Google Translate Now Supports 110 More Languages, Including Marwari, Punjabi, Awadhi

Google Translate Now Supports 110 More Languages, Including Marwari, Punjabi, Awadhi


Google अनुवाद को लगभग 110 अतिरिक्त भाषाओं को शामिल करने के लिए अपडेट किया गया है। अपनी 1000 AI-संचालित भाषा समर्थन पहल के हिस्से के रूप में, Google ने प्लेटफ़ॉर्म पर उन्नत भाषा समर्थन शुरू करना शुरू कर दिया है। नवीनतम अपडेट के साथ, उपयोगकर्ता अब Google अनुवाद के माध्यम से अवधी, पंजाबी और मारवाड़ी जैसी भारतीय भाषाओं के साथ-साथ अन्य क्षेत्रीय बोलियों का अनुवाद कर सकते हैं।

‘गूगल का अब तक का सबसे बड़ा विस्तार’

इससे पहले, Google अनुवाद ने 133 भाषाओं के लिए समर्थन की पेशकश की थी, इस प्रकार, नया अपडेट अब तक का सबसे बड़ा विस्तार है। इन 110 नई भाषाओं की शुरूआत Google के PaLM 2 AI भाषा मॉडल द्वारा सुगम बनाई गई थी, जो समानता वाली भाषाओं को सीखने में उत्कृष्ट थी।

गूगल के आइज़ैक कैसवेल के अनुसार, यह मॉडल विशेष रूप से एक-दूसरे से निकटता से संबंधित भाषाओं के साथ प्रभावी था, जैसे अवधी और मारवाड़ी, जो हिंदी के समान हैं, तथा फ्रेंच क्रियोल जैसे सेशेल्स क्रियोल और मॉरीशस क्रियोल।

“Google अनुवाद भाषा संबंधी बाधाओं को तोड़ता है, ताकि लोगों को आपस में जुड़ने और अपने आस-पास की दुनिया को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सके। हम हमेशा नवीनतम तकनीकों को लागू करते रहते हैं, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस टूल का इस्तेमाल कर सकें: 2022 में, हमने ज़ीरो-शॉट मशीन ट्रांसलेशन का इस्तेमाल करके 24 नई भाषाएँ जोड़ीं, जहाँ एक मशीन लर्निंग मॉडल बिना किसी उदाहरण को देखे दूसरी भाषा में अनुवाद करना सीखता है। और हमने 1,000 भाषाओं की पहल की घोषणा की, जो AI मॉडल बनाने की प्रतिबद्धता है, जो दुनिया भर में 1,000 सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषाओं का समर्थन करेगा,” Google अनुवाद के वरिष्ठ सॉफ़्टवेयर इंजीनियर, आइज़ैक कैसवेल ने एक बयान में कहा।

“अब, हम अपने द्वारा समर्थित भाषाओं की विविधता का विस्तार करने के लिए AI का उपयोग कर रहे हैं। हमारे PaLM 2 बड़े भाषा मॉडल की बदौलत, हम Google अनुवाद में 110 नई भाषाएँ शामिल कर रहे हैं, जो हमारा अब तक का सबसे बड़ा विस्तार है,” कैसवेल।

गूगल अनुवाद में नई समर्थित भाषाएँ

पंजाबी (शाहमुखी) पंजाबी भाषा फारसी-अरबी लिपि (शाहमुखी) में लिखी जाने वाली पंजाबी भाषा का एक रूप है और यह पाकिस्तान में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।

तामाज़िग़ (अमाज़िग) उत्तरी अफ्रीका में बोली जाने वाली एक बर्बर भाषा है। हालाँकि इसकी कई बोलियाँ हैं, लेकिन लिखित रूप आम तौर पर परस्पर समझने योग्य है। यह लैटिन लिपि और टिफ़िनघ लिपि में लिखी गई है, जिनमें से दोनों को Google अनुवाद समर्थन करता है।

टोक पिसिन अंग्रेजी-आधारित क्रियोल और पापुआ न्यू गिनी की भाषा है। यदि आप अंग्रेजी बोलते हैं, तो टोक पिसिन में अनुवाद करने का प्रयास करें – आप शायद इसका अर्थ समझ सकें!

दूर जिबूती, इरीट्रिया और इथियोपिया में बोली जाने वाली एक स्वर भाषा है। इस लॉन्च में सभी भाषाओं में से, अफ़ार में सबसे ज़्यादा स्वयंसेवी समुदाय का योगदान था।

कैंटोनीज़ Google अनुवाद के लिए कैंटोनीज़ लंबे समय से सबसे ज़्यादा अनुरोध की जाने वाली भाषाओं में से एक रही है। चूँकि कैंटोनीज़ अक्सर लेखन में मंदारिन के साथ ओवरलैप होती है, इसलिए डेटा ढूँढ़ना और मॉडल को प्रशिक्षित करना मुश्किल होता है।

मैंक्स आइल ऑफ मैन की सेल्टिक भाषा है। 1974 में अपने अंतिम मूल वक्ता की मृत्यु के साथ यह लगभग विलुप्त हो गई थी। लेकिन पूरे द्वीप में हुए पुनरुद्धार आंदोलन की बदौलत अब इसके बोलने वालों की संख्या हज़ारों में है।

एनको यह पश्चिमी अफ़्रीकी मंडिंग भाषाओं का एक मानकीकृत रूप है जो कई बोलियों को एक आम भाषा में एकीकृत करता है। इसकी अनूठी वर्णमाला का आविष्कार 1949 में हुआ था, और इसका एक सक्रिय अनुसंधान समुदाय है जो आज इसके लिए संसाधन और तकनीक विकसित करता है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *