Here’s Who It Will Benefit The Most

Here’s Who It Will Benefit The Most


ओपनएआई ने गुरुवार को o1 प्रीव्यू पेश किया, जो विज्ञान, कोडिंग और गणित में जटिल समस्याओं से निपटने के लिए डिज़ाइन किए गए AI मॉडल की एक नई श्रृंखला में पहला है। पिछले मॉडलों के विपरीत, o1 प्रीव्यू कार्यों के माध्यम से तर्क करने, प्रतिक्रिया देने से पहले अपनी विचार प्रक्रिया को परिष्कृत करने में अधिक समय व्यतीत करता है।

OpenAI o1 पूर्वावलोकन: कैसे पहुँचें

चैटजीपीटी और ओपनएआई के एपीआई के माध्यम से अब उपलब्ध, ओ1 प्रीव्यू इस नई श्रृंखला की शुरुआत है, जिसमें नियमित अपडेट की उम्मीद है। ओपनएआई ने अगले मॉडल के लिए मूल्यांकन भी जारी किया है, जो अभी भी विकास में है।

ओपनएआई ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “o1-preview और o1-mini दोनों को मॉडल पिकर में मैन्युअल रूप से चुना जा सकता है, और लॉन्च के समय, साप्ताहिक दर सीमा o1-preview के लिए 30 संदेश और o1-mini के लिए 50 संदेश होगी।” “हम उन दरों को बढ़ाने और ChatGPT को किसी दिए गए प्रॉम्प्ट के लिए स्वचालित रूप से सही मॉडल चुनने में सक्षम बनाने के लिए काम कर रहे हैं।”

o1 पूर्वावलोकन को क्या अलग बनाता है?

इन मॉडलों को मानवीय तर्क के समान, अधिक गहराई से सोचने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। वे विभिन्न रणनीतियों को अपनाते हैं, अपने दृष्टिकोण को परिष्कृत करते हैं, और प्रशिक्षण के दौरान गलतियों से सीखते हैं। परीक्षणों से संकेत मिलता है कि आने वाला अपडेट भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में चुनौतीपूर्ण कार्यों पर पीएचडी छात्रों के बराबर प्रदर्शन करता है, और कोडिंग और गणित में उत्कृष्ट है। उदाहरण के लिए, एक अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड (IMO) योग्यता परीक्षा में, तर्क मॉडल ने GPT-4o से बेहतर प्रदर्शन किया, GPT-4o के 13 प्रतिशत की तुलना में 83 प्रतिशत स्कोर किया। कोडफोर्स कोडिंग प्रतियोगिताओं में, यह 89वें प्रतिशत तक पहुँच गया।

वर्तमान में, o1 पूर्वावलोकन में चैटजीपीटी की कुछ मौजूदा विशेषताएं शामिल नहीं हैं, जैसे वेब ब्राउज़िंग और फ़ाइल अपलोड, लेकिन यह जटिल तर्क कार्यों को संभालने में एक महत्वपूर्ण छलांग दर्शाता है, जिससे यह वैज्ञानिक और तकनीकी अनुप्रयोगों के लिए एक दुर्जेय उपकरण बन जाता है।

o1 सुरक्षा उपाय

o1 प्रीव्यू के लॉन्च के साथ, OpenAI ने एक नया सुरक्षा प्रशिक्षण दृष्टिकोण भी पेश किया है। यह विधि मॉडल की तर्क क्षमताओं का लाभ उठाकर सुरक्षा दिशानिर्देशों का बेहतर ढंग से पालन करती है और नियम उल्लंघन के जोखिम को कम करती है। सुरक्षा परीक्षणों में, o1 प्रीव्यू ने GPT-4o से काफी बेहतर प्रदर्शन किया, चुनौतीपूर्ण जेलब्रेक परीक्षणों में GPT-4o के 22 की तुलना में 84 स्कोर किया।

ओपनएआई ने आंतरिक प्रशासन, संघीय सहयोग और सुरक्षा एवं संरक्षा समिति से इनपुट सहित कठोर मूल्यांकन के माध्यम से अपने सुरक्षा प्रोटोकॉल को मजबूत किया है। कंपनी ने अमेरिका और ब्रिटेन में एआई सुरक्षा संस्थानों के साथ औपचारिक समझौते किए हैं, जिससे सार्वजनिक रिलीज से पहले सुरक्षा मूल्यांकन में सहायता के लिए इन मॉडलों के शोध संस्करणों तक शीघ्र पहुंच प्रदान की जा सके।

OpenAI o1 पूर्वावलोकन किसके लिए डिज़ाइन किया गया है?

ओपनएआई का o1 पूर्वावलोकन विज्ञान, कोडिंग और गणित जैसे क्षेत्रों में जटिल समस्याओं से निपटने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। संभावित अनुप्रयोगों में स्वास्थ्य सेवा अनुसंधान शामिल है, जहां यह सेल अनुक्रमण डेटा को एनोटेट कर सकता है; भौतिकी, जहां यह क्वांटम ऑप्टिक्स के लिए जटिल सूत्र बनाने में मदद कर सकता है; और सॉफ्टवेयर विकास, जहां यह बहु-चरणीय वर्कफ़्लो बनाने और निष्पादित करने में सहायता कर सकता है।

यह प्रक्षेपण एआई क्षमता के एक नए स्तर का प्रतिनिधित्व करता है, श्रृंखला का नाम ओपनएआई ओ1 में रीसेट करता है और एआई तर्क और सुरक्षा में भविष्य की प्रगति के लिए मंच तैयार करता है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *