Google Maps To Soon Rollout Speedometer & Speed Limit Indicators For iPhone Users

Google Maps To Soon Rollout Speedometer & Speed Limit Indicators For iPhone Users


Android और iOS के बीच की जंग कभी खत्म नहीं होती। Android को ज़्यादा सुविधाएँ और कस्टमाइज़ेशन विकल्प देने के लिए जाना जाता है, Apple ने हाल ही में iOS 18 लॉन्च करके इस मामले में बाजी मार ली है। अब, iPhone निर्माता इस अंतर को पाटने के लिए एक कदम और आगे जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Google Maps अब एक ग्लोबल अपडेट जारी कर रहा है, जिससे यूज़र अपने iPhone पर स्पीडोमीटर और स्पीड लिमिट इंडिकेटर Google Maps पर देख पाएँगे। खास बात यह है कि यह Apple CarPlay यूज़र के लिए भी आएगा।

स्पीडोमीटर और स्पीड लिमिट इंडिकेटर फीचर को 2019 में ही एंड्रॉइड में पेश किया गया था और अब लगभग पांच साल बाद, Google इस फीचर को iPhone में लाने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें | क्या आपके iPhone पर ‘भाड़े के स्पाइवेयर हमलों’ का अलर्ट आया है? अपने डिवाइस की सुरक्षा के लिए आपको क्या करना चाहिए?

ये विशेषताएं क्या करती हैं?

नया स्पीडोमीटर नेविगेट करते समय स्क्रीन के निचले बाएँ कोने में दिखाई देता है। यह वाहन की गति प्रदर्शित करता है, जो अपने आप में एक सामान्य सुविधा की तरह लग सकता है, लेकिन इसकी वास्तविक उपयोगिता उस क्षेत्र की गति सीमा दिखाने में है जहाँ से आप गाड़ी चला रहे हैं।

गूगल मैप्स अब सड़क की गति सीमा भी बताता है। यह सुविधा विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को अनुमत गति सीमा के भीतर रहने की याद दिलाने में मदद करती है, जिससे उन्हें तेज़ गति से वाहन चलाने के जुर्माने से बचने में मदद मिलती है, जो दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में तेजी से आम हो गया है।

इसके अलावा, जब उपयोगकर्ता तेज़ गति से गाड़ी चला रहे होते हैं तो स्पीडोमीटर का रंग बदल जाता है। उदाहरण के लिए, अगर कोई ड्राइवर स्वीकार्य गति सीमा से ज़्यादा गाड़ी चलाता है, तो इंडिकेटर चमकीला लाल हो जाता है।

इन सुविधाओं को कैसे सक्रिय करें

इन सुविधाओं को सक्रिय करना काफी सरल है। Google मैप्स के नवीनतम संस्करण को इंस्टॉल करने के बाद, उपयोगकर्ताओं को बस अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर पर टैप करना होगा, फिर सेटिंग्स> नेविगेशन> मैप डिस्प्ले पर जाना होगा।

इस अनुभाग में, आपको “गति सीमा दिखाएँ” और “स्पीडोमीटर दिखाएँ” के लिए टॉगल मिलेंगे। उपयोगकर्ता अपनी पसंद के अनुसार इन सुविधाओं को चालू या बंद कर सकते हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *