Supreme News247

How To Change Your UPI PIN Without Using Debit Card On Google Pay: A Step-By-Step Guide

How To Change Your UPI PIN Without Using Debit Card On Google Pay: A Step-By-Step Guide


यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ने अपने तत्काल रियल-टाइम भुगतान के साथ हमारे दैनिक लेन-देन में क्रांति ला दी है। जो लोग नहीं जानते, उन्हें बता दें कि इस सिस्टम को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने विकसित किया है और यह बैंक खातों के बीच तुरंत पैसे ट्रांसफर करने में सक्षम बनाता है। UPI भुगतान कई उपयोगकर्ताओं के लिए पसंदीदा भुगतान पद्धति बन गई है। आज, लोग ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर कैब सेवाओं के भुगतान तक हर चीज़ के लिए डिजिटल वॉलेट और UPI ID का उपयोग करते हैं। इससे न केवल समय की बचत होती है, बल्कि UPI लेनदेन करने के बाद अक्सर उपयोगकर्ताओं को पॉइंट या कैशबैक भी मिलता है।

ये UPI ID एक पिन से सुरक्षित हैं, जो आपके बैंक भुगतानों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है। आप किसी भी UPI ऐप पर अपने डेबिट कार्ड विवरण का उपयोग करके इस पिन को सेट कर सकते हैं। हालाँकि, कई बार ऐसा हो सकता है कि आपको सुरक्षा कारणों से अपना UPI पिन बदलना या संशोधित करना पड़े। डेबिट कार्ड से अपना UPI पिन बदलना आसान है, लेकिन अगर आपके पास अपना डेबिट कार्ड नहीं है तो क्या होगा? चिंता न करें, हमारे पास आपके लिए एक समाधान है। आप अपने डेबिट कार्ड विवरण की आवश्यकता के बिना भी अपना UPI पिन संशोधित कर सकते हैं। डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना Google Pay पर अपना UPI पिन बदलने में आपकी सहायता करने के लिए यहाँ चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:

यह भी पढ़ें: इंस्टाग्राम ग्रुप चैट: अपने दोस्तों के ग्रुप में तुरंत रील्स शेयर करें – जानिए कैसे

डेबिट कार्ड विवरण के बिना UPI पिन कैसे बदलें

अपने UPI पिन को संशोधित करने के लिए दो विकल्प उपलब्ध हैं: “UPI पिन भूल गए” और “UPI पिन याद रखें।” यदि आप अपना UPI पिन भूल गए हैं और इसे बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने डेबिट कार्ड के विवरण की आवश्यकता होगी। हालाँकि, यदि आपको अपना पुराना UPI पिन याद है, तो आप अपने डेबिट कार्ड की आवश्यकता के बिना इसे बदल सकते हैं। इसलिए, यदि आपके पास अपने डेबिट कार्ड का विवरण नहीं है, तो बस अपना पुराना UPI पिन याद रखें, और आप इसे आसानी से बदल सकते हैं। आपको यह करना होगा:

1. खोलें गूगल पे अपने स्मार्टफोन पर ऐप डाउनलोड करें।
2. पर टैप करें प्रोफ़ाइल आइकन शीर्ष दाएँ कोने पर.
3. पर जाएँ बैंक खाता सेटिंग.
4. चयन करें बैंक खाता जिसके लिए आप UPI पिन बदलना चाहते हैं।
5. पर टैप करें यूपीआई पिन बदलें.
6. अपना विवरण दर्ज करें पुराना UPI पिनफिर सेट करें नया पिन और इसकी पुष्टि करें.

अब आप किसी भी UPI ऐप पर अपने नए UPI पिन के साथ आसानी से ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं।



Source link

Exit mobile version