Intercity Delivery Shut Down A Day After Rs 2,048-Cr Paytm Ticketing Acquisition Announcement

Intercity Delivery Shut Down A Day After Rs 2,048-Cr Paytm Ticketing Acquisition Announcement


ज़ोमैटो लीजेंड्स: ज़ोमैटो ने आधिकारिक तौर पर अपनी इंटरसिटी लीजेंड्स सेवा का संचालन बंद कर दिया है, जिसके तहत ग्राहक पहले भारत के 10 शहरों से मशहूर व्यंजन मंगवा सकते थे और उन्हें पूरे देश में डिलीवर करवा सकते थे। यह सेवा पहले भी बंद की जा चुकी है, जिसे जुलाई में मुनाफे में सुधार के उद्देश्य से कुछ संशोधनों के साथ फिर से शुरू किया गया था। यह खबर ज़ोमैटो द्वारा पेटीएम के टिकटिंग और मनोरंजन व्यवसाय के 2,048 करोड़ रुपये के अधिग्रहण को मंजूरी दिए जाने के एक दिन बाद आई है।

इंटरसिटी लीजेंड्स को बंद करने के फैसले की पुष्टि ज़ोमैटो के सह-संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में की। गोयल ने ट्वीट किया:

ज़ोमैटो लीजेंड्स क्या है?

इंटरसिटी लीजेंड्स, जिसे 2022 में लॉन्च किया गया था, में शुरू में कोई न्यूनतम ऑर्डर मूल्य नहीं था, लेकिन बाद में सेवा को वित्तीय रूप से व्यवहार्य बनाने के प्रयास में 5,000 रुपये की सीमा शुरू की गई। इन प्रयासों के बावजूद, यह सेवा ज़ोमैटो के लाभप्रदता लक्ष्यों को पूरा करने में विफल रही, जिसके कारण इसे बंद कर दिया गया।

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब ज़ोमैटो ने राजस्व बढ़ाने और अपनी बाज़ार स्थिति को मज़बूत करने के लिए नए क्षेत्रों में विस्तार करने पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। कंपनी ने पहले भी अन्य सेवाओं को बंद कर दिया है, जैसे कि एक्सट्रीम, एक लॉजिस्टिक्स पहल जिसका उद्देश्य व्यापारियों को छोटे पार्सल भेजने और प्राप्त करने में मदद करना है, लेकिन प्रदर्शन में कमी के कारण ऐसा नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें: ज़ोमैटो और स्विगी ने ‘ग्रुप ऑर्डर’ के ज़रिए कई लोगों के लिए ऑर्डर करना आसान बना दिया है: जानिए यह फ़ीचर कैसे काम करता है

संबंधित घटनाक्रम में, ज़ोमैटो ने घोषणा की है कि पेटीएम के टिकटिंग और मनोरंजन प्रभाग का अधिग्रहण 2,048 करोड़ रुपये में। 21 अगस्त को दोनों कंपनियों के बोर्ड द्वारा स्वीकृत यह अधिग्रहण ज़ोमैटो के अपने मुख्य खाद्य वितरण व्यवसाय से परे विस्तार करने के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस सौदे से ज़ोमैटो की उपस्थिति ‘गोइंग-आउट’ सेगमेंट में बढ़ने की उम्मीद है, जिसमें भोजन, फिल्में और लाइव इवेंट जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं।

हालांकि पेटीएम एक और साल तक टिकटिंग और मनोरंजन सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा, लेकिन ग्राहकों को जल्द ही ज़ोमैटो के आगामी ऐप, ‘डिस्ट्रिक्ट’ पर जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। नया ऐप, जो आने वाले हफ्तों में लॉन्च होने वाला है, विभिन्न जीवनशैली सेवाओं को एक ही मंच पर एकीकृत करेगा, जिससे ज़ोमैटो की पेशकश में और विविधता आएगी।





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *