Donald Trump TikTok China ByteDance Support Ban US President Election

Donald Trump TikTok China ByteDance Support Ban US President Election


अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने ब्लूमबर्ग बिजनेस वीक के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में टिकटॉक के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया, बावजूद इसके कि अगर इसकी चीनी मूल कंपनी बाइटडांस अपनी अमेरिकी संपत्ति बेचने में विफल रहती है, तो उस पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी जा रही है। ट्रंप ने प्रतिस्पर्धा के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “मैं टिकटॉक के पक्ष में हूं क्योंकि आपको प्रतिस्पर्धा की जरूरत है। अगर आपके पास टिकटॉक नहीं है, तो आपके पास फेसबुक और इंस्टाग्राम हैं।”

यह रुख TikTok की पिछली आलोचनाओं से बदलाव को दर्शाता है, जिसे ट्रम्प ने संभावित खतरा बताया था। पिछले महीने, ट्रम्प TikTok में शामिल हो गए, जिससे 170 मिलियन अमेरिकियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले लोकप्रिय ऐप के प्रति उनके दृष्टिकोण में बदलाव का संकेत मिला।

ट्रम्प, जो मेटा प्लेटफ़ॉर्म के स्वामित्व वाले फेसबुक और इंस्टाग्राम की आलोचना में मुखर रहे हैं, विशेष रूप से 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल हिल दंगे के बाद दो साल के लिए इन प्लेटफार्मों से अपने निलंबन के बाद, ने जून में एक साक्षात्कार में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ अपने रुख की पुष्टि की।

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप पर हमला: एलन मस्क ने न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन की आलोचना की; पिछले 8 महीनों में खुद पर 2 बार हत्या के प्रयास का दावा किया

ट्रम्प ने पहले भी TikTok पर प्रतिबंध लगाने की कोशिश की थी

ट्रम्प प्रशासन ने इससे पहले 2020 में टिकटॉक और एक अन्य चीनी स्वामित्व वाले ऐप वीचैट पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया था, हालांकि इन प्रयासों को अदालतों ने रोक दिया था।

राष्ट्रपति जो बिडेन ने बाद में जून 2021 में इन प्रतिबंधों से संबंधित कई कार्यकारी आदेशों को रद्द कर दिया।

तकनीकी क्षेत्र में, ट्रम्प के पास ट्रम्प मीडिया और प्रौद्योगिकी समूह में बहुमत हिस्सेदारी है, जो प्रतिद्वंद्वी नेटवर्क ट्रुथ सोशल का संचालन करता है। लगभग $770,000 के मामूली तिमाही राजस्व के बावजूद, कंपनी का बाजार पूंजीकरण $7 बिलियन है।

टिकटॉक का अमेरिका में भाग्य अधर में लटका हुआ है

अमेरिका में TikTok के संचालन से संबंधित कानूनी चुनौतियों को सितंबर में कोलंबिया जिले के लिए अमेरिकी अपील न्यायालय द्वारा संबोधित किया जाना है। ये कार्यवाही 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम सप्ताहों के साथ मेल खाती है, जो दांव पर महत्वपूर्ण राजनीतिक और कानूनी निहितार्थों को उजागर करती है।

अप्रैल में राष्ट्रपति बिडेन द्वारा हस्ताक्षरित कानून के अनुसार बाइटडांस को 19 जनवरी तक टिकटॉक की अमेरिकी संपत्ति को बेचना होगा अन्यथा उस पर प्रतिबंध लग सकता है। व्हाइट हाउस ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए बिना किसी प्रतिबंध के चीनी-आधारित स्वामित्व संबंधों को तोड़ने की मांग की है।

यह कदम कांग्रेस में द्विदलीय चिंताओं के कारण उठाया गया था, जो टिकटॉक के माध्यम से अमेरिकी डेटा तक चीनी पहुंच से जुड़े संभावित जोखिमों पर थी, जिससे अप्रैल में इस कानून के पेश होने के कुछ ही हफ्तों बाद इसके लिए व्यापक समर्थन मिला।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *