Google Pixel 9 Series Launched. Check Prices, Specs, Features, Availability

Google Pixel 9 Series Launched. Check Prices, Specs, Features, Availability


बहुप्रतीक्षित मेड बाय गूगल इवेंट में, कंपनी ने मंगलवार, 13 अगस्त को आधिकारिक तौर पर अपने नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टफोन – पिक्सेल 9, पिक्सेल 9 प्रो और पिक्सेल 9 प्रो एक्सएल का अनावरण किया, जिसने प्रतिस्पर्धी स्मार्टफोन बाजार में एक नया बेंचमार्क स्थापित किया। यह रिलीज़ सामान्य शेड्यूल से पहले और बढ़ी हुई उम्मीदों के साथ हुई है, क्योंकि पिछले साल की पिक्सेल 8 सीरीज़ को आलोचकों की प्रशंसा मिली थी। Google ने नए पिक्सेल 9 लाइनअप के साथ एक ताज़ा डिज़ाइन, एक उन्नत प्रोसेसर, अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्षमताएँ और विविध उपयोगकर्ताओं को पूरा करने के लिए दो स्क्रीन साइज़ का विकल्प पेश किया है।

Pixel 9 सीरीज़ के प्री-ऑर्डर अब लाइव हैं

नए डिवाइस के लिए प्री-ऑर्डर अब लाइव हैं, और आने वाले हफ़्तों में शिपमेंट शुरू होने की उम्मीद है। Google ने दीर्घकालिक सॉफ़्टवेयर समर्थन के लिए अपनी प्रतिज्ञा जारी रखी है, Pixel 9 परिवार के लिए सात साल तक Android अपडेट का वादा किया है, जो Pixel 8 सीरीज़ के साथ पेश की गई नीति से मेल खाता है।

Google Pixel 9 Pro, Pixel 9 Pro XL की कीमतें, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

मानक Google Pixel 9 Pro में 6.3 इंच का डिस्प्ले है, जो बेस Google Pixel 9 मॉडल के आकार से मेल खाता है, जबकि Google Pixel 9 Pro XL उन लोगों के लिए अधिक विस्तृत 6.8 इंच की स्क्रीन प्रदान करता है जो बड़े फॉर्म फैक्टर को पसंद करते हैं। आकार के अंतर के बावजूद, दोनों वेरिएंट समान स्पेसिफिकेशन साझा करते हैं, जो पूरे लाइनअप में एक समान उपयोगकर्ता अनुभव सुनिश्चित करते हैं।

Pixel 9 Pro सीरीज़ की कीमत बाज़ार में इसकी प्रीमियम स्थिति को दर्शाती है। छोटे Pixel 9 Pro की कीमत $999 है, जो सीधे Google से उपलब्ध है, जबकि बड़े Pixel 9 Pro XL की कीमत $1,099 है। यह मूल्य निर्धारण रणनीति पिछले वर्षों से एक सूक्ष्म बदलाव का प्रतिनिधित्व करती है, क्योंकि नया XL मॉडल पिछले साल के Pixel 8 Pro को $100 प्रीमियम पर प्रभावी रूप से बदल देता है।

जबकि बेस पिक्सल 9 प्रो अपने पिछले मॉडल के समान ही शुरुआती कीमत रखता है, लेकिन बड़े डिस्प्ले की चाह रखने वाले उपभोक्ताओं को XL मॉडल के लिए ज़्यादा निवेश करना होगा। हालाँकि, पिछले साल की पेशकश के समान कीमत पर एक छोटे प्रो मॉडल की शुरूआत उन लोगों के लिए अधिक किफायती विकल्प प्रदान करती है जिन्हें अतिरिक्त स्क्रीन रियल एस्टेट की आवश्यकता नहीं है।

Pixel 9 Pro के दिल में नया Tensor G4 प्रोसेसर है, जो 16GB रैम के साथ मिलकर दोनों वेरिएंट में बेहतर प्रदर्शन का वादा करता है। डिवाइस ट्रिपल-कैमरा सिस्टम के साथ फोटोग्राफी उत्कृष्टता के लिए अपनी प्रतिबद्धता को बरकरार रखता है, हालांकि किसी भी सुधार की बारीकियों का खुलासा नहीं किया गया है। सबसे उल्लेखनीय परिवर्तनों में से एक डिस्प्ले तकनीक है। Google ने दोनों आकारों के लिए “सुपर एक्टुआ डिस्प्ले” पेश किया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि छोटे मॉडल के उपयोगकर्ता शीर्ष-स्तरीय स्क्रीन गुणवत्ता से न चूकें।

Google Pixel 9 सीरीज लॉन्च हुई। जानें कीमत, स्पेसिफिकेशन, फीचर्स और उपलब्धता

Pixel 9 Pro के डिज़ाइन में काफ़ी बदलाव किए गए हैं। पिछली पीढ़ी के गोल किनारों की जगह अब सपाट, पॉलिश किए गए किनारे हैं जो नवीनतम Apple iPhone मॉडल की याद दिलाते हैं। डिवाइस के पिछले हिस्से में अब फ्रॉस्टेड ग्लास है, जिसके बारे में Google का दावा है कि यह पिछले साल के Pixel 8 Pro की तुलना में इसकी मजबूती को दोगुना करने में योगदान देता है।

नए लाइनअप में आकर्षक रोज़ क्वार्ट्ज़ सहित जीवंत रंग विकल्प शामिल हैं। गूज के प्रतिष्ठित कैमरा बार को एक गोली के आकार के द्वीप के रूप में फिर से तैयार किया गया है जो किनारों तक पहुँचे बिना डिवाइस की चौड़ाई में फैला हुआ है, जो एक नया और परिचित रूप प्रदान करता है। दोनों प्रो मॉडल को IP68 वाटरप्रूफ रेटिंग मिलती है, जो पानी और धूल से सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

हालांकि कागज पर कैमरा की विशिष्टताएं पिछली पीढ़ी के समान ही दिखाई देती हैं – जिसमें 50-मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा, 48-मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड और 5x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ 48-मेगापिक्सल का टेलीफोटो शामिल है – लेकिन सॉफ्टवेयर संवर्द्धन का गूगल का इतिहास छवि प्रसंस्करण और समग्र फोटोग्राफी अनुभव में सुधार लाएगा।

Google Pixel 9 की कीमतें, फीचर्स, स्पेसिफिकेशन

मेड बाय गूगल इवेंट में सबसे किफायती विकल्प के तौर पर स्टैण्डर्ड पिक्सल 9 ने मुख्य स्थान हासिल किया। 799 डॉलर की कीमत वाले इस नए मॉडल की कीमत इसके पिछले मॉडल गूगल पिक्सल 8 से 100 डॉलर ज़्यादा है।

Pixel 9 में कई वृद्धिशील सुधार किए गए हैं: इसमें नया Tensor G4 प्रोसेसर है, साथ ही मेमोरी में भी वृद्धि की गई है। कैमरा सिस्टम को उच्च रिज़ॉल्यूशन वाले अल्ट्रावाइड लेंस के साथ बेहतर बनाया गया है, हालाँकि इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। Pixel 8 की 4,575-mAh क्षमता से ज़्यादा 4,700-mAh क्षमता की बदौलत यूज़र बेहतर बैटरी लाइफ़ की उम्मीद कर सकते हैं। डिस्प्ले के आकार में भी थोड़ी वृद्धि देखी गई है, हालाँकि सटीक आयाम निर्दिष्ट नहीं किए गए थे।

प्रतिस्पर्धियों से मुकाबला करने के लिए, Google ने Pixel 9 सीरीज़ में सैटेलाइट कनेक्टिविटी पेश की है। यह सुविधा, जो पहली बार 2022 में iPhones में देखी गई थी, उपयोगकर्ताओं को सेलुलर या वाई-फाई कवरेज के बिना आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करने की अनुमति देती है।

मानक पिक्सेल 9 अपने प्रो समकक्षों से कई प्रमुख क्षेत्रों में अलग है। प्रो मॉडल दो आकार विकल्प (6.3 और 6.8 इंच) प्रदान करते हैं और इसमें टेलीफ़ोटो लेंस सहित ट्रिपल कैमरा सेटअप है। वे 8K रिज़ॉल्यूशन तक फ़ुटेज के क्लाउड-आधारित संवर्द्धन के लिए वीडियो बूस्ट जैसी उन्नत वीडियो क्षमताओं का भी दावा करते हैं। प्रो संस्करण 42-मेगापिक्सेल सेल्फी कैमरा और 16GB RAM के साथ आते हैं, जबकि मानक मॉडल में 12GB RAM है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *