Supreme News247

Formula set for UP by-election 2024, Know how many seats SP and Congress will contest

Formula set for UP by-election 2024, Know how many seats SP and Congress will contest


उत्तर प्रदेश के 10 विधानसभा क्षेत्रों में ‘इंडियन नेशनल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दल समाजवादी पार्टी (सपा) आठ और कांग्रेस दो सीटों पर चुनावी मैदान में होने वाले हैं। कांग्रेस के हिस्सों में गाज़ियाबाद और खैर की सीट है।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, एसपी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने गुरुवार को बताया कि विधानसभा के लिए एक विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले क्रिस्टोफर जिले की खैर विधानसभा सीट के साथ-साथ गाजियाबाद सीट पर कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारेगी। वहीं, कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि उन्हें अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है और कांग्रेस पांच सीटों की मांग कर रही थी.

कांग्रेस के लिए बस दो सीट
सपा ने मीरापुर सीट के लिए भी उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। पार्टी ने इस सीट पर सुंबुल राणा को वोट दिया है. सपा ने अब तक सीट पर अपनी घृणित घोषणा कर दी है और दो सीट कांग्रेस के लिए छोड़ दी है। प्रदेश के 10 जिलों में शामिल हैं कटहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसा मऊ (कानपुर नगर), खैरा (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) पर विधानसभा होनी है।

मिल्कीपुर सीट पर नहीं होगा मिश्रण

आयोग ने मंगलवार को शेष प्रदेश की 10 खाली सीटों में से नौ पर अयोध्या जिले की मिल्कीपुर विधानसभा सीटों की घोषणा की। कोर्ट में एक पेपर बिल्डिंग के कारण मिल्कीपुर सीट पर होने वाले विला को रद्द नहीं किया गया। इनसे नौ सीट साल 2022 में बनी हुई हिस्सेदारी के चुनाव में नामांकन के बाद खाली हुई थी. सीसा मॉक सीट के अध्यक्ष और मुख्य विपक्षी दल के नेता अब्दुल्ला स्क्वैड को आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने का कारण खाली हो गया है।

13 नवम्बर को विधानसभा
इलेक्शन कमीशन के, उत्तर प्रदेश विधानसभा सीट (करहल), (कुंदरकी), (कटेहरी), (सीसा के अनुसार), (खैर), (गाजियाबाद सदर), (मीरापुर), मंझवा और फूलपुर के लिए 13 नवंबर को वोटिंग चल रही है। और परिणाम 23 नवंबर को घोषित किये जायेंगे।

ये भी पढ़ें: यूपी विधानसभा: मीरापुर सीट पर सपा ने किया विज्ञापन, 6 टिकट पहले ही हो चुकी है घोषणा



Source link

Exit mobile version