India Largest Market Globally For Meta AI, CFO Susan Li As Company Revenue Rises 22%

India Largest Market Globally For Meta AI, CFO Susan Li As Company Revenue Rises 22%


मार्क जुकरबर्ग के मेटा ने व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे अपने पहले से ही लोकप्रिय प्लेटफॉर्म के माध्यम से मेटा एआई की मुफ्त पहुंच प्रदान करने में एक ठोस भूमिका निभाई। सीएफओ सुसान ली के अनुसार, भारत में दुनिया के सबसे अधिक सक्रिय व्हाट्सएप उपयोगकर्ता (535 मिलियन से अधिक) हैं, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लामा-3-संचालित मेटा एआई ने भारत में वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा बाजार पाया है। ली ने यह दावा मेटा की दूसरी तिमाही की आय की रिपोर्ट करते समय किया, जिसमें 22 प्रतिशत की राजस्व वृद्धि और शेयर की कीमतों में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

मेटा एआई क्या है?

जो लोग नहीं जानते, उन्हें बता दें कि कंपनी के जनरेटिव एआई चैटबॉट असिस्टेंट मेटा एआई का अनावरण 2023 में मेटा कनेक्ट इवेंट में किया गया था और जून 2024 में भारत में लॉन्च किया गया था। इसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर जैसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में एकीकृत किया गया है।

यह भी पढ़ें: क्षमा करें ChatGPT और Gemini, मेटा AI बेहतर है। कारण बहुत सीधा है

भारत में इसके रोलआउट से पहले, मेटा एआई अप्रैल 2024 से ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड में उपलब्ध था, जो नए लामा 3 मॉडल में इसके अपग्रेड के साथ मेल खाता था।

मेटा एआई क्या कर सकता है?

मेटा एआई को ईमेल रचना, पाठ सारांश और अनुवाद सहित रोज़मर्रा के कार्यों को सरल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मेटा एआई एक बहुमुखी उपकरण के रूप में कार्य करता है जो प्रश्नों का उत्तर देने और वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने में सक्षम है, जो Google और Microsoft के Bing जैसे खोज इंजनों की शक्ति का लाभ उठाता है।

उपयोगकर्ता टेक्स्ट और इमेज बनाने, लंबे टेक्स्ट को संक्षिप्त करने और विभिन्न लेखन कार्यों को संभालने के लिए मेटा एआई के साथ बातचीत करते हैं। यह सहायक व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर व्यक्तिगत और समूह चैट के भीतर सुलभ है, जिससे उपयोगकर्ता सलाह ले सकते हैं या सीधे सवाल पूछ सकते हैं।

मेटा एआई की उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक इसकी उन्नत छवि निर्माण तकनीक है, जो एनिमेशन बनाकर उपयोगकर्ता की रचनात्मकता को बढ़ाती है। इसके अतिरिक्त, मेटा एआई फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर के सर्च बार में एम्बेडेड है, और फेसबुक के मुख्य फ़ीड को ब्राउज़ करते समय इसे एक्सेस किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: मेटा एआई अब हिंदी में व्हाट्सएप संदेशों का जवाब दे सकता है, जुकरबर्ग ने ‘इमेजिन मी’ डीपी जनरेशन टूल का डेमो दिया

जुलाई में, मेटा ने हिंदी और हिंग्लिश सहित सात नई भाषाओं के लिए समर्थन पेश करके अपने एआई चैटबॉट की क्षमताओं का विस्तार किया। यह विस्तार उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और फेसबुक पर हिंदी, फ्रेंच, जर्मन, इतालवी, पुर्तगाली और स्पेनिश में मेटा एआई के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है, भविष्य में अतिरिक्त भाषाओं की योजना के साथ।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *