Google Might Roll Out A Tool To Help You Differentiate AI-Generated Images From Real Ones, Here’s What We Know

Google Might Roll Out A Tool To Help You Differentiate AI-Generated Images From Real Ones, Here’s What We Know


एआई-जनित छवियां इंटरनेट पर बाढ़ ला रही हैं और तकनीक इतनी उन्नत हो गई है कि हमारे लिए वास्तविक तस्वीर और एआई-जनित तस्वीर के बीच अंतर करना भी मुश्किल हो गया है। जैसे-जैसे एआई आगे बढ़ रहा है, चुनौतियाँ भी बढ़ती जा रही हैं। Google के पास संभावित समाधान हो सकता है, या कम से कम, कंपनी इन कठिनाइयों का समाधान करने की तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़ें | प्रसिद्ध YouTuber ने लाइवस्ट्रीम के दौरान अपने $200k मैकलेरन को क्रैश कर दिया, किक ने अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया – वीडियो देखें

Google फ़ोटो ऐप AI-जनरेटेड छवियों की पहचान करने में मदद करेगा: हम क्या जानते हैं?

एंड्रॉइड अथॉरिटी की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि Google उपयोगकर्ताओं को AI-जनित छवियों की पहचान करने में सहायता करने के लिए Google फ़ोटो ऐप के लिए एक नई सुविधा विकसित कर रहा है। इस आगामी सुविधा को Google फ़ोटो ऐप के एक अप्रकाशित संस्करण (संस्करण 7.3) के कोड में खोजा गया था, जो कि क्या उम्मीद की जाए इसके बारे में संकेत प्रदान करता है।

हालाँकि यह सुविधा अभी तक आधिकारिक तौर पर लॉन्च नहीं की गई है, लेकिन कोड से पता चलता है कि ऐप छवियों के लिए क्रेडिट प्रदर्शित करेगा, जिसमें क्रेडिट अनुभाग में “Google AI के साथ निर्मित” जैसे विवरण शामिल होंगे, जो फोटो के EXIF ​​​​डेटा के माध्यम से पहुंच योग्य होंगे।

यह भी पढ़ें | जुकरबर्ग की नई कार: मेटा सीईओ ने पत्नी प्रिसिला के लिए पोर्श केयेन मिनीवैन डिजाइन की, इसे देखें

इसके अतिरिक्त, Google फ़ोटो में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के माध्यम से बनाई या बदली गई छवियां पहले से ही एक स्पष्ट लेबल के साथ आती हैं, जैसे “Google फ़ोटो के साथ AI-जनरेटेड” या “Google के साथ AI-जेनरेटेड।” यह उपयोगकर्ताओं के लिए यह पहचानने का एक पारदर्शी तरीका है कि एआई छवि निर्माण प्रक्रिया में कब शामिल हुआ है।

हालाँकि, Google यहीं नहीं रुक रहा है। कंपनी एक अधिक विस्तृत सुविधा भी लागू कर सकती है जो उपयोगकर्ताओं को छवि बनाने, संशोधित करने या संपादित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट एआई उपकरण या तकनीक के बारे में सूचित कर सकती है। अंतर्दृष्टि का यह स्तर उपयोगकर्ताओं को उनकी तस्वीरों के पीछे एआई प्रक्रियाओं की बेहतर समझ दे सकता है, एआई-जनित सामग्री पर अधिक संदर्भ और नियंत्रण प्रदान कर सकता है।

फिलहाल, यह सुविधा विकास में प्रतीत होती है, और यह अनुमान है कि यह भविष्य के अपडेट में सभी Google फ़ोटो उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो जाएगी। हालाँकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या Google इस कार्यक्षमता को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए जारी करने की योजना बना रहा है या क्या यह विशेष रूप से Google One ग्राहकों तक ही सीमित रहेगा।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *