Haryana Election 2024 BJP Sankalp Patra vs Congress Manifesto Farmers Wrestlers Youth Women

Haryana Election 2024 BJP Sankalp Patra vs Congress Manifesto Farmers Wrestlers Youth Women


हरियाणा चुनाव 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने गुरुवार (19 सितंबर, 2024) को संकल्प-पत्र (घोषणा-पत्र) जारी किया। बीजेपी ने इसके जरिए 20 बड़े वादे किए हैं, जो कि राज्य में वेल्श गेम को पलटने में उसकी मदद कर सकते हैं। मैनीफेस्टो के पहले पेज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हरियाणा के सीएम मनोहर सिंह सोनी की तस्वीर है, जबकि पार्टी प्रमुख ने जनसंपर्क किया और हरियाणा बीजेपी प्रमुख मोहनलाल बड़ौली की तस्वीर भी दी गई है।

बीजेपी के संकल्प-पत्र में पहला वादा महिलाओं से जुड़ा, चौथा और चौथा किसानों से जुड़ा है। भाजपा प्रमुख जापानी सेना ने संकल्प जारी करने के बाद कहा कि पार्टी की घोषणा-पत्र ही हरियाणा भाजपा का संकल्प है। भाजपा सरकार ने तयशुदा तरीके से अगली बार जब आपकी सामने आएगी तब संकल्प पत्र में सभी वादों को पूरा करके शामिल किया जाएगा।

घोषणा-पत्र को लेकर दोनों विचारधाराओं में युद्ध-पलटवार भी हुआ

सीएम प्रमुख सिंह सोलंकी ने गुरुवार को दावा किया कि वे लोग संकल्प पत्र को 100 प्रतिशत पूरा करेंगे। इस संकल्प पत्र से बिरादरी को लाभ होगा। किसानों को वे लोग 24 फसल पर प्लांट देंगे। कांग्रेस एकमात्र क्रेडिट का पुलिंदा लेकर चलती है। हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में भी कांग्रेस ने वादे को लेकर झूठ बोला था। हालांकि, झज्जर में दीपेंद्र सिंह त्यागी ने कहा, “बीजेपी ने कांग्रेस का घोषणा-पत्र कॉपी किया है। हमारे मैनिफेस्टो में से बहुत सारी चीजें इस्तेमाल की गई हैं।” कर पाई है?”

बीजेपी का संकल्प-पत्र जारी करने के बाद और क्या बोलेंगे जापान? देखें:

बीजेपी के संकल्प पत्र की बड़ी बातें:

कांग्रेस के ‘संकल्प पत्र’ में 7 वादे, किसानों-आधी आबादी पर जोर

हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस ने एक दिन पहले यानी बुधवार (18 सितंबर, 2024) को संकल्प पत्र (मैनिफेस्टो) जारी किया, जिसका शीर्षक ‘सात वादे पक्के इरादे’ है। कांग्रेस ने इसके जरिए वोटरों को साधने का प्रयास किया है। पत्र में रोजगार, महिलाओं और बुजुर्गों को आर्थिक मदद के साथ-साथ किसानों के कल्याण पर जोर दिया गया। कांग्रेस का पहला वादा ‘हर परिवार को खुशहाली’ है, जिसमें 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 25 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज है। प्रॉमिस सेकेंड ‘गरीबों को छत’ देता है, जिसके तहत 100 गज का प्लॉट और 3.5 लाख रुपये की लागत से दो स्काईलाइन का निर्माण किया गया है। तीसरा वादा ‘महिलाओं को शक्ति’ देता है, जिसमें महिलाओं को हर महीने दो हजार रुपये की मदद और 500 रुपये में गैस देना शामिल है। चौथे वफ़ादारी किसानों को समृद्ध बनाना है और इसमें आश्रमों की वैधानिक व्यवस्था और संस्थागत आश्रम है। पांचवां वादा ‘सामाजिक सुरक्षा को बल’ देना है, जिसमें छह हजार रुपये की वृद्धा पेंशन, छह हजार रुपये की अचल संपत्ति पेंशन, छह हजार रुपये की विधवा पेंशन और ओपीएस की बहाली शामिल है। छठा वादा ‘पिछड़ों को अधिकार’ देना है और इसमें जातिगत सर्वेक्षण और क्रीमी झील की सीमा 10 लाख रुपये है। सातवां और आखिरी वादा ‘युवाओं को सुरक्षित भविष्य’ देना है और इसमें दो लाख पक्की भर्ती और नशा मुक्त हरियाणा बनाना है।

हरियाणा में बीजेपी बनाम कांग्रेस की सीधी लड़ाई, आप भी तलाश रही जमीन!

हरियाणा में इस बार एक चरण में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। नई सरकार के गठन के लिए पांच अक्टूबर को सभी 90 विज़ा पर जीत होगी, जबकि आठ अक्टूबर को नतीजे आएंगे। चुनाव में जो तीन अहम मुद्दे गेम डेवलपर साबित हो सकते हैं, उनमें किसान, किसान और किसान (बेरोजगार और अग्निवीर) शामिल हैं। भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी सीधी लड़ाई देख रहे हैं। एक तरफ सत्ता में बने रहने के लिए बीजेपी हर संभव कोशिश कर रही है, जबकि दूसरी तरफ कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए पूरा दम दिखा रही है। इस बीच, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) भी सिद्धांत जमीन तलाश रही है।

यह भी पढ़ें: एक देश, एक चुनाव पर किरण यादव ने बताया पीएम नरेंद्र मोदी का शौक! बोले- पहले दवा दी है और फिर…





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *