iPhone Maker Foxconn CEO Meets PM Modi, Discusses Its Investments Strategies In India

iPhone Maker Foxconn CEO Meets PM Modi, Discusses Its Investments Strategies In India


भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार, 14 अगस्त को फॉक्सकॉन के शीर्ष कार्यकारी अधिकारी के साथ बातचीत की। बैठक में ताइवान की कंपनी की कई भारतीय राज्यों में निवेश रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित किया गया। फॉक्सकॉन के सीईओ और चेयरमैन यंग लियू ने भारत में अनुबंध निर्माता की विस्तार योजनाओं की रूपरेखा तैयार करने के लिए पीएम मोदी से मुलाकात की। उनकी चर्चा कथित तौर पर कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में संभावित निवेश पर केंद्रित थी, जिसने देश में अपनी विनिर्माण उपस्थिति में विविधता लाने में कंपनी की बढ़ती रुचि को उजागर किया।

यह भी पढ़ें: Google Pixel 8 सीरीज और 7a की कीमतों में भारत में आधिकारिक कटौती

फॉक्सकॉन के शीर्ष अधिकारी ने मिजोरम के वरिष्ठ अधिकारी से मुलाकात की

यह हाई-प्रोफाइल मीटिंग सिर्फ केंद्र सरकार की बातचीत तक सीमित नहीं थी। मिजोरम के एक वरिष्ठ अधिकारी जोनाथन लालरेमरूता ने भी पूर्वोत्तर राज्य में संभावित निवेश अवसरों का पता लगाने के लिए नई दिल्ली में फॉक्सकॉन के शीर्ष अधिकारी से मुलाकात की। रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि लियू का भारतीय दौरा 16 अगस्त को कर्नाटक की यात्रा के साथ जारी रहेगा। फॉक्सकॉन के चेयरमैन के कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और राज्य के बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री एमबी पाटिल से निवेश की संभावनाओं पर आगे चर्चा करने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: गूगल ने भारत में खुदरा उपस्थिति और बिक्री के बाद सहायता का विस्तार किया

प्रधानमंत्री ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) के चेयरमैन श्री यंग लियू से मिलकर बहुत अच्छा लगा। मैंने भविष्य के क्षेत्रों में भारत द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले शानदार अवसरों पर प्रकाश डाला। हमने भारत में कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में उनकी निवेश योजनाओं पर भी उत्कृष्ट चर्चा की।”

फॉक्सकॉन भारत में आईपैड असेंबल करने पर विचार कर रही है

यह बैठकें फॉक्सकॉन के भारतीय परिचालन के लिए एक महत्वपूर्ण समय पर हो रही हैं। अनुबंध निर्माता, जो पहले से ही भारत में iPhone असेंबल करता है, तमिलनाडु में अपने श्रीपेरंबदूर संयंत्र में iPad असेंबली को शामिल करने के लिए अपने उत्पाद रेंज का विस्तार करने पर विचार कर रहा है। इसके अतिरिक्त, ऐसी रिपोर्टें आई हैं कि फॉक्सकॉन अपने भारतीय संयंत्रों में AI सर्वर का निर्माण करने का उपक्रम कर सकता है।

ये घटनाक्रम पिछले साल सितंबर में फॉक्सकॉन के भारत प्रतिनिधि वी ली द्वारा दिए गए बयानों से मेल खाते हैं, जिन्होंने एक साल के भीतर भारत में कंपनी के निवेश और व्यावसायिक परिचालन को दोगुना करने की योजना की घोषणा की थी।

चूंकि फॉक्सकॉन भारत में अवसरों की तलाश जारी रखे हुए है, इसलिए ये उच्च-स्तरीय चर्चाएं देश के इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण परिदृश्य में महत्वपूर्ण विस्तार का मार्ग प्रशस्त कर सकती हैं।





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *