस दुनिया में प्रवेश करना पड़ता है। इस दुनिया के साथ बातचीत करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला अम्ब्रल लैंप खेल का एक मुख्य मैकेनिक है, जिसकी उपयोगिता न केवल खोज में बल्कि युद्ध में भी है।

खेल की दुनिया, सौंदर्य संबंधी विकल्प, युद्ध तंत्र और बॉस निश्चित रूप से डार्क सोल्स की लत से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को संतुष्ट करेंगे।

लॉर्ड्स ऑफ द फॉलन PS5, Xbox सीरीज X/S और PC पर उपलब्ध है।

थाइमेसिया

शीर्ष 5 आत्मा-जैसे जो आपको किनारे तक धकेल देंगे: लाइज़ ऑफ़ पी, निओह, और भी बहुत कुछ

इस सूची में मौजूद सभी खेलों की तुलना में थाइमेसिया का आकार बहुत छोटा है, लेकिन यह एक बेहतरीन पॉलिश, रिस्पॉन्सिव और मज़ेदार कॉम्बैट सिस्टम के साथ इसकी भरपाई करता है। इसे ओवरबॉर्डर स्टूडियो द्वारा विकसित किया गया था और 2022 में रिलीज़ किया गया था। निओह की तरह थाइमेसिया भी खुली दुनिया नहीं है और इसके बजाय इसमें अलग-अलग स्तर हैं जिन्हें खिलाड़ी को पूरा करना होता है।

यद्यपि इसमें एल्डेन रिंग की तरह विस्तृत खुली दुनिया नहीं है, फिर भी इसकी युद्ध प्रणाली ही इसे इस सूची में लाती है।

थाइमेसिया गेमप्ले की प्रेरणा ब्लडबोर्न और सेकिरो: शैडोज़ डाई ट्वाइस से लेता है। इस गेम में पैरीइंग और चकमा देने जैसे मैकेनिक्स हैं और इसके लिए आपको एक आक्रामक खेल शैली की भी आवश्यकता होती है। आप उपलब्ध कौशल वृक्ष और विशेषता उन्नयन का उपयोग करके खुद को मजबूत बना सकते हैं।

गेम में प्लेग हथियारों के नाम से एक बहुत ही दिलचस्प मैकेनिक भी है, जिसमें खिलाड़ी एक हिट के लिए दुश्मनों के हथियार चुरा सकते हैं। गेम में आगे बढ़ने पर, इन हथियारों को मैना के इस्तेमाल के ज़रिए अपग्रेड और इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

इन सबके परिणामस्वरूप एक तीव्र गति वाली युद्ध प्रणाली बनती है जो शुरू में कठिन लग सकती है, लेकिन जैसे-जैसे आप खेलते हैं, यह अधिक फायदेमंद होती जाती है।

थाइमेसिया PS5, Xbox Series X/S, Nintendo Switch और PC पर उपलब्ध है।

एक और केकड़े का साहसिक कार्य

शीर्ष 5 आत्मा-जैसे जो आपको किनारे तक धकेल देंगे: लाइज़ ऑफ़ पी, निओह, और भी बहुत कुछ

पहली नज़र में, लोगों को शायद यकीन न हो कि इतना प्यारा गेम सोल्स-लाइक है। लेकिन एक बार जब वे खेलना शुरू करेंगे, तो मुझे यकीन है कि उन्हें वैसा ही डर लगेगा जैसा उन्हें दूसरे सोल्सबोर्न या सोल्स-लाइक गेम से लगता था।

‘अनदर क्रैब्स ट्रेजर’ को एग्रो क्रैब द्वारा विकसित किया गया था और यह इस वर्ष अप्रैल में सभी प्रमुख प्लेटफार्मों पर उपलब्ध हुआ।

यह अब तक का सबसे अभिनव सोल्स-लाइक गेम है, जिसमें एक चुलबुली, हास्यपूर्ण कहानी को नर्व-ब्रेकिंग कॉम्बैट के साथ जोड़ा गया है, जिसके लिए सोल्स-लाइक्स जाने जाते हैं। आप एक हर्मिट केकड़े के रूप में खेलते हैं, जो अपने खोल को पुनः प्राप्त करने की खोज में है। और उस यात्रा के दौरान, आपको कई विकल्प मिलते हैं, जिनमें से सभी में दिलचस्प डिज़ाइन और क्षमताएँ होती हैं। उनमें से कुछ में एक बोतल का ढक्कन, एक कोल्ड-ड्रिंक कैन और यहां तक ​​कि एक रबर डक भी शामिल है।

हालांकि गेम में शुरुआत में हल्का माहौल है, लेकिन आगे बढ़ने पर इसमें अंधेरे तत्व भी सामने आते हैं। यह गेम सामाजिक टिप्पणी का एक अद्भुत रूप भी प्रस्तुत करता है, जो समुद्र में प्रदूषण के खतरों को प्रदर्शित करता है, बिना इसे उपदेशात्मक बनाए।

यह गेम सोल्सबोर्न और अधिकांश सोल्स-लाइक गेम्स के गंभीर स्वरूप से थक चुके लोगों के लिए ताज़ा हवा का झोंका है।

Another Crab’s Treasure PS5, Xbox Series X/S, Xbox One, Nintendo Switch और PC पर उपलब्ध है।

पी के झूठ

शीर्ष 5 आत्मा-जैसे जो आपको किनारे तक धकेल देंगे: लाइज़ ऑफ़ पी, निओह, और भी बहुत कुछ

कई लोगों का मानना ​​है कि लाइज़ ऑफ़ पी, पीसी पर ब्लडबोर्न के सबसे करीब है। और जबकि ब्लडबोर्न पीसी पर कभी नहीं आ सकता है, लाइज़ ऑफ़ पी निश्चित रूप से एक योग्य विकल्प है।

गेम को NEOWIZ और राउंड 8 स्टूडियो द्वारा विकसित किया गया है और इसे 2023 में लॉन्च किया जाएगा।

लाइज़ ऑफ़ पी सबसे बेहतरीन सोल्स-लाइक गेम में से एक है। गेम की बेहतरीन क्वालिटी आपको यह भूला देती है कि यह गेम FromSoftware द्वारा नहीं बनाया गया है। गेम आपको पैरीइंग का इस्तेमाल करने के लिए बहुत प्रोत्साहित करता है और इसके पीछे अच्छे कारण भी हैं। लाइज़ ऑफ़ पी में पैरीइंग मेरे द्वारा अब तक अनुभव किए गए सबसे संतोषजनक गेम में से एक है।

पिनोच्चियो की कहानी में एक अंधेरे मोड़ पर आप शीर्षक पात्र की भूमिका निभाते हुए कठपुतलियों द्वारा कब्जाए गए शहर की खोज और लड़ाई करते हैं।

इसके अलावा, गेम में विक्टोरियन सौंदर्यबोध को कलात्मक रूप से लागू किया गया है। गेम में अविश्वसनीय ग्राफ़िक्स, अद्भुत संगीत और इन सबके अलावा, एक ऐसा युद्ध सिस्टम भी है जो किसी को भी और अधिक के लिए वापस आने के लिए प्रेरित करेगा।

लाइज़ ऑफ़ पी PS5, PS4, Xbox Series X/S, Xbox One और PC पर उपलब्ध है।

(लेखक विवेकानंद इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, दिल्ली के छात्र हैं)



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *