India’s District Courts Are Swamped By 44 Million Cases. Here’s How AI-Powered LawTech Can Help

India’s District Courts Are Swamped By 44 Million Cases. Here’s How AI-Powered LawTech Can Help


अयूब शेख द्वारा

भारतीय न्यायालयों में लगातार बढ़ते कानूनी मामलों की वजह से देश की न्यायिक व्यवस्था की निराशाजनक तस्वीर सामने आती है। यह स्थिति तब और भी गंभीर हो जाती है जब आप इस बात पर विचार करते हैं कि इससे एक अरब से ज़्यादा नागरिकों की मानवाधिकारों और न्याय तक पहुँच प्रभावित होती है, साथ ही उन व्यवसायों पर भी असर पड़ता है जिन पर देश की अर्थव्यवस्था निर्भर करती है। न केवल न्यायाधीशों की मौजूदा कमी बल्कि हर सुनवाई के लिए ज़रूरी भारी दस्तावेज़ी काम भी अदालती मुकदमों की धीमी गति में योगदान देता है।

44 मिलियन से ज़्यादा मामलों से घिरे जिला न्यायालय और अधीनस्थ न्यायालय दस्तावेज़ीकरण और कार्यवाही के कठोर और पुराने नियमों से सबसे ज़्यादा प्रभावित हैं। मामलों के निरंतर प्रवाह, व्यस्त न्यायाधीशों और परेशान वकीलों के साथ-साथ अत्यधिक दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकताओं से घिरे इस वर्तमान समय के बोझिल कानूनी तंत्र में लॉटेक, पहला एआई-सक्षम कानूनी सहायता समाधान, कानून बिरादरी और भारतीय नागरिकों के लिए आशा की किरण बनकर उभर रहा है।

कानूनी पेशेवरों के लिए तैयार किया गया एक अनूठा समाधान, यह कानूनी नोटिस और याचिका जैसे कानूनी ड्राफ्ट लिखने में सहायता करता है। कानूनी विश्लेषण प्रदान करने के अलावा, यह शोध और व्याख्या को स्वचालित करके कानूनी वर्कफ़्लो को सुव्यवस्थित करता है, साथ ही त्रुटिहीन ड्राफ्ट बनाता है जो घंटों के कठिन कानूनी काम को मिनटों में निपटा देता है।

कानूनी प्रणाली और प्रक्रियाओं को कुशल, तेज, सटीक और पारदर्शी बनाना अब दूर का सपना नहीं रह गया है, बल्कि लॉटेक जैसे एआई-संचालित प्लेटफार्मों के कारण यह एक वास्तविकता बन गया है।

सटीकता और दक्षता के साथ स्मार्ट ड्राफ्टिंग

एक आम भारतीय वकील को कई दस्तावेज़ों का मसौदा तैयार करना होता है, जिसमें नोटिस, दलीलें, याचिकाएँ, हलफ़नामे, ज़मानत अनुरोध, अनुबंध और समझौते आदि शामिल हैं। यह काम काफ़ी चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि इसमें व्यापक शोध, जटिल शब्दावली का उपयोग और एक श्रमसाध्य बहु-न्यायालयीय दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

लॉटेक एआई-संचालित ड्राफ्टिंग समाधान प्रदान करके वकीलों के तनाव और संभावित गलतियों के बारे में चिंता को कम कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिष्ठा और वित्तीय नुकसान हो सकता है। यह किसी भी चयनित क्षेत्राधिकार के लिए तैयार किए गए कानूनी दस्तावेजों का मसौदा तैयार कर सकता है, जो कुछ ही मिनटों में, यदि सेकंड नहीं तो, काम में स्पष्टता, सटीकता और स्थिरता लाता है।

आपके लिए एक कानूनी पुस्तकालय

अदालत में याचिकाओं और आवेदनों का मसौदा तैयार करने के पीछे किया जाने वाला पृष्ठभूमि कार्य अदालती कार्यवाही में देरी का कारण बनता है।

चूंकि वकील प्रासंगिक मामलों को खोजने के लिए विभिन्न पोर्टलों पर सैकड़ों-हजारों कानूनी दस्तावेजों की छानबीन करते हैं, इसलिए वे अक्सर अप्रासंगिक मामलों को पढ़ने में अपने बहुमूल्य घंटे, या शायद दिन भी बर्बाद कर देते हैं।

लॉटेक के साथ, एक बड़ा डेटाबेस उनकी उंगलियों पर है; वे अत्यधिक उन्नत और सटीक एआई-संचालित खोज इंजन का उपयोग करके पिछले मामलों, निर्णयों और संदर्भों को तुरंत ब्राउज़ कर सकते हैं, जो स्मार्ट फिल्टर और अनुकूलन योग्य वर्गीकरण का उपयोग करता है, इसके अलावा संविधान, राज्य अधिनियमों, केंद्र अधिनियमों और कानूनी उदाहरणों तक एक-क्लिक पहुंच की अनुमति देता है।

आवाज-सक्षम खोज सुविधा सबसे ऊपर है, जो उपयोगकर्ताओं को कहीं भी, किसी भी समय, किसी भी जानकारी तक बिना किसी हाथ के पहुंचने की सुविधा देती है।

महत्वपूर्ण चीजों में समय निवेश करें

कई वकील चाहते हैं कि जो थकाऊ घंटे वे शोध करने और भारी-भरकम डाटाबेस और पोर्टलों को खंगालने में खर्च करते हैं, उन्हें वे अपने मुवक्किलों को न्याय दिलाने के लिए मूल्यवान तर्क तैयार करने में खर्च कर सकें।

जैसा कि पहले बताया गया है, लॉटेक एक अभूतपूर्व, अभिनव समाधान के रूप में उभरता है। अथक शोध पर कम समय खर्च करने के साथ, उन केस-जीतने वाले अचूक तर्कों को बनाने के लिए विश्लेषण पर अधिक समय खर्च किया जा सकता है

सीखें, अभ्यास करें, बढ़ें

कानूनी प्रक्रिया का सबसे कठिन पहलू यह है कि सबसे ठोस तर्क गढ़ने के लिए हर विवरण का विश्लेषण करना पड़ता है।

कानूनी विशेषज्ञों की विशेषज्ञता और 500 से अधिक मेहनती पेशेवरों की कड़ी मेहनत से निर्मित लॉटेक इस प्रक्रिया को सरल बनाता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को गहन शोध के आधार पर अपने तर्कों का अभ्यास करने और परिणामों का पूर्वानुमान लगाने की सुविधा मिलती है।

एक ताज़ा शुरुआत

एआई-संचालित लॉटीच प्लेटफॉर्म वकीलों को अपने अभ्यास के दायरे का विस्तार करने और नए क्षेत्रों में प्रवेश करने की अनुमति देगा। आपराधिक कानून में विशेषज्ञता वाले वकील सिविल कानून के क्षेत्रों में अपने कौशल को निखार सकते हैं और बिना किसी परेशानी के अपनी सेवाओं का विस्तार कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, यह जिला न्यायालयों के वकीलों के लिए उच्चतर न्यायालयों के मामलों को संभालने में एक बड़ी संपत्ति हो सकती है, और इसके विपरीत, जो देश में ढेर सारे मामलों के मुद्दे को सुलझाने में सहायक हो सकती है।

इसके अलावा, नए वकील उन्नत सुविधाओं से लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि उन्हें अकेले नहीं छोड़ा जाएगा, तथा अनुभव की कमी के कारण पहेली के गुम हुए टुकड़ों को खोजने में घंटों समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।

निर्बाध अनुसंधान, सहज निर्णय

चलते-फिरते काम के लिए वॉयस-सक्षम खोज के अलावा, लॉटेक ऐप कई विशेषताओं से सुसज्जित है, जैसे कि कस्टम वर्गीकरण पर आधारित स्मार्ट प्रॉम्प्ट और उपयोगकर्ताओं के लिए इतिहास भंडारण, जिससे वे जहां से रुके थे, वहीं से आगे बढ़ सकते हैं, जिससे शोध कार्य निर्बाध हो जाता है।

काम में अप्रतिबंधित निरंतरता निस्संदेह कानूनी पेशेवरों के बीच काम की थकान की घटनाओं को कम करेगी, जिससे वे अधिक कुशल और उत्पादक बन सकेंगे।

इसके अलावा, अनगिनत अदालती कार्यवाहियां पहले से ही बोझिल न्यायाधीशों को थका हुआ और भ्रमित महसूस करा सकती हैं, लेकिन एआई-एकीकृत कानूनी प्रथाओं के उपयोग से, सर्वोच्च न्यायालय के निष्कर्षों और पिछले उदाहरणों का अधिक प्रभावी, सुव्यवस्थित और संगठित संदर्भ देकर इसे काफी हद तक कम किया जा सकता है।

अदालत में अधिक परिष्कृत तर्क और सुव्यवस्थित कार्यप्रणाली के साथ, मामलों का निपटारा कम समय में किया जा सकता है, जिससे समय पर न्याय और नागरिकों के अधिकार बहाल हो सकेंगे।

भविष्य की ओर छलांग

लॉटेक जैसे एआई-संचालित प्लेटफॉर्म कार्यवाही को गति देकर और दस्तावेज़ीकरण, व्याख्या और विश्लेषण में सहायता करके देश की अपारदर्शी, कम संसाधन वाली और पुरानी कानूनी प्रणाली के लिए आशा की किरण बन सकते हैं। अपने अगले चरण में, एआई प्लेटफॉर्म न्यायाधीशों के लिए और अधिक सुविधाओं के साथ अपने दायरे का विस्तार करने की योजना बना रहा है, जिसमें चल रही कार्यवाही का एक वस्तुनिष्ठ विवरण भी शामिल है।

न्याय में देरी न्याय से वंचित करने के समान है, और लॉटेक भारत में कानूनी मामलों के ढेरों मामलों की इस वास्तविक और निरंतर आपदा का वास्तविक समाधान है। यह वकीलों और न्यायाधीशों को अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से काम करने के लिए सशक्त बनाकर, भारत के कानूनी परिदृश्य को आधुनिक बनाकर एक गेम चेंजर के रूप में उभर रहा है। चाहे वह पूर्व निर्णय पर विचार-विमर्श हो, कानूनों की व्याख्याएँ ढूँढना हो, या मिसालों पर शोध करना हो, लॉटेक कानूनी बिरादरी से जुड़े सभी लोगों और सभी के लिए एक ऑल-इन-वन प्लेटफ़ॉर्म के रूप में कार्य करता है।

निस्संदेह, यह नवाचार निराश कानूनी प्रणाली का उद्धार हो सकता है।

(लेखक वर्ल्ड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के एमडी – इनोवेशन एंड फिनटेक, सीओओ हैं)

अस्वीकरण: इस वेबसाइट पर विभिन्न लेखकों और मंच प्रतिभागियों द्वारा व्यक्त की गई राय, विश्वास और दृष्टिकोण व्यक्तिगत हैं और एबीपी नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड की राय, विश्वास और विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *