Elon Musk Giorgia Meloni Atlantic Council Global Citizen Award X Donald Trump

Elon Musk Giorgia Meloni Atlantic Council Global Citizen Award X Donald Trump


एलन मस्क ने न्यूयॉर्क में एक हाई-प्रोफाइल पुरस्कार समारोह के दौरान इतालवी प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी की जमकर तारीफ की, जिससे उनके बीच बढ़ते घनिष्ठ संबंधों में एक और अध्याय जुड़ गया। स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ ने मेलोनी को अटलांटिक काउंसिल ग्लोबल सिटीजन अवार्ड से सम्मानित किया, तथा उन्हें व्यक्तिगत और सार्वजनिक रूप से प्रशंसा प्रदान की।

मस्क ने इतालवी नेता को “बाहर से जितनी सुंदर हैं, अंदर से उससे भी अधिक सुंदर” बताया और उनकी “प्रामाणिक, ईमानदार और सत्यनिष्ठ” होने के लिए प्रशंसा की, उन्होंने कहा कि ये गुण राजनेताओं में अक्सर गायब रहते हैं।

एक गहरा संबंध?

यह बातचीत मस्क और मेलोनी के बीच गहरे तालमेल का संकेत देती है, खास तौर पर उनके राजनीतिक दृष्टिकोण में। मस्क, जिन्होंने अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की सत्ता में वापसी के लिए समर्थन जताया है, ने मेलोनी के साथ समान आधार पाया है, जिनकी रूढ़िवादी जड़ें उन्हें इटली के राजनीतिक स्पेक्ट्रम के दाईं ओर रखती हैं। इसके बावजूद, मेलोनी ने अपने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पदों को संतुलित किया है, जिसमें रूस के आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन के समर्थन में जी7 के एकीकृत रुख के प्रति उनकी प्रतिबद्धता भी शामिल है। अपने राजनीतिक मूल्यों को बनाए रखते हुए इन गठबंधनों को बनाए रखने की उनकी क्षमता पर किसी का ध्यान नहीं गया है, जिसमें मस्क जैसे व्यक्ति भी शामिल हैं।

अरबपति की मेलोनी के प्रति प्रशंसा कोई नई बात नहीं है। दिसंबर में, मस्क ने मेलोनी की दक्षिणपंथी ब्रदर्स ऑफ़ इटली पार्टी द्वारा आयोजित एक सभा में भाग लिया, जहाँ उन्होंने देश की घटती जन्म दर पर बात की, जो इटली के लिए एक गंभीर मुद्दा है। यूरोप में सबसे कम जन्म दर के साथ, मस्क ने इटालियंस से जनसंख्या बढ़ाने का आह्वान किया, “अधिक इटालियंस बनाने” की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने प्रवास के संवेदनशील विषय पर भी बात की, यह सुझाव देते हुए कि अनियंत्रित प्रवास देश के भविष्य के लिए चुनौतियाँ खड़ी कर सकता है, एक और क्षेत्र जहाँ उनके विचार एक दूसरे से मिलते-जुलते हैं।

मस्क द्वारा मेलोनी की प्रशंसा से एक साझा राजनीतिक लोकाचार उजागर होता है जो इतालवी सीमाओं से परे भी गूंजता है, जिसमें लोकलुभावन विषयों को रणनीतिक अंतरराष्ट्रीय गठबंधनों के साथ मिलाया गया है। उनका रिश्ता लगातार विकसित हो रहा है, जिससे अटलांटिक के दोनों ओर से दिलचस्पी बढ़ रही है।





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *