Google Dark Web Monitoring Feature Won’t Be Exclusive To One Subscribers Anymore

Google Dark Web Monitoring Feature Won’t Be Exclusive To One Subscribers Anymore


गूगल पिछले करीब एक साल से गूगल वन सब्सक्राइबर्स के अकाउंट की चोरी की गई जानकारी के डार्क वेब लीक की निगरानी कर रहा है। इन चोरी की गई अकाउंट जानकारी में फोन नंबर और भौतिक पते शामिल हैं। इस महीने के अंत से, गूगल की डार्क वेब रिपोर्ट गूगल अकाउंट वाले किसी भी व्यक्ति को उपलब्ध करा दी जाएगी। उक्त बदलाव के बारे में गूगल सपोर्ट पेज के अनुसार, यह निःशुल्क सेवा गूगल के ‘रिजल्ट अबाउट यू’ पेज पर उपलब्ध होगी।

यदि आप अब ‘आपके बारे में परिणाम’ अनुभाग में जाते हैं, तो आप Google द्वारा अनुक्रमित की गई जानकारी की जांच कर पाएंगे जिसमें आपके घर का पता, फ़ोन नंबर या ईमेल पता जैसी व्यक्तिगत संपर्क जानकारी शामिल है। उसी अनुभाग में, आप इसे हटाने का अनुरोध कर पाएंगे ताकि यह खोज परिणामों में दिखाई न दे। Google के अनुसार, यह कदम उपयोगकर्ताओं को उनकी ऑनलाइन उपस्थिति की सुरक्षा में मदद करने के लिए एक ‘संयुक्त समाधान’ तैयार करेगा।

‘हैव आई बीन प्वॉन्ड?’ सहित सशुल्क और निःशुल्क दोनों सेवाएँ आपके डेटा के लिए डार्क वेब को स्कैन करेंगी और आपको अलर्ट भेजेंगी। हालाँकि, Google उपयोगकर्ताओं के लिए, संभावित व्यक्तिगत जानकारी लीक को देखने के लिए कंपनी की दो निगरानी सुविधाओं को एक ही स्थान पर लाना समझ में आता है।

यह भी पढ़ें | क्या आपके iPhone पर ‘भाड़े के स्पाइवेयर हमलों’ का अलर्ट आया है? अपने डिवाइस की सुरक्षा के लिए आपको क्या करना चाहिए?

क्या अतिरिक्त स्टोरेज के अलावा अब Google One की सदस्यता लेने का कोई मतलब नहीं है?

इसका मतलब यह है कि पिछले साल वसंत में 100 मिलियन से ज़्यादा Google One सब्सक्राइबर्स के लिए जो सुविधाएँ जोड़ी गई थीं (प्रति महीने 1.99 डॉलर से शुरू) उन्हें हटा दिया गया है। पिछले महीने, Google ने घोषणा की थी कि Google One की VPN सेवा, जो एक और अतिरिक्त सेवा है, इस साल के अंत में बंद हो जाएगी।

हालांकि ये सुविधाएं संभवतः Google One के लिए साइन अप करने का प्राथमिक कारण नहीं थीं, लेकिन कीमत में उचित कमी के बिना लाभों को गायब होते देखना निराशाजनक हो सकता है।

Google One की सदस्यता लेने का मुख्य आकर्षण आपके Google खाते के लिए अतिरिक्त संग्रहण है, जिसमें फ़ोटो और Gmail शामिल हैं। अन्य लाभों में प्रीमियम Google Meet वीडियो कॉलिंग सुविधाएँ, अपने संग्रहण को पाँच लोगों के साथ साझा करने की क्षमता और Google कैलेंडर में बेहतर अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग शामिल हैं। हालाँकि, ये सुविधाएँ विशेष रूप से आकर्षक नहीं हैं। Google की Gemini-संचालित AI सुविधाएँ विचार करने लायक हो सकती हैं, लेकिन वे केवल Google One के उच्च स्तरों पर उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत $19.99 प्रति माह से शुरू होती है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *