‘He Ignited The Passion For EVs’

‘He Ignited The Passion For EVs’


रतन टाटा की मृत्यु: ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के संस्थापक भाविश अग्रवाल ने टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन दिवंगत रतन टाटा को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और एक उद्यमी के रूप में उनकी यात्रा पर टाटा के गहरे प्रभाव को दर्शाया। अग्रवाल, जो टाटा को एक गुरु और एक व्यक्तिगत नायक दोनों के रूप में श्रेय देते हैं, ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक हार्दिक पोस्ट साझा किया, जिसमें उन्होंने अपने उद्यमों को आकार देने और इलेक्ट्रिक गतिशीलता के लिए अपने जुनून को बढ़ावा देने में टाटा की महत्वपूर्ण भूमिका को याद किया।

रतन टाटा ने 2019 में सीरीज ए राउंड की फंडिंग के हिस्से के रूप में अपनी “व्यक्तिगत क्षमता” में ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में निवेश किया था। कंपनी के अनुसार.

अग्रवाल ने टाटा की हार को व्यक्तिगत क्षति बताया और इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे टाटा का प्रभाव उनके मिलने से बहुत पहले ही शुरू हो गया था। अग्रवाल ने याद करते हुए कहा, “…मैं आईआईटी बॉम्बे से स्नातक कर रहा था और वह हमारे दीक्षांत समारोह में अतिथि वक्ता थे। मैं एक छोटा बच्चा था, लेकिन उस दिन उनके शब्द – अपने देश की सेवा करना’ मेरे साथ रहे।”

उन्होंने कहा कि उनका औपचारिक रिश्ता 2015 में शुरू हुआ, जब टाटा ने ओला में निवेश करने का फैसला किया। अग्रवाल ने टाटा के असाधारण समर्थन को याद करते हुए कहा कि उनका मार्गदर्शन सामान्य व्यावसायिक मार्गदर्शन से कहीं आगे था। उन्होंने कहा, 2016 में, टाटा ने ओला के बेंगलुरु कार्यालय का दौरा करने, टीम के साथ जुड़ने और अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए एक पूरा दिन समर्पित किया। अग्रवाल ने लिखा, “मैंने सोचा था कि उनके जैसे कद का व्यक्ति विनम्रता से मना कर देगा, लेकिन वास्तव में उन्होंने पूरा दिन निकाला, बेंगलुरु के लिए उड़ान भरी और पूरा दिन मेरी टीम और कंपनी के साथ बिताया!”

रतन टाटा की मृत्यु समाचार लाइव अपडेट

वह ड्राइव जिसने ओला इलेक्ट्रिक के जन्म की पटकथा लिखी

टाटा के साथ अग्रवाल की यात्रा में सबसे निर्णायक क्षणों में से एक 2017 में आया, जो ओला इलेक्ट्रिक की शुरुआत थी। उन्होंने कहा कि टाटा ने व्यक्तिगत रूप से एक व्यावहारिक प्रदर्शन के माध्यम से उन्हें इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में अपने दृष्टिकोण से परिचित कराया। अग्रवाल ने याद करते हुए कहा, “उन्होंने बस इतना कहा, ‘भविष, मैं तुम्हें कहीं ले जाना चाहता हूं और कुछ रोमांचक दिखाना चाहता हूं।”

कथित तौर पर टाटा अग्रवाल को कोयंबटूर ले गया, जहां उन्होंने टाटा नैनो को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने की अपनी परियोजना का प्रदर्शन किया, यहां तक ​​​​कि उन्हें एक निजी ट्रैक पर टेस्ट ड्राइव के लिए भी ले गए। टाटा के उत्साह और समर्पण से प्रेरित होकर, अग्रवाल ने इस मुलाकात को उस चिंगारी के रूप में श्रेय दिया जिसके कारण ओला इलेक्ट्रिक की स्थापना हुई।

“वह इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में बहुत भावुक और उत्साहित थे। उन्होंने मुझे एक परीक्षण ट्रैक पर भी चलाया और फिर इंजीनियरों को इतने विस्तृत सुधारों के बारे में बताया। यही वह दिन था जब ओला इलेक्ट्रिक वास्तव में शुरू हुई – क्योंकि उन्होंने ईवी के लिए जुनून को प्रज्वलित किया और मुझमें गाड़ियाँ!”

अग्रवाल ने हल्के-फुल्के किस्से भी साझा किए, जैसे टाटा का जानवरों, विशेषकर कुत्तों के प्रति प्रेम और इसने कैसे ओला को अपने कार्यालयों और कारखानों में आवारा कुत्तों का स्वागत करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा, “आज हमारी सुविधाओं में उनमें से लगभग 30 लोग रह रहे हैं।”

अग्रवाल आखिरी बार ओला इलेक्ट्रिक के आईपीओ पर चर्चा के लिए एक साल पहले टाटा से मिले थे। अग्रवाल ने कहा कि टाटा की कमज़ोरी के बावजूद, ऑटोमोटिव उद्योग के प्रति उनका उत्साह कम नहीं हुआ और प्रोत्साहन हमेशा की तरह मजबूत रहा।

ओला के सह-संस्थापक भाविश अग्रवाल का पोस्ट ऐसे समय आया है जब उनकी ओला इलेक्ट्रिक कंपनी कुछ गलत कारणों से चर्चा में है। ओला इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की सेवा की गुणवत्ता को लेकर शिकायतों को लेकर सोशल मीडिया पर कॉमेडियन कुणाल कामरा के साथ सार्वजनिक बहस के कुछ घंटों बाद केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने हाल ही में कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया।





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *