Google AI-Backed Feature Turns Your Notes Into A Podcast, Here Are Its Limitations

Google AI-Backed Feature Turns Your Notes Into A Podcast, Here Are Its Limitations


Google कथित तौर पर एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो आपको अपने शोध नोट्स के आधार पर AI-जनरेटेड पॉडकास्ट बनाने में सहायता करेगा। इस फीचर से “आपकी सामग्री को सारांशित करने, विषयों के बीच संबंध बनाने और आगे-पीछे बातचीत करने” की उम्मीद है। यह सुविधा वर्तमान में AI-संचालित नोट लेने वाले ऐप, NotebookLM के माध्यम से सुलभ है। टेक दिग्गज ने इस नए फीचर को “अपने दस्तावेज़ों को आकर्षक ऑडियो चर्चाओं में बदलने का एक नया तरीका” बताया है। Google ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि दो AI होस्ट केवल एक क्लिक से आपके स्रोतों के आधार पर एक गतिशील गहन चर्चा शुरू कर सकते हैं।

गूगल लैब्स के एक उत्पाद प्रबंधक, बियाओ वांग ने कहा, “वे आपकी सामग्री का सारांश देते हैं, विषयों को जोड़ते हैं, और आगे-पीछे बातचीत करते हैं। आप बातचीत को डाउनलोड भी कर सकते हैं और उसे चलते-फिरते भी इस्तेमाल कर सकते हैं।”

यह भी पढ़ें | सीसीआई ने सैमसंग और श्याओमी पर विशेष लॉन्च के लिए अमेज़न और फ्लिपकार्ट के साथ मिलीभगत करके प्रतिस्पर्धा कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया

गूगल के नए AI समर्थित फीचर की सीमाएं

गूगल ने माना है कि नया फीचर उपयोगी तो हो सकता है, लेकिन इसमें कुछ सीमाएँ भी हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपकी नोटबुक बड़ी है, तो ऑडियो ओवरव्यू बनाने में कई मिनट लग सकते हैं। इसके अलावा, AI प्रेजेंटर्स, जो अभी सिर्फ़ अंग्रेज़ी बोलते हैं, को बीच में नहीं रोका जा सकता और कभी-कभी वे गलतियाँ भी कर सकते हैं।

नोटबुकएलएम स्रोत के रूप में Google स्लाइड, वेब यूआरएल, Google डॉक्स, पीडीएफ और टेक्स्ट दस्तावेज़ों का समर्थन करता है, जिससे उपयोगकर्ता एक मिनी पॉडकास्ट बना सकते हैं। हालाँकि, ध्यान रखें कि ऑडियो अवलोकन विकल्प का उपयोग करना एक धीमी प्रक्रिया हो सकती है।

यह भी पढ़ें | 75% पीसी गेमर्स ने Q1 2024 में सालाना आधार पर अधिक खर्च किया, BGMI और फ्री फायर मोबाइल गेमिंग में बढ़त बनाए रखेंगे: निको रिपोर्ट

इस साल की शुरुआत में, Google ने NotebookLM को 200 से ज़्यादा देशों में विस्तारित किया और इसके अंतर्निहित भाषा मॉडल को Gemini 1.5 Pro में अपग्रेड किया। जून 2023 में लॉन्च किया गया, NotebookLM एक वर्चुअल रिसर्च असिस्टेंट के रूप में काम करता है, और यह जानकारी को सारांशित करने, जटिल विषयों को समझाने और विचारों पर मंथन करने में सक्षम है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *