IMA Announces 24-Hour Strike Demanding Hospitals To Be Declared ‘Safe Zones’ After Govt’s ‘6-Hour FIR’ Order

    IMA Announces 24-Hour Strike Demanding Hospitals To Be Declared ‘Safe Zones’ After Govt’s ‘6-Hour FIR’ Order


    कोलकाता में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मामले में व्यापक विरोध के बीच, भारतीय चिकित्सा संघ (IMA) ने अस्पतालों को अनिवार्य सुरक्षा उपायों के साथ सुरक्षित क्षेत्र घोषित करने के लिए एक केंद्रीय कानून के कार्यान्वयन की मांग की है। इसके जवाब में, IMA ने देश भर के सभी आधुनिक चिकित्सा डॉक्टरों द्वारा 24 घंटे के लिए अपनी सेवाएं निलंबित करने की घोषणा की है, चाहे वे किसी भी क्षेत्र या कार्यस्थल से संबंधित हों।

    इसमें बताया गया है कि आपातकालीन और आकस्मिक सेवाएँ जारी रहेंगी, लेकिन कोई ओपीडी या वैकल्पिक सर्जरी नहीं होगी। निलंबन शनिवार, 17 अगस्त, 2024 को सुबह 6 बजे शुरू होगा और रविवार, 18 अगस्त, 2024 को सुबह 6 बजे समाप्त होगा।

    आईएमए प्रमुख डॉ. आरवी अशोकन ने कहा कि देश भर के हर अस्पताल को एयरपोर्ट की तरह सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया जाना चाहिए ताकि डॉक्टर बिना किसी डर के काम कर सकें। आईएमए की पांच मांगों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, “एयरपोर्ट तीन-स्तरीय सुरक्षा वाले सुरक्षित क्षेत्र हैं, इसलिए कम से कम बड़े अस्पतालों में सुरक्षा प्रोटोकॉल होना चाहिए और उन्हें सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया जाना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें अनिवार्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का हक मिलेगा।”

    दूसरा, स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए एक केंद्रीय कानून होना चाहिए, उन्होंने कहा। अशोकन ने कहा कि 25 राज्यों में डॉक्टरों और अस्पतालों पर हमलों के खिलाफ कानून हैं, लेकिन आज तक किसी को सजा नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि ये कानून व्यवहार में काफी हद तक अप्रभावी हैं और निवारक के रूप में कार्य करने में विफल हैं, पीटीआई ने बताया।

    अशोकन ने कहा, “हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि वह स्वास्थ्य सेवा कार्मिक और नैदानिक ​​प्रतिष्ठान (हिंसा और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर रोक) विधेयक, 2019 के मसौदे पर पुनर्विचार करे, जिसमें महामारी रोग अधिनियम, 1897 में संशोधनों को शामिल किया जाए, जैसा कि महामारी रोग (संशोधन) अधिनियम, 2020 में संसद द्वारा अनुमोदित और पारित किया गया है।”

    अशोकन ने कहा, “हमारी मांगों में से एक यह है कि पीड़ित के परिवार को अपराध की प्रकृति के अनुरूप उचित एवं सम्मानजनक मुआवजा प्रदान किया जाना चाहिए।”

    उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि आईएमए पूरी जांच, समय पर मुकदमा चलाने और अपराधियों के लिए उचित सजा की मांग करता है। अशोकन ने कहा कि डॉक्टरों के संगठन की अंतिम मांग रेजिडेंट डॉक्टरों के काम के घंटे और स्थितियों से संबंधित है।

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ हिंसा पर ‘6 घंटे की एफआईआर’ का आदेश जारी किया

    आईएमए का यह बयान शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सभी सरकारी अस्पतालों (केंद्र और राज्य दोनों) को निर्देश जारी करने के बाद आया है कि परिसर में या कर्मचारियों और स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ होने वाली किसी भी हिंसा के 6 घंटे के भीतर पुलिस शिकायत दर्ज कराई जाए। मंत्रालय ने एक संक्षिप्त नोटिस जारी कर कहा कि अगर निर्धारित समय के भीतर कोई शिकायत नहीं की जाती है तो संबंधित संस्थान के प्रमुख को जवाबदेह ठहराया जाएगा।

    स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) डॉ. अतुल गोयल ने एम्स सहित केंद्र सरकार के अस्पतालों के निदेशकों और चिकित्सा अधीक्षकों के साथ-साथ देश भर के सभी मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्यों को कार्यालय ज्ञापन जारी किया।

    यह भी पढ़ें | तमिलनाडु: कोयंबटूर अस्पताल में महिला सर्जन पर छेड़छाड़ की कोशिश के बाद डॉक्टरों ने किया विरोध प्रदर्शन

    ज्ञापन में कहा गया है कि सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों के खिलाफ हिंसा आम बात हो गई है। ज्ञापन में कहा गया है, “यह कहा गया है कि ड्यूटी के दौरान किसी भी स्वास्थ्य कर्मचारी के खिलाफ किसी भी तरह की हिंसा की स्थिति में, संस्थान के प्रमुख को अधिकतम छह घंटे के भीतर संस्थागत एफआईआर दर्ज करने की जिम्मेदारी होगी।”

    कार्यालय ज्ञापन में आगे कहा गया है कि कई स्वास्थ्य कर्मियों को ड्यूटी के दौरान शारीरिक हिंसा का सामना करना पड़ता है या उन्हें धमकी दी जाती है तथा अक्सर मरीजों या उनके परिचारकों द्वारा मौखिक दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है।

    यह कार्रवाई भारत भर में डॉक्टरों द्वारा व्यापक विरोध प्रदर्शन के बीच की गई है, जो 31 वर्षीय जूनियर डॉक्टर के लिए न्याय की मांग कर रहे हैं, जिसकी पिछले शुक्रवार को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी।

    नीचे दिए गए स्वास्थ्य उपकरण देखें-
    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

    आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें





    Source link

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *