IPL 2025 Retention Rule No.7 Set To Make CSK’s MS Dhoni As ‘Uncapped’ Player

IPL 2025 Retention Rule No.7 Set To Make CSK’s MS Dhoni As ‘Uncapped’ Player


एमएस धोनी ‘अनकैप्ड’ खिलाड़ी के रूप में: बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर आईपीएल 2025 के लिए रिटेंशन नियमों और प्लेयर रेगुलेशन की घोषणा कर दी है, और चेन्नई सुपर किंग्स के प्रशंसक इस तथ्य से बेहद खुश हो सकते हैं कि एक निश्चित नियम फ्रेंचाइजी को बहुत कम कीमत पर महेंद्र सिंह धोनी को रिटेन करने की अनुमति देता है।

7वें नियम के अनुसार, कोई भी भारतीय खिलाड़ी जिसने 5 साल से अधिक समय तक किसी भी मैच में राष्ट्रीय टीम के लिए प्रदर्शन नहीं किया है, और इसके साथ ही उसका बीसीसीआई के साथ कोई केंद्रीय अनुबंध नहीं है, उसे ‘अनकैप्ड’ खिलाड़ी कहा जाएगा।

उपर्युक्त स्थिति को ध्यान में रखते हुए, एमएस धोनी का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2019 में था, जो आईसीसी पुरुष एकदिवसीय विश्व कप 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल तोड़ने वाली सेमीफाइनल हार थी।

यहां 2025-27 के लिए आईपीएल खिलाड़ी नियमों पर बीसीसीआई अधिकारी की घोषणा पर एक नजर है

शनिवार को जारी मीडिया एडवाइजरी में, आईपीएल समिति ने निम्नलिखित बातें कहीं:

जुलाई में बीसीसीआई मुख्यालय में 10 फ्रेंचाइजी के मालिकों के साथ रचनात्मक बातचीत के बाद, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) गवर्निंग काउंसिल (जीसी) ने टाटा आईपीएल प्लेयर रेगुलेशन 2025-2027 तय करने के लिए आज बेंगलुरु में बैठक की। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में निम्नलिखित निर्णय लिए गए:

  1. आईपीएल फ्रेंचाइजी अपनी मौजूदा टीम से कुल 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। यह या तो रिटेंशन के माध्यम से या राइट टू मैच (आरटीएम) विकल्प का उपयोग करके हो सकता है।
  2. रिटेंशन और आरटीएम के लिए अपना संयोजन चुनना आईपीएल फ्रेंचाइजी के विवेक पर है। 6 रिटेंशन/आरटीएम में अधिकतम 5 कैप्ड खिलाड़ी (भारतीय और विदेशी) और अधिकतम 2 अनकैप्ड खिलाड़ी हो सकते हैं।
  3. आईपीएल 2025 के लिए फ्रेंचाइजी के लिए नीलामी राशि 120 करोड़ रुपये निर्धारित की गई है। कुल वेतन सीमा में अब नीलामी राशि, वृद्धिशील प्रदर्शन वेतन और मैच फीस शामिल होगी। इससे पहले 2024 में, कुल वेतन सीमा (नीलामी पर्स + वृद्धिशील प्रदर्शन वेतन) रुपये थी। जो अब 110 करोड़ रुपये हो जाएगी. 146 करोड़ (2025), रु. 151 करोड़ (2026) और रु. 157 करोड़ (2027)।
  4. आईपीएल के इतिहास में पहली बार मैच फीस की शुरुआत की गई है. प्रत्येक खेलने वाले सदस्य (प्रभावी खिलाड़ी सहित) को प्रति मैच 7.5 लाख रुपये की मैच फीस मिलेगी। यह उनकी अनुबंधित राशि के अतिरिक्त होगा।
  5. किसी भी विदेशी खिलाड़ी को बड़ी नीलामी के लिए पंजीकरण कराना होगा। यदि विदेशी खिलाड़ी पंजीकरण नहीं कराता है, तो वह अगले वर्ष की खिलाड़ी नीलामी में पंजीकरण के लिए अयोग्य होगा।
  6. कोई भी खिलाड़ी जो खिलाड़ी नीलामी में पंजीकरण करता है और नीलामी में चुने जाने के बाद, सीज़न की शुरुआत से पहले खुद को अनुपलब्ध बनाता है, उसे 2 सीज़न के लिए टूर्नामेंट और खिलाड़ी नीलामी में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।
  7. एक कैप्ड भारतीय खिलाड़ी अनकैप्ड हो जाएगा, यदि उस खिलाड़ी ने संबंधित सीज़न आयोजित होने वाले वर्ष से पहले पिछले पांच कैलेंडर वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (टेस्ट मैच, वनडे, ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय) में शुरुआती एकादश में नहीं खेला हो या नहीं खेला हो। बीसीसीआई के साथ केंद्रीय अनुबंध है. यह केवल भारतीय खिलाड़ियों के लिए लागू होगा।
  8. इम्पैक्ट प्लेयर विनियमन 2025 से 2027 चक्र तक जारी रहेगा।





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *