Indian Govt Agency CERT-In Issues High Rating Warning Against Microsoft Edge

Indian Govt Agency CERT-In Issues High Rating Warning Against Microsoft Edge


भारतीय सरकारी एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम या CERT-In ने Microsoft Edge उपयोगकर्ताओं के लिए उच्च-रेटिंग सुरक्षा चेतावनी जारी की है। सुरक्षा एजेंसी ने दावा किया है कि Microsoft वेब ब्राउज़र में कई सुरक्षा कमज़ोरियाँ हैं जो किसी हमलावर को सेवा शर्तों, रिमोट कोड, निष्पादन से इनकार करने और डिवाइस की सुरक्षा को बायपास करने की अनुमति दे सकती हैं जिससे उन्हें आपके डिवाइस पर मौजूद सभी डेटा तक पहुँच मिल सकती है।

माइक्रोसॉफ्ट एज में इन कमज़ोरियों के होने का कारण V8 में टाइप कन्फ़्यूजन, वेब असेंबली में अनुचित कार्यान्वयन, डॉन में सीमा से बाहर मेमोरी एक्सेस और डॉन में फ्री के बाद उपयोग है। CERT-In के अनुसार, एक साइबर हमलावर लक्षित सिस्टम को विशेष रूप से तैयार अनुरोध भेजकर इन कमज़ोरियों का फ़ायदा उठा सकता है।

यह भी पढ़ें | Apple ने AirPods, AirPods Pro और AirPods Pro Max और अन्य के लिए महत्वपूर्ण फर्मवेयर अपडेट जारी किया

CERT-In द्वारा जारी सुरक्षा बुलेटिन में यह भी बताया गया है कि यह समस्या 126.0.2592.68 से पहले के एज ब्राउज़र के स्थिर संस्करणों को प्रभावित करती है। इसलिए, यदि आप एज के इस संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो ब्राउज़र को तुरंत अपडेट करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

माइक्रोसॉफ्ट एज सुरक्षा जोखिम: खुद को कैसे सुरक्षित रखें

Microsoft ने इस समस्या के बारे में पहले ही एक सुरक्षा बुलेटिन जारी कर दिया है। हम आपके PC और अन्य डिवाइस पर Edge ब्राउज़र को तुरंत अपडेट करने की सलाह देते हैं। ऐसा करने के लिए, Microsoft Edge – Help And Feedback – About Microsoft Edge पर जाएँ, जहाँ नवीनतम संस्करण अपने आप इंस्टॉल हो जाएगा।

यह भी पढ़ें | अपने प्रीमियम वायरलेस इयरफ़ोन को हटा दें। 1,500 रुपये से कम में ऑडियोफाइल-लेवल स्ट्रीमिंग कैसे पाएँ

दूसरी खबर यह है कि माइक्रोसॉफ्ट को हाल ही में लॉन्च किए गए कोपायलट प्लस पीसी पर विवादास्पद रिकॉल फीचर की रिलीज रोकनी पड़ी है। फीचर द्वारा यूजर की गतिविधियों पर नज़र रखने और गंभीर गोपनीयता संबंधी मुद्दों को उठाने की चिंताओं के कारण कंपनी ने आधिकारिक लॉन्च से पहले टूल पर फिर से काम करने का फैसला किया है। टेक दिग्गज ने हाल ही में अपना कोपायलट + पीसी भी जारी किया है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *