Google Kills Search Labs’ ‘Notes’ Feature Launched In September Last Year

Google Kills Search Labs’ ‘Notes’ Feature Launched In September Last Year


नवंबर 2023 में Google ने अपने सर्च लैब्स में एक नया प्रयोग ‘नोट्स’ पेश किया, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ता द्वारा उत्पन्न अंतर्दृष्टि के लिए एक व्यक्तिगत खोज सुविधा बनाना और चर्चाओं को प्रोत्साहित करना था। इस सुविधा के आने के साथ, टेक दिग्गज ने उपयोगकर्ताओं को खोज परिणामों में सार्वजनिक या निजी नोट्स संलग्न करने की अनुमति दी। विशेष रूप से, यह सुविधा Reddit फ़ोरम, X Community Notes द्वारा पेश की जा रही सुविधा के समान थी। अब, 9to5Google के अनुसार, यह सुविधा सार्वजनिक रूप से लॉन्च होने से पहले ही समाप्त हो जाएगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह फीचर जुलाई के आखिर तक उपलब्ध रहेगा। इस नए फीचर की मदद से यूजर सर्च रिजल्ट या डिस्कवर में किसी आर्टिकल के बारे में मददगार टिप्स छोड़ पाएंगे।

9to5Googe की रिपोर्ट के अनुसार, दिग्गज कंपनी ने कहा, “हम लोगों को प्रामाणिक, भरोसेमंद आवाज़ों से जोड़ने के लिए नए तरीकों का परीक्षण जारी रखने के लिए उत्साहित हैं और नोट्स से हमारे कुछ सीखने को भविष्य के उत्पाद अनुभवों में लाने के लिए तत्पर हैं।”

यह भी पढ़ें | गेम्स लाइव पर द डैंडी: इस भूत के साथ ‘डरावना’ मज़ा लें – गेम कैसे खेलें और अधिक जानकारी यहाँ जानें

गूगल उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नए तरीके खोजने के लिए प्रतिबद्ध है

प्रायोगिक सुविधा में नामांकन करने पर, उपयोगकर्ताओं को Google ऐप इंटरफ़ेस के भीतर “नोट जोड़ें” और “नोट्स” जैसे विकल्प मिले। इन उपकरणों ने खोज परिणामों में लिंक में एनोटेशन, चित्र और बहुत कुछ जोड़ने की सुविधा प्रदान की। “नोट्स” बटन ने अन्य उपयोगकर्ताओं से साझा की गई जानकारी तक पहुँच की अनुमति दी।

उपयोगकर्ता कहानियों के एक ग्रिड के साथ बातचीत करते थे जहाँ वे भविष्य के संदर्भ के लिए सामग्री को पसंद, साझा और सहेज सकते थे। Google ने गुणवत्ता बनाए रखने के लिए एल्गोरिदमिक अनुमान और मानवीय निरीक्षण का इस्तेमाल किया। Google के अनुसार, इस पहल का उद्देश्य प्रामाणिक सहकर्मी इनपुट के लिए उपयोगकर्ताओं की प्राथमिकता को पूरा करके सीधे खोज पर ज्ञान-साझाकरण को बढ़ावा देना था।

नोट्स को शुरू में दिसंबर 2023 में समाप्त होना था, हालाँकि, अब तुलनात्मक रूप से लंबे समय के बाद, यह अंततः समाप्त हो रहा है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *