Supreme News247

Government Teams Up With Meta To Come Up With A New Plan To Curb Online Scams

Government Teams Up With Meta To Come Up With A New Plan To Curb Online Scams


भारत सरकार “स्कैम से बचो” नामक एक नई पहल के माध्यम से ऑनलाइन घोटालों की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए मेटा के साथ सहयोग कर रही है। इस डिजिटल अभियान का उद्देश्य देश भर में जागरूकता बढ़ाना है और इसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई), गृह मंत्रालय (एमएचए), सूचना और प्रसारण मंत्रालय (एमआईबी) सहित प्रमुख सरकारी निकायों के साथ साझेदारी में शुरू किया जा रहा है। , और भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C)।

प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के अनुसार, अभियान का लक्ष्य घोटालों और साइबर धोखाधड़ी के बढ़ते खतरों को रोकना, ऑनलाइन सुरक्षा बढ़ाने और साइबर अपराध की घटनाओं की संख्या को कम करने के सरकार के मिशन के साथ जुड़ना है।

यह भी पढ़ें | एलोन मस्क के स्वामित्व वाले एक्स ने गोपनीयता नीति को अपडेट किया है, जिससे तीसरे पक्ष के सहयोगियों को उपयोगकर्ताओं के पोस्ट पर अपने एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने की सुविधा मिलेगी।

बढ़ता डिजिटल भारत और घोटालों का विकास

हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान, सूचना और प्रसारण सचिव ने कहा कि 900 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ भारत ने डिजिटल इंडिया पहल के माध्यम से उल्लेखनीय डिजिटल विकास का अनुभव किया है, जिससे यूपीआई लेनदेन में वैश्विक नेता के रूप में अपनी स्थिति मजबूत हुई है।

इस तीव्र वृद्धि ने भारत को घोटालेबाजों के लिए एक आकर्षक और आम लक्ष्य में बदल दिया है, अकेले 2023 में 1.1 मिलियन साइबर धोखाधड़ी के मामले दर्ज किए गए हैं, और आने वाले वर्ष में और भी अधिक होने की उम्मीद है। सूचना और प्रसारण सचिव ने कहा, “मेटा की वैश्विक विशेषज्ञता का लाभ उठाकर, अभियान प्रत्येक भारतीय को साइबर खतरों से खुद को बचाने के लिए सशक्त बनाएगा, यह सुनिश्चित करेगा कि हमारी डिजिटल प्रगति मजबूत डिजिटल सुरक्षा से मेल खाती है।”

यूपीआई भुगतान और क्यूआर कोड लेनदेन की बढ़ती लोकप्रियता के कारण घोटालों में वृद्धि हुई है, जिसका मुख्य कारण उपयोगकर्ताओं के बीच यह समझ की कमी है कि ये सिस्टम कैसे संचालित होते हैं। समय के साथ, बैंकों और अन्य संगठनों ने लेनदेन के दौरान पॉप-अप संदेशों के माध्यम से चेतावनी जारी करना शुरू कर दिया है, लेकिन भविष्य में इन घोटालों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए अधिक व्यापक उपाय आवश्यक हैं।



Source link

Exit mobile version