In A Big Move, Apple May Start iPad Production In Tamil Nadu With Foxconn

In A Big Move, Apple May Start iPad Production In Tamil Nadu With Foxconn


मामले से परिचित सूत्रों ने इकनोमिक टाइम्स (ET) से बात करते हुए बताया कि एप्पल भारत में अपने आईपैड को असेंबल करके भारत में अपनी विनिर्माण उपस्थिति का विस्तार करने पर विचार कर रहा है। यह कदम एप्पल के मौजूदा भारतीय परिचालन का उल्लेखनीय विस्तार होगा, जो अब तक केवल आईफोन उत्पादन पर केंद्रित रहा है।

फॉक्सकॉन तमिलनाडु में आईपैड का उत्पादन कर सकती है

ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माण दिग्गज और एप्पल की सबसे बड़ी अनुबंध निर्माता कंपनी फॉक्सकॉन, तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में अपने विनिर्माण संयंत्र में एप्पल के आईपैड टैबलेट के उत्पादन की संभावना तलाश रही है। यह कदम एप्पल के प्रसिद्ध उत्पादों के लिए आपूर्ति श्रृंखला का समर्थन करने के लिए भारत की विकसित होती क्षमताओं में बढ़ते विश्वास का संकेत देता है।

यह भी पढ़ें: Google Pixel 9 सीरीज़ में होगा सबसे चमकीला Samsung M14 OLED पैनल, जानिए सबकुछ

इस समय तक, फॉक्सकॉन और भारत में काम करने वाले अन्य वैश्विक अनुबंध निर्माताओं ने केवल स्थानीय स्तर पर एप्पल के आईफोन मॉडल को असेंबल करने पर ध्यान केंद्रित किया है। स्थिति की जानकारी रखने वाले एक अंदरूनी सूत्र ने खुलासा किया कि फॉक्सकॉन अपने तमिलनाडु संयंत्र में आईपैड असेंबली शुरू करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है, जो देश में अपने मौजूदा परिचालन का महत्वपूर्ण विस्तार है, ईटी रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।

भारत में अपने विनिर्माण आधार को व्यापक बनाने की एप्पल की रणनीति चीन पर निर्भरता कम करने के इसके व्यापक लक्ष्य के अनुरूप है। यह विविधीकरण प्रयास जारी है, पिछले वर्ष एप्पल ने कुछ आईपैड उत्पाद विकास को वियतनाम में स्थानांतरित कर दिया था। भारत में उत्पाद असेंबली का संभावित विस्तार भौगोलिक दृष्टि से अधिक विविध आपूर्ति श्रृंखला और उत्पादन नेटवर्क बनाने के एप्पल के प्रयासों में एक और कदम दर्शाता है।

यह ऐसे समय में हुआ है जब एप्पल अब भारत में पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) बाजार पर अपनी नज़रें गड़ाए हुए है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में उद्योग विश्लेषकों के हवाले से कहा गया है कि एप्पल के मैक लाइन के कंप्यूटर से होने वाले राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है, जो इस साल अपने मौजूदा आंकड़ों से दोगुना हो सकता है।

बाजार विश्लेषकों ने चालू कैलेंडर वर्ष में भारत के लिए Apple के मैक राजस्व में पर्याप्त वृद्धि की भविष्यवाणी की है। उनके अनुमानों के अनुसार, टेक दिग्गज भारतीय बाजार में मैक कंप्यूटरों से होने वाली आय को $1.1 बिलियन से $1.2 बिलियन के बीच पहुँचते हुए देख सकता है। यह पिछले वर्ष के अनुमानित राजस्व से एक महत्वपूर्ण उछाल दर्शाता है, जो $600 मिलियन से $700 मिलियन के बीच था।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *