Forget Replacing Humans, AI Helped Someone Apply For 2,843 Jobs Instantly. Here’s How

Forget Replacing Humans, AI Helped Someone Apply For 2,843 Jobs Instantly. Here’s How


जब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और विशेष रूप से जेनरेटिव एआई सुर्खियों में आया है, 2022 में ओपनएआई के चैटजीपीटी के आगमन के साथ, हर किसी के दिमाग में सबसे गर्म बहस में से एक यह है: क्या एआई मेरी नौकरी छीन लेगा? जैसे-जैसे व्यक्तियों और संस्थानों ने प्रतीत होता है कि नई तकनीक और इसके कई लाभों के बारे में अपना सिर लपेट लिया है, लोग अविश्वसनीय नए उपयोग ढूंढ रहे हैं जो मनुष्यों की जगह नहीं लेते हैं, बल्कि उनके जीवन को आसान बनाकर मनुष्यों की मदद करते हैं – जैसे लगभग 3,000 नौकरियों के लिए आवेदन करना एक मांसपेशी को हिलाना होगा!

हाल ही में डाकएक व्यक्ति ने एआई का उपयोग करके आश्चर्यजनक रूप से 2,843 नौकरियों के लिए आवेदन करने का दावा किया है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि कैसे स्वचालन तेजी से नौकरी बाजार को आकार दे रहा है। 404 मीडिया के पत्रकार जेसन कोएब्लर ने इस अनोखे मामले की रिपोर्ट दी, जहां व्यक्ति ने पूरी आवेदन प्रक्रिया को स्वचालित करने के लिए एआई हॉक नामक एक मुफ्त टूल का उपयोग किया। अविश्वसनीय रूप से, वे केवल एक घंटे में 17 नौकरी आवेदन जमा करने में कामयाब रहे, और टूल द्वारा लगभग 3,000 आवेदन भेजने के बाद ही रुके।

एआई हॉक क्या है?

एआई हॉक को नौकरी खोज के थकाऊ और समय लेने वाले हिस्सों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह व्यक्तिगत विवरण भरता है, अनुरूपित बायोडाटा तैयार करता है, अनुकूलित कवर लेटर तैयार करता है, और उपयोगकर्ता की ओर से आवेदन जमा करने से पहले सभी आवश्यक बक्सों पर टिक करता है।

यह सॉफ़्टवेयर नौकरी अनुप्रयोगों को सुव्यवस्थित करने के लिए उपयोग किए जा रहे एआई टूल की बढ़ती प्रवृत्ति का हिस्सा है, जो संभावित रूप से प्रक्रिया से अधिकांश मानव प्रयास को हटा देता है।

यह भी पढ़ें: जेन जेड, मिलेनियल्स भावनात्मक जरूरतों के लिए एआई पर अधिक निर्भर, सर्वेक्षण से पता चलता है

सभी के लिए स्वचालन

यह मामला भर्ती परिदृश्य में बड़े बदलाव को दर्शाता है, जहां स्वचालन न केवल उम्मीदवारों की मदद कर रहा है बल्कि कंपनियों द्वारा भी इसे अपनाया जा रहा है। बड़ी संख्या में व्यवसाय भर्ती कार्यों के प्रबंधन के लिए एआई सॉफ्टवेयर की ओर रुख कर रहे हैं।

2023 के एक सर्वेक्षण से पता चला कि 42 प्रतिशत कंपनियां अब नौकरी आवेदकों की स्क्रीनिंग के लिए एआई टूल का उपयोग करती हैं, और कुछ मामलों में, एआई का उपयोग प्रारंभिक साक्षात्कार आयोजित करने के लिए भी किया जा रहा है। स्वचालन में इस वृद्धि ने कुछ हद तक एक विडंबनापूर्ण चक्र बनाया है, जहां नौकरियों के लिए एआई-संचालित उपकरण लागू होते हैं, और दूसरी तरफ एआई सिस्टम अनुप्रयोगों का मूल्यांकन करते हैं।

हालाँकि, यह पारंपरिक नौकरी चाहने वालों पर प्रभाव के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्न उठाता है जो अभी भी नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए पुराने जमाने, मैन्युअल दृष्टिकोण पर भरोसा करते हैं।

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि एआई-जनरेटेड एप्लिकेशन गैर-स्वचालित आवेदकों के लिए भर्ती परिणामों को कैसे प्रभावित करेंगे, यह स्पष्ट है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता भर्ती में तेजी से प्रमुख भूमिका निभा रही है। नौकरी खोजने में एआई का विकास भविष्य में लोगों के रोजगार खोजने और सुरक्षित करने के तरीके में व्यापक परिवर्तन की शुरुआत हो सकता है।





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *