From New Quest VR Headset To Orion AR glasses, Here’s What We Might See At The Event

From New Quest VR Headset To Orion AR glasses, Here’s What We Might See At The Event


हाल ही में ऑगमेंटेड रियलिटी/वर्चुअल रियलिटी हेडसेट्स के बीच मेटा ने काफी लोकप्रियता हासिल की है, खास तौर पर Apple Vision Pro की शुरुआत के बाद। मेटा अब साल के सबसे बड़े इवेंट, मेटा कनेक्ट 2024 के लिए कमर कस रहा है। सोशल मीडिया दिग्गज अब नए हार्डवेयर उत्पादों की एक लाइनअप जारी करने की उम्मीद कर रहा है जो AR/VR फ्रेमवर्क पर बनाए जाएंगे। मेटा कनेक्ट 2024 25 सितंबर को होगा और इसे Facebook, मेटा जैसे प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

इस कार्यक्रम में सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी द्वारा एआई से युक्त स्मार्ट वियरेबल डिवाइसों की नवीनतम श्रृंखला की घोषणा किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें | ब्राजील में एक्स प्रतिबंध: एलन मस्क के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने प्लेटफॉर्म को बहाल करने के लिए कानूनी प्रतिनिधि का नाम घोषित किया

मेटा कनेक्ट 2024: हम क्या उम्मीद कर सकते हैं?

स्नैप ने हाल ही में AR ग्लास का अनावरण किया है और उम्मीद है कि मेटा भी इस इवेंट में कुछ इसी तरह का उत्पाद जारी करेगा। लीक के अनुसार, मेटा के आने वाले AR ग्लास, जिन्हें आंतरिक रूप से ओरियन AR ग्लास के रूप में जाना जाता है, से एक इमर्सिव ऑगमेंटेड रियलिटी अनुभव प्रदान करने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि ये ग्लास एक स्टैंडअलोन डिवाइस होंगे, जो किसी भी बाहरी हार्डवेयर से जुड़े नहीं होंगे। मेटा ने रे-बैन ब्रांड के निर्माता एस्सिलोरलक्सोटिका के साथ अपनी दीर्घकालिक साझेदारी को भी आगे बढ़ाया है, और उम्मीद है कि लक्सोटिका ओरियन AR ग्लास का निर्माण करेगी।

सुविधाओं के संदर्भ में, मेटा के ओरियन एआर चश्मे मेटा क्वेस्ट के समान कार्यक्षमता प्रदान करने की अफवाह है, जिसमें प्रत्येक आंख संभावित रूप से होलोग्राफिक डिस्प्ले से सुसज्जित है। चश्मे हल्के और उपयोगकर्ता के अनुकूल होने की उम्मीद है, जो उन्हें बाहरी उपयोग के लिए आदर्श बनाता है। उनमें बिल्ट-इन कैमरा, माइक्रोफोन और एआई-संचालित सुविधाएँ होने की भी उम्मीद है, जो एआर अनुभव को और बेहतर बनाती हैं।

थ्रेड्स पर हाल ही में एक पोस्ट में, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मेटा के पहले AR ग्लास के आगामी लॉन्च का संकेत दिया, जिसे संभवतः मेटा कनेक्ट 2024 इवेंट के दौरान पेश किया जाएगा। हालाँकि, इन सभी अत्याधुनिक तकनीकों के साथ, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि ओरियन AR ग्लास प्रीमियम मूल्य टैग के साथ आ सकते हैं।

मेटा वीआर हेडसेट बनाम एप्पल विजन प्रो: कीमत

मेटा क्वेस्ट 3 को पहले से ही ऐप्पल विज़न प्रो की तुलना में अधिक किफायती विकल्प माना जाता है, लेकिन इसकी $499.99 कीमत अभी भी इसे VR हेडसेट के लिए उच्च मूल्य सीमा में रखती है। अफ़वाहों से पता चलता है कि मेटा एक अधिक बजट-अनुकूल संस्करण विकसित कर रहा है, जिसे संभवतः क्वेस्ट 3S कहा जाता है, जिसकी कीमत लगभग $300 हो सकती है। यह नया मॉडल क्वेस्ट 2 की जगह ले सकता है, जिसे मूल रूप से 2020 में लॉन्च किया गया था।

हालाँकि क्वेस्ट 3S के ज़्यादा किफ़ायती होने की उम्मीद है, लेकिन यह संभवतः एक समान वर्चुअल रियलिटी अनुभव प्रदान करेगा। हालाँकि, इसकी निर्माण गुणवत्ता और हार्डवेयर विनिर्देश क्वेस्ट 3 की अधिक उन्नत सुविधाओं से मेल नहीं खा सकते हैं, जो मेटा का प्रमुख उपभोक्ता वीआर हेडसेट बना रहेगा। लीक हुई जानकारी से पता चलता है कि क्वेस्ट 3S में 128 जीबी की आंतरिक स्टोरेज हो सकती है।

मेटा रे बैन चश्मा बढ़ाया

आगामी कनेक्ट 2024 इवेंट में, मेटा अपने मेटा-रेबैन स्मार्ट ग्लास का अपग्रेडेड वर्शन भी पेश कर सकता है। नए मॉडल में रिफ्रेश्ड डिज़ाइन, बेहतर बैटरी लाइफ, बेहतर ऑडियो क्वालिटी और नई AI क्षमताएँ हो सकती हैं। इसके अलावा, ये स्मार्ट ग्लास इवेंट के बाद और भी क्षेत्रों में उपलब्ध हो सकते हैं।

हार्डवेयर घोषणाओं के अलावा, मेटा द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नए अपडेट पेश किए जाने की उम्मीद है। ऐसी भी अटकलें हैं कि कंपनी अपने ओपन-सोर्स लार्ज लैंग्वेज मॉडल, लामा 3.1 का उन्नत संस्करण पेश करेगी। ये इवेंट की मुख्य हाइलाइट्स में से एक हो सकते हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *