Supreme News247

Global Microsoft Outage Cause Reason Crowdstrike Cybersecurity Update Falcon Fix Underway

Global Microsoft Outage Cause Reason Crowdstrike Cybersecurity Update Falcon Fix Underway


वैश्विक माइक्रोसॉफ्ट आउटेज: दुनिया भर में लाखों विंडोज उपयोगकर्ता महत्वपूर्ण व्यवधानों का सामना कर रहे हैं क्योंकि कुख्यात ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ (BSOD) त्रुटि के कारण सिस्टम अप्रत्याशित रूप से बंद या पुनः आरंभ हो जाते हैं। इसका प्रभाव काफी बड़ा है, हवाई अड्डों, बैंकों, प्रमुख कंपनियों को प्रभावित करता है, और यहां तक ​​कि खुदरा सुपरस्टोरों को अस्थायी रूप से बंद करने की ओर ले जाता है। Microsoft के अनुसार, इस समस्या का मूल कारण क्राउडस्ट्राइक नामक एक साइबर सुरक्षा फर्म है।

क्राउडस्ट्राइक क्या है?

जैसा कि बताया गया है, इस समस्या का पता अमेरिका स्थित साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक के हालिया अपडेट से लगाया जा सकता है। यह हाई-प्रोफाइल और संवेदनशील संगठनों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

2011 में स्थापित क्राउडस्ट्राइक मुख्य रूप से बड़े संस्थानों, सरकारी निकायों और हवाई अड्डों और वित्तीय संस्थानों सहित महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को सेवा प्रदान करता है।

कंपनी को उच्च-स्तरीय साइबर जांच में अपनी भागीदारी के कारण प्रसिद्धि मिली, जैसे कि उत्तर कोरियाई हमलावरों द्वारा 2014 में सोनी हैक किया जाना तथा रूसी गुर्गों द्वारा 2016 में डेमोक्रेटिक पार्टी के ईमेल का उल्लंघन करना।

यह भी पढ़ें: BSOD समस्या निवारण: चूंकि Microsoft वैश्विक आउटेज का सामना कर रहा है, यहां बताया गया है कि आप अपने विंडोज पीसी पर ‘ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ’ समस्या को कैसे ठीक कर सकते हैं

आउटेज कैसे हुआ?

यह खराबी कथित तौर पर क्राउडस्ट्राइक के फाल्कन सेंसर से जुड़ी है, जो साइबर खतरों से सिस्टम की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया एक सॉफ्टवेयर है।

ऐसा प्रतीत होता है कि इस सॉफ्टवेयर के अपडेट से BSOD समस्या उत्पन्न हो गई, जिसके कारण बड़े पैमाने पर सिस्टम विफलताएं उत्पन्न हो गईं।

‘फिक्स तैनात’

क्राउडस्ट्राइक के अध्यक्ष और सीईओ जॉर्ज कर्ट्ज़ ने सोशल मीडिया के ज़रिए स्थिति को संबोधित किया और ग्राहकों को आश्वस्त किया कि समस्या की पहचान कर ली गई है और उसका समाधान किया जा रहा है। कर्ट्ज़ ने कहा, “यह कोई सुरक्षा घटना या साइबर हमला नहीं है।”

“समस्या की पहचान कर ली गई है, उसे अलग कर दिया गया है, तथा उसका समाधान भी कर दिया गया है। हम अपने सहायता पोर्टल को नियमित रूप से अपडेट कर रहे हैं तथा अपनी वेबसाइट पर भी अपडेट देते रहेंगे।”

जैसे-जैसे यह सुधार लागू होता है, यह अनुमान लगाया जाता है कि BSOD से संबंधित आउटेज की वैश्विक रिपोर्ट में कमी आएगी। इस बीच, प्रभावित उपयोगकर्ताओं और संगठनों को क्राउडस्ट्राइक के आधिकारिक चैनलों के माध्यम से आगे के अपडेट और सहायता के लिए बने रहने की सलाह दी जाती है।





Source link

Exit mobile version