CTO Mira Murati, VP Research Barrert Zoph & CRO Bob McGrew Resign

CTO Mira Murati, VP Research Barrert Zoph & CRO Bob McGrew Resign


माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ओपनएआई के शीर्ष अधिकारियों ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। शीर्ष तकनीकी नेताओं का जाना इस साल हुए कार्यकारी अधिकारियों के इस्तीफे की श्रृंखला में नवीनतम है। ओपनएआई की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) मीरा मुराती, वीपी रिसर्च बैरेट ज़ोफ़ और मुख्य अनुसंधान अधिकारी बॉब मैकग्रे ने एक्स पर कंपनी से बाहर निकलने की घोषणा की।

ये प्रस्थान ओपनएआई की 6.5 बिलियन डॉलर के नए दौर के लिए बातचीत के दौरान हुआ है, जिसमें कंपनी का मूल्य 150 बिलियन डॉलर है। हालांकि, बातचीत इस बात पर निर्भर करती है कि कंपनी अपने कॉर्पोरेट ढांचे को कैसे बदलेगी।

यह भी पढ़ें | Realme P2 Pro 5G बनाम iQoo Z9s 5G: कीमत, स्पेसिफिकेशन, बाकी सब तुलना

क्या ओपनएआई का सत्ता परिवर्तन वार्ता में बाधा उत्पन्न करेगा?

बुधवार को रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ओपनएआई एक लाभकारी निगम में बदलने की योजना बना रहा है, जिसमें सीईओ सैम ऑल्टमैन को इक्विटी हिस्सेदारी मिलने वाली है। कंपनी की वर्तमान संरचना, जहाँ एक गैर-लाभकारी बोर्ड लाभकारी इकाई की देखरेख करता है, काफी असामान्य है और नवंबर 2023 में ऑल्टमैन को बाहर करने के केंद्र में थी। उनका निष्कासन संचार टूटने और बोर्ड के सदस्यों के बीच विश्वास की कमी के कारण हुआ।

हालांकि, पांच दिन बाद ही ऑल्टमैन को बहाल कर दिया गया। कंपनी अभी भी अपने नवीनतम फंडिंग राउंड को बंद करने की प्रक्रिया में है, जिसका अंतिम विवरण अभी पूरा होना बाकी है।

यह अनिश्चित है कि प्रमुख अधिकारियों के जाने से धन उगाहने के प्रयासों पर कोई प्रभाव पड़ेगा या नहीं। कुछ धन उगाहने वाले समझौतों में “महत्वपूर्ण प्रतिकूल परिवर्तन” खंड शामिल होता है, जो निवेशकों को कंपनी के महत्वपूर्ण नकारात्मक घटनाओं का सामना करने पर पीछे हटने का विकल्प देता है। इस बीच, OpenAI की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती कथित तौर पर अभी भी कंपनी के साथ काम कर रही हैं और अपने बाहर निकलने के लिए बातचीत कर रही हैं। मुराती, जो साढ़े छह साल से OpenAI के साथ हैं, ने नवंबर में ऑल्टमैन की संक्षिप्त अनुपस्थिति के दौरान कुछ समय के लिए CEO की भूमिका निभाई।

ओपनएआई के प्रमुख सैम ऑल्टमैन ने इस पर जवाब देते हुए लिखा, “मीरा पिछले 6.5 वर्षों में ओपनएआई की प्रगति और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं; एक अज्ञात शोध प्रयोगशाला से एक महत्वपूर्ण कंपनी बनने में उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही है। जब मीरा ने आज सुबह मुझे बताया कि वह जा रही हैं, तो मुझे दुख हुआ, लेकिन निश्चित रूप से मैं उनके निर्णय का समर्थन करता हूँ। पिछले एक साल से, वह नेताओं की एक मजबूत बेंच का निर्माण कर रही हैं जो हमारी प्रगति को जारी रखेगी।”

इसी पोस्ट में, ऑल्टमैन ने कई नई आंतरिक पदोन्नति की भी घोषणा की। मैट नाइट को मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी के पद पर पदोन्नत किया गया है, जोश अचियम को मिशन संरेखण प्रमुख के पद पर पदोन्नत किया गया है, और मार्क चेन को अनुसंधान के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के पद पर पदोन्नत किया गया है।





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *