Google Maps Brings Time Machine Feature To Show What Your Locality Looked Like In The Past

Google Maps Brings Time Machine Feature To Show What Your Locality Looked Like In The Past


Google समग्र उपयोगकर्ता अनुभव को लगातार बढ़ाने का प्रयास करता है और इस उद्देश्य के प्रति अपने समर्पण के संकेत के रूप में, यह नई सुविधाएँ और अपडेट जारी करता रहता है। टेक दिग्गज ने अब Google मैप्स उपयोगकर्ताओं के उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने का प्रयास किया है। Google मैप्स ने एक ब्लॉग पोस्ट में घोषणा की है कि उसे अब एक नई सुविधा मिल रही है जो आपको “समय में पीछे यात्रा करने और यह देखने की अनुमति देती है कि दशकों पहले आपका पड़ोस कैसा दिखता था।” गूगल के अनुसार, कुछ हवाई और उपग्रह तस्वीरें तो 80 साल पुरानी भी हैं।

ब्लॉग पोस्ट में आगे बताया गया है कि बर्लिन, लंदन, पेरिस और वारसॉ जैसे शहरों में, उपयोगकर्ता 1930 के दशक की ऐतिहासिक छवियों तक पहुंच सकते हैं। यह एक अनूठा परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत करता है कि ये प्रतिष्ठित शहर दशकों में कैसे विकसित हुए हैं। इसके अतिरिक्त, Google Earth ने विशेष रूप से शोधकर्ताओं और संगठनों के लिए प्लेटफ़ॉर्म की उपयोगिता बढ़ाने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। कंपनी भौगोलिक डेटा के अपने विशाल संग्रह तक पहुंच को सरल बनाने, इसे अकादमिक परियोजनाओं, पर्यावरण अध्ययन और अन्य अनुसंधान-संचालित पहलों के लिए अधिक सुलभ बनाने पर केंद्रित है। ऐसा करके, Google Earth का लक्ष्य उन परियोजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करना है जिनके लिए ऐतिहासिक या भौगोलिक अंतर्दृष्टि की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें | टेलीग्राम और मुसीबत में, ग्राहक डेटा उल्लंघन को लेकर स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है

अन्य सुविधाओं

Google स्ट्रीट व्यू फीचर का भी विस्तार कर रहा है। स्ट्रीट व्यू फीचर, जो अब कारों और ट्रेकर्स द्वारा कैप्चर की गई 280 बिलियन से अधिक छवियों का एक प्रभावशाली संग्रह का दावा करता है, अब तक के अपने सबसे बड़े अपडेट में से एक प्राप्त करने के लिए तैयार है, जो लगभग 80 देशों में इसका कवरेज बढ़ाएगा। बोस्निया के सुंदर परिदृश्यों से लेकर यूरोप के प्राचीन गांवों और नामीबिया के रेतीले टीलों तक, उपयोगकर्ताओं के पास देखने के लिए और भी अधिक आकर्षक स्थान होंगे।

इन रोमांचक अपडेट के अलावा, Google ने Google Earth और मैप्स पर सैटेलाइट इमेजरी में सुधार का भी खुलासा किया। लाखों छवियों पर प्रशिक्षित क्लाउड स्कोर+ एआई मॉडल का लाभ उठाते हुए, प्लेटफ़ॉर्म अब स्पष्ट दृश्य के लिए बुद्धिमानी से क्लाउड छाया, धुंध और धुंध को हटाकर एक “उज्ज्वल, अधिक जीवंत ग्लोब” पेश करेगा। हाल ही में, Google मैप्स ने नई नेविगेशन सुविधाएँ पेश कीं जो उपयोगकर्ताओं को ईवी चार्जिंग स्टेशनों का पता लगाने में सहायता करती हैं और उन्हें चुनिंदा भारतीय शहरों में मेट्रो टिकट बुक करने की अनुमति देती हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *