India Becomes 2nd Largest Mobile Producer, More

India Becomes 2nd Largest Mobile Producer, More


नरेंद्र मोदी सरकार ने 9 जून 2024 को सरकार बनने के 100 दिन पूरे कर लिए हैं। सरकार बनने के 100 दिनों के भीतर ही मोदी सरकार ने प्रौद्योगिकी और विज्ञान के क्षेत्र में भारत की स्थिति को बढ़ाने की दिशा में कुछ उल्लेखनीय कदम उठाए हैं। अधिकारियों के सक्रिय योगदान के कारण, स्वदेशी सेमीकंडक्टर सुविधाओं की स्थापना के साथ भारत अब दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक बन गया है।

आइये मोदी सरकार की तीसरी पारी की कुछ शीर्ष उपलब्धियों पर नजर डालें जो उसने तकनीक और विज्ञान के क्षेत्र में हासिल की हैं।

मोदी 3.0 के 100 दिन: तकनीक और विज्ञान में उल्लेखनीय उपलब्धियां

जैसा कि ऊपर बताया गया है, सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक यह है कि स्वदेशी सेमीकंडक्टर सुविधाओं की स्थापना के साथ भारत अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक बन गया है।

गुजरात के साणंद में जल्द ही एक नई सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित की जाएगी। इसमें लगभग 3,300 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा और इसकी उत्पादन क्षमता लगभग 6 मिलियन चिप्स प्रतिदिन होगी।

मोदी सरकार ने प्राकृतिक आपदाओं के लिए भारत को और अधिक तैयार करने की कोशिश की है। इसी प्रयास में सरकार ने एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाया है और ग्रामीण भूमि रिकॉर्ड को बनाए रखने के उद्देश्य से भुवन पंचायत पोर्टल बनाया है।

अगर विज्ञान और अंतरिक्ष की बात करें तो चंद्रयान और मंगलयान की सफलता के सम्मान में 23 अगस्त को पहला राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया गया। अंतरिक्ष स्टार्टअप को मजबूत करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये की उद्यम पूंजी निधि योजना की स्थापना की गई है।

50,000 करोड़ रुपए का राष्ट्रीय अनुसंधान कोष स्थापित किया गया है। 10,500 करोड़ रुपए के बजट के साथ विज्ञान धारा योजना भी स्थापित की गई है।

इन सबके अलावा, 16 अगस्त को SSLV-D3 के माध्यम से EOS-08 उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया गया।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *