Exit Poll Results 2024 Haryana And Jammu Kashmir Chankya Gave Full Majority To BJP In 2014 And 2019 Know This Time Which Party Will Win

Exit Poll Results 2024 Haryana And Jammu Kashmir Chankya Gave Full Majority To BJP In 2014 And 2019 Know This Time Which Party Will Win


एग्जिट पोल परिणाम 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए जनता ने वोटों की गिनती में कैद कर दी, जिसका फैसला 8 अक्टूबर को होगा। विपक्ष के बाद साफ हो जाएगा कि दोनों राज्यों में किस पार्टी या गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। इसके पहले एक्जिट पोल के नतीजे सामने आए हैं, जिसमें परंपरागत दल बीजेपी फुटबाॅल पर तो कांग्रेस पार्टी फ्रंट फुट पर नजर आ रही है।

ज्यादातर कांग्रेस पार्टी की जीत में नजर आईं, जबकि बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी में नजर आ रही हैं। अगर समग्र सर्वेक्षण के नतीजे वास्तविक स्थिति में बदल जाते हैं तो हरियाणा और जम्मू-कश्मीर दोनों राज्यों में ही कांग्रेस पार्टी सत्ता में होगी। अब बात करते हैं चाणक्य के एकालिट पोल की. 2014 और 2019 के चुनाव में चाणक्य के एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिला था, जबकि इस बार ऐसा नहीं है.

न्यूज 24-चाणक्य का एक्जिट पोल क्या है?

इस एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी को 55 से लेकर 62 प्रवेश मिल सकते हैं, वहीं बीजेपी की गाड़ी 18 से लेकर 24 प्रवेश पर रुक सकती है। इसके अलावा अन्य के 2 से 5 दर्शनीय स्थल दिखाई दिए हैं। जेजेपी और आईएनएलडी को इस एनेलिट पोल में एक भी सीट नहीं मिली है।

वहीं, जम्मू-कश्मीर की अगर जाए तो कांग्रेस-राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में गठबंधन की 35 से 45 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी को 20 से 25 विजिटर मीटिंग का अनुमान लगाया गया है. वहीं, अन्य के 6 से 12 तक और बाबा फ्री की पार्टी पी-डीप को 4 से 7 तक मिल सकते हैं।

ये चुनाव क्यों अहम हैं दोनों राज्यों में?

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के 90 विधानसभा के लिए तीन चरण में वोटिंग हुई थी, जबकि हरियाणा के 90 विधानसभा के लिए एक चरण में शनिवार को मतदान हुआ था। दोनों राज्यों में चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किये जायेंगे। जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा के लिए मतदान हुआ। वहीं, हरियाणा में पिछले 10 साल से बीजेपी की सरकार है। स्कॉलरशिप के अंतिम चरण के नतीजे नहीं हैं। आठ अक्टूबर को पहली बार के बाद ही आखिरी नतीजे सामने आए।

ये भी पढ़ें: हरियाणा एग्जिट पोल नतीजे: प्रत्याशी विनेश फोगाट की सीट पर हुई बंपर वोटिंग, जानिए कौन जीतेगा जुलाना की जंग?



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *