Supreme News247

Foxconn Ramps Up Workforce By 50,000 In China Ahead Of iPhone 16 Launch

Foxconn Ramps Up Workforce By 50,000 In China Ahead Of iPhone 16 Launch


मध्य चीन में iPhone निर्माता फॉक्सकॉन की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सुविधा में नियुक्तियों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। मीडिया ने बताया है कि पिछले दो हफ़्तों में, प्लांट ने अपने कार्यबल में लगभग 50,000 नए कर्मचारियों को जोड़ा है। माना जाता है कि नियुक्तियों में यह उछाल कथित Apple iPhone 16 सीरीज़ के बहुप्रतीक्षित लॉन्च की तैयारी में है, जिसके लगभग एक महीने में लॉन्च होने की उम्मीद है। टेक्नोड के अनुसार, उद्योग के सूत्रों ने इकोनॉमिक डेली न्यूज़ का हवाला देते हुए सुझाव दिया कि iPhone 16 लाइनअप के लिए उत्पादन लक्ष्य 95 मिलियन यूनिट तक पहुँच सकता है।

बढ़ी हुई मजदूरी की पेशकश

कर्मचारियों को आकर्षित करने के लिए, फैक्ट्री ने कथित तौर पर अपने वेतन में वृद्धि की है। कहा जाता है कि मौजूदा प्रति घंटा दरें 25 युआन (लगभग $3.48) तक पहुँच सकती हैं, जिसमें लंबे समय तक काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि फॉक्सकॉन के भर्ती प्रतिनिधियों के अनुसार, जो कर्मचारी पूरी तिमाही तक उत्पादन लाइन पर बने रहते हैं, वे लगभग 7,500 युआन ($1,045) के बोनस के पात्र हो सकते हैं।

इस तरह के बड़े पैमाने पर विनिर्माण प्रयास से आपूर्ति श्रृंखला पर व्यापक प्रभाव पड़ने की संभावना है, जिससे वर्ष के उत्तरार्ध में विभिन्न घटक आपूर्तिकर्ताओं और अर्धचालक निर्माताओं को लाभ होगा।

स्थिति से परिचित अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि उत्पादन की बढ़ती मांग के कारण काम के घंटे बढ़ गए हैं। एक कर्मचारी ने बताया कि जुलाई के मध्य से, दैनिक ओवरटाइम अक्सर दो घंटे से अधिक हो गया है। ये घटनाक्रम वैश्विक प्रौद्योगिकी आपूर्ति श्रृंखला में उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की मांग, विनिर्माण क्षमता और श्रम प्रथाओं के बीच जटिल अंतर्संबंध को उजागर करते हैं।

फॉक्सकॉन भारत में आईफोन और गूगल पिक्सल असेंबल कर रही है

Apple के बाद, Google भी भारत में अपने Pixel स्मार्टफोन का निर्माण शुरू करने जा रहा है, जिसकी योजना उन्हें यूरोप और अमेरिका में निर्यात करने की है, पिछले महीने आई रिपोर्ट्स में यह बात कही गई थी। फ्लैगशिप Pixel 9 सीरीज़ 13 अगस्त को भारत में लॉन्च होने वाली है। Moneycontrol की एक रिपोर्ट के अनुसार, Google के कुछ डिवाइस भारत में निर्मित किए जाएँगे और यूरोप में उपलब्ध कराए जाएँगे। इस उत्पादन का प्रबंधन दो निर्माण कंपनियों, Foxconn और Dixon Technologies द्वारा किया जाएगा।

इस बीच, Google ने भारत में अपने Pixel 8 स्मार्टफोन का निर्माण शुरू कर दिया है, जो कंपनी की “मेक इन इंडिया” पहल के प्रति चल रही प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इस विकास की घोषणा Google India ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म X पर एक पोस्ट के माध्यम से की, जिसे पहले Twitter के नाम से जाना जाता था।

एप्पल ने बेंगलुरु में विस्ट्रॉन प्लांट में एप्पल आईफोन की असेंबली शुरू की, जिसे भारत के सबसे बड़े समूह टाटा समूह ने अधिग्रहित कर लिया है। वर्तमान में 40,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ, फॉक्सकॉन का लक्ष्य इस वर्ष अपने कर्मचारियों की संख्या को दोगुना करना है। समूह का भारत में कारोबार 10 बिलियन डॉलर से अधिक है और इसने देश में 8 बिलियन डॉलर से अधिक का संचयी निवेश किया है।



Source link

Exit mobile version